एक खूबसूरत सोच

🌝अच्छा वक्त उसी  का होता है....  
          जो किसी का बुरा नहीं सोचते। .... 🌝
एक खूबसूरत सोच;A beautiful thinking in hindi;anmol vachan in hindi;achhikhabre inhindi;achhikhabar hindi quotes; dearhindi
khubsurat soch hindi,khubsurat soch,dearhindi.com,dear,dearhindi

एक खूबसूरत सोच
आज के समय में हर एक व्यक्ति अपने जीवन में सफलता पाना चाहता है हर कोई कम समय में बहुत सारा धन प्राप्त करना चाहता है जो की इतना सरल नहीं है कभी कभी जी तोड़ मेहनत करने के बाद भी सफलता मेहनत के अनुकूल प्राप्त नहीं होती। 

सफल और समझदार इंसान वही है जिसे उसकी आय और व्यय की पूरी पूरी जानकारी है -  व्यक्ति को हमेशा अपनी आय के अनुसार ही खर्च करना चाहिए। वही व्यक्ति हमेशा सफल हो सकता है जिसे यह पता हो की उसका वर्तमान समय कैसा चल रहा है यानी जीवन में सुख का समय चल रहा है या दुःख का समय चल रहा है। सुख में अच्छे कार्य करते रहना चाहिए और दुःख के समय में सबसे ज्यादा आवश्यकता धैर्य बनाय रखने की होती है कहने का मतलब यह है की दुःख के समय में सही दिशा में कार्य करते हुए धैर्य भी बना कर रखना चाहिए। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए की जहा आप काम करते है वह स्थान शहर और वहा का माहोल कैसा है आपके ऑफिस में दफ्तर में आपके साथ काम करने  वाले लोग कैसे है इन बातो को ध्यान के रखे गे तो किसीभी काम में फेल नहीं होगे।

हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की हमारी कंपनी हमारा मैनेजर हमसे क्या चाहता है उसी के अनुसार काम करना चाहिए अगर मैनेजर की आवास्यक्ताओ को पूरा करेगे तो हमें लाभ मिलने की सम्भावना भी बढ़ जायेगी। हमें अपनी योग्यता से पूरी तरह परिचित होना चाहिए अपनी कमजोरियों और अपनी शक्तियों का पता होना चाहिए हमें वही कार्य हाथ में लेना चाहिए जिसे पूरा करने की योग्यता और शक्ति हमारे पास है यदि अपनी शक्ति से अधिक कार्य अपने ऊपर ले लेगे तो असफल होना तय है। हमें यह जानना अति आवश्यक है की हमारा सच्चा मित्र कौन है और दुश्मन कौन है और सबसे महत्वपूर्ण इस बात को जानना है की मित्र के रूप में शत्रु कौन है यानी की आपके संपर्क में आने वाले लोगो की पूरी पूरी परख है तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

History के सबसे बड़े वैज्ञानिको में से एक Albert Einstein को माना जाता है की इनका दिमाग बहुत ज्यादा तेज था ये भी ज्यादा सोचने वालो में आते थे Albert Einstein ने कहा था ज्ञान का पता knowledge से नहीं लगता है imagination से लगता है यानी जो आप अपने दिमाग से सोचते हो उससे लगता है। और दूसरा उन्होंने कहा था इमेजिनेशन knowledge से ज्यादा महत्वपूर्ण है knowledge limited होता है लेकिन imaginations से आप पूरी की पूरी दुनिया घूम सकते हो। Re-search में पता लगा है की वो लोग जो ज्यादा सोचते है सम्भावना ज्यादा हती है की वो Genius होते है एसा इसलिए क्योकि जो लोग ज्यादा सोचते है वे किसी भी Situation का पता लगा लेते  है
कोई बात या चीज जल्दी समझ जाते है। और इस तरह Imagination बनाते है ये लोग अपनी Imagination से Multi अलग अलग चीजो को सोचकर original जो बात है उसका आसानी से पता लगा लेते है।
एक खूबसूरत सोच;
A beautiful thinking in hindi;anmol vachan in hindi;achhikhabre in hindi;achhikhabar hindi quotes; dearhindi

ज्यादा सोचने वाले creative होते है -

वो किसी भी Problems का अच्छे से solution निकाल लेते है क्योकि ये वो लोग है जो Imagination के Base पर सोचते है की अगर ऐसा हुआ तो क्या होगा अगर ये हुआ तो इसमें ये Solution सही रहेगा। इसे Negative सोच नहीं कहते है इसे कहते है जो होने वाला है उसके लिए पहले से तैयार  होना। जब आप जो आपके साथ बुरे से बुरा होने वाला होता है उसे Accept कर लेते है तब आपके लिए Problem को Solve करना आसन हो जाता है।

ज्यादा सोचने वाले लोग Relationship को अच्छे से Handle करते है। वे अपने आपको पूरा समझते है खुद क्या है क्या कर सकते है अच्छे से जानते है और अपना पूरा ध्यान देते है इस दुनिया में आपको ऐसे बहुत से लोग मिल जायेगे जो खुद को Explain ही नहीं कर पाते। अगर आप ऐसे लोगो से पूछेगे की अगर आपके पास एक घंटा है अपने बारे में बोलते जाओ तो वो लोग ज्यादा देर तक बोल नहीं पायेगे क्योकि उन्होंने ख़ुदको समझने में खुद को Analyzing करने में कभी ध्यान ही नहीं दिया वो क्या सीख रहे है क्या सीखना चाहिए अबतक उन्होंने क्या Achieve किया। अब क्या उन्हें सीखना चाहिए उन्होंने जो गलतियाँ करी। आने वाले Time में अगर ऐसा हो तो उसे किस तरह से Face करे। ये सब बाते वे लोग Observe नहीं करते है। ज्यादा सोचने वाले लोग इन्ही छोटी छोटी बाते को Observe करते है और खुद को और ज्यादा अच्छा बनाते है। ऐसे लोग Night में सोने से पहले ये सब चीजे सोचते है Observe करते है उसके बारे में सोचते है और अपने आपको पूरा AnalyZing करते है और वो अपने Goal के बारे में planning करते है। अगर आप सोने से पहले अपने Career को लेकर अपने Goal को लेकर कुछ सोचते हो तो ये अच्छी Habit है और सोने से पहले Mind की Condition भी एक दम शांत होती है तो आप अच्छे से सोच भी लेते हो की आज मैंने क्या किया और कल क्या करना है। ये वो लोग है जो अपने Time को खुद चलाते है। नहीं तो दूसरे लोग ऐसे बहुत से मिल जायेगे जिनका Time उनको चला रहा है। उनके हाथ में कोई डोर नहीं है। जो अपने बारे में सोचते वे अपने Time का पूरा Control अपनी जिंदगी की डोर अपने हाथ में रखते है और अपने हिसाब से चलते है। 

ज्यादा सोचने वाले Problem को आसानी से solve करते है - ज्यादा सोचने वाले किसी इंसान की, किसी चीज की, किसी जगह की, किसी time की छोटी छोटी Detail को पता करते है उसे अच्छे से परखते है ये लोग किसी इंसान से सीखते रहते है उनको observe करते है उनको गहराई से समझते हुए हर चीज और हर इंसान से सीखते रहते है यानी एक तरह से कह सकते है की ये लोग बात को जानने की इच्छा रखते है। जिनको कुछ future की पड़ी ही नहीं है वो क्या सोचेगा और क्या बातो को समझेगा। जिस तरीके से एक ज्यादा सोचने वाला करता है।

ज्यादा सोचने वाले खुद क्या कर रहे है उसका पूरा पता रहता है ज्यादा सोचना Problem नहीं है ये एक तरह का चिंतन है बस आपको चिंता नहीं करनी है और करनी हो तो आपका ध्यान ज्यादा उस तरफ नहीं होना चाहिए। कर कुछ और रहे हो सोच कुछ और रहे हो ये नहीं होना चाहिए। अगर आपको कोई भी चीज ज्यादा तंग कर रही है तो उस चीज के बारे में पूरी तरह से सोच ले उसे अच्छे से Face कर लो उसका Mind में Satisfy तरीके से Solution निकाल लो तब chances बढ़ जायेगे और आपका आज में ज्यादा focus रहेगा।

ज्यादा सोचने वाले Brilliant Observation Skill रखते है - और क्योकि ज्यादा सोचने की आदत (Habit) है तो ऐसे लोग कुछ Situation में बिना सोचे समझे Action न लेकर अपने आपको सामने वाले की जगह पर रखकर सोचते है और Imagine करते है। अगर मै यहाँ पर होता तो क्या करता। इस तरह से अच्छे से समझ कर वो Action लेते है एक तरह से कह सकते है ये लोग ज्यादा Empathy होते है यानी सामने वालो को आसानी से समझते है सामने वाले की Fillings को समझते है।


इन्हे भी पढ़े -


1. जीना हैं , तो उस दीपक की तरह जियो जो बादशाह के महल में भी उतनी ही रोशनी देता है जितनी किसी गरीब की झोपडी में।
2दुनिया में बेहतरीन रिश्ता वही होता है,
जहा एक मामूली सी मुस्कराहट और हल्की सी माफी से जिंदगी दुबारा पहली जैसी हो जाती है। 
3.   कोई टूटे तो उसे सजाना सीखो ,कोई रूठे तो उसे मनाना सीखो,
रिश्ते तो मिलते है मुकद्दर से बस इन्हें खूबसूरती से निभाना सीखो। 
4. मंदिर में वो भगवान है जिन्हें हमने बनाया है,
लेकिन घर में माता पिता वो भगवन है जिन्होंने  हमें बनाया है।
5. एक मिनिट में जिंदगी नहीं बदलती  पर एक मिनिट  में सोच कर लिया गया फैसला पूरी जिंदगी बदल सकता है। 
6. जीवन का अर्थ है “समय “ जो जीवन से प्यार करते है वे  आलस्य में समय न गवाये। 
7. गलती कबूल  करने और गुनाह छोड़ने में कभी देरी नहीं करनी चाहिए,
क्योकि सफ़र जितना लम्बा होगा वापसी उतनी ही मुस्किल हो जाती है। 
8. इंसान तब समझदार नहीं होता जब वह बड़ी बड़ी बाते करने लगे, बल्कि समझदार तब होता है जब की वह छोटी छोटी बाते समझने लगे। 
9. बात इतनी मधुर रखो की कभी वापस लेनी पड़े तो खुद को कडवी न लगे। 
10. जिंदगी में अच्छे लोगोकी तलाश  मत करो ,खुद अच्छे बन जाओ,आपसे मिलकर शायद किसी की तलाश पूरी हो जाये। 
11. समय सेहत और संबंध इन तीनो पर कीमत का लेबल नहीं लगा होता है,
लेकिन जब हम इन्हें खो देते है तब इनकी कीमत का एहसास होता है। 

0 coment�rios: