क्यों हम में से कुछ ही लोग जीवन में सफल हो पाते है

success in life,mahatwa ,safalta,success,achhikhabar,bolna,mehnaat


क्यों हम में से कुछ ही लोग जीवन में सफल हो पाते है -

India के पास एक एसा strong point  है जो किसी भी country के पास नहीं है वो है हमारा youth population जो की china से भी ज्यादा है। किसी भी country की success उसकी youth पर depend होती है और हमारे इंडिया में youth की कमी नहीं है तो हमारे पास बहुत ज्यादा chances होने चाहिए की हम दुनिया की हर filled  में NO.1 पे हो या की उसके आस पास तो जरूर हो। लेकिन ऐसा नहीं है आज हम इस मामले में other county से बहुत पीछे है। क्यों हम में से कुछ ही लोग जीवन में सफल हो पाते है

अभी तक ओलंपिक्स games में केवल 2 मैडल ही इंडिया के नाम है लगभग 1.324 बिलियन population होते हुए भी हम में से कुछ गिने चुने लोग ही अलग अलग filled में  worldwide अपना नाम बना पाते है इसका कारण पता है क्यों Government या दूसरे लोग। अभी जितने लोगो के दिमाग में ये कारण आया उन लोगो को अपनी सोच बदलने की खास जरुरत है हमारी इंडिया में जिन दो चैंपियन लड़कियों ने मैडल जीते है क्या उनके लिए Government बराबर  नहीं थी और जितने भी इंडिया में अभी तक मैडल जीते है क्या उनके लिए सरकार अलग थी। Reality ये है की हर इंसान के  पास परिस्थिति को deal करने के लिए दो Option  होते है -

1 अपनी situation के लिए किसी और को blame  कर दो या फिर  सरकार को। 
चीजों की responsibility  ऊपर लो और फिर उन चीजों को सही करो। 

अब हम भारतीय लोग ज्यादातर   क्या करते है पहला option chooseकरते है और क्यों क्योकि दुसरो के ऊपर blame करना सबसे सरल होता है जिसमे ताकत मेहनत नहीं लगती है बस बोलना होता है और बात ख़तम। ये हमारी इतनी ज्यादा गन्दी आदत बन चुकी है की हम हर छोटी बड़ी चीज के लिए दुसरो को दोष देते है।  example आप किसी student से पूछो की वो fail क्यों हुआ तो आप को जवाब मिलेगा अरे वो teacher ने नक़ल करते हुए पकड़ लिया इसी लिए fail हुआ या फिर कुछ और बोलेगा एसा कभी नहीं बोलेगा की मैंने सही से पढाई नहीं की इस लिए fail हो गया। वैसे ही हम दूसरी चीज के लिए भी  दुसरो को और Government को दोष देते है। इसका ये मतलब ये नहीं है हमारी सरकार बहुत अच्छी है लेकिन हम कब तक Government  को दोष देते रहेगे इन चीजो के लिए और कब तक हम दुसरो से पीछे रहेगे।

अगर आप success full  लोगो की story पढोगे तो पता चलेगा ऐसे कितने सरे लोग होते है जिनको उनकी Government तो क्या उनकी family भी उनको support नही करती है और ऐसे ही कई तरह की परेसानियो के वाबजूद भी उन लोगो ने जीत के दिखाया  है और फिर बाद में  ऐसे ही लोगो को दुनिया सलाम करती है। क्यों की उन्होंने  easy option लेकर किसी दुसरो को दोष नहीं दिया था बल्कि उन समस्यायों का face करके मेहनत से solution निकला और जीत के दिखाया। जिन्हें हम अपनी problems  को लेकर दोष देते है actual में वो problem नहीं है।  जो सबसे बड़ी समस्या है वो है हमारी सोच  हमारी mentality और ये की हम मे से बहुत कम लोग world class professional बन पाते है। बहुत की कम लोग mastery label achieved कर पाते  है जो world class होता है।  आज की तारीख में आप ऐसे कितने इंडियन लोगो को जानते है जिनका उनकी काम के लिए पूरी दुनिया में नाम है population के हिसाब से बहुत ही कम होगे। हम दुनिया  के सबसे ज्यादा engineer और doctors  बनाते है ये बात सुनने में बहुत अच्छी लगती है पर अब समझ में आता है की actually में ये बात अच्छी नहीं है।

अगर आपको success full बनना है और देश को भी आगे बढ़ाना है तो सबसे जरुरी चीज आप ये करोगे किसी भी बात के लिए आप दुसरो के ऊपर blame  करना बंद कर दो और खुद Responsibility लो चीजो को ठीक करने के लिए क्योकि  जब तक आप ये सोचते हो की ये सारी ची सरकार या दुसरो की वजह से हो रही है नाकि आपकी वजह से तब तक आप उसे ठीक करने के लिए कुछ नहीं करोगे।  क्योकि आपको लगेगा की मै कुछ कर ही नहीं सकता इन चीजो को करने के लिए पर जब आप ये Responsibility अपने ऊपर लोगे तब आपको पता चलेगा की आप actual में क्या क्या कर सकते है और यकीन मानिये आप अकेले की बहुत कुछ कर सकते हो अपनी चीजो को बेहतर  करने के लिए एक और चीज है जो हमें आज से ही करना चाहिए वो है की आप कोई भी एक चीज में आप इतने अच्छे बनो इतना ज्यादा knowledge और talent रखो की और किसी के पास न हो। जब आप किसी एक चीज के बारे में mastery achieve करने लग जाओगे तब आप इतने ज्यादा success  full  बन जाओगे जितना आप कभी सोच भी नहीं सकते हो।

आपको करना क्या है life में

बचपन से हमें वो चीजे करने के लिए force किया जाता है जो हमें पसंद नहीं होतीअगर कोई बच्चा अपने parents से ये बोले की मुझे एक फुटबॉलर   बनना है तो ज्यादातर chances है की वो अपने बच्चे पर गुस्सा होगे हँसेगे या फिर प्यार से समझा देगे की ये सब फालतू चीजे है इससे अच्छा future नहीं बन सकता है तुझे पैसे कमाकर खुश  रहना है और एक अच्छी life बनानी है तो डॉक्टर या engineer बन ये बाते सुन सुन कर उनके mind में बैठ जाती है। और सबसे बुरा तब होता है जब वो ये सब यकीन करने लगता है की फुटबॉल time पास के लिए ठीक है पर अच्छी life बनानी है तो डॉक्टर या engineer बनना ही अच्छा option है।ऐसे में उसका दीमक इतना छोटा हो जाता है की वो फिर और किसी option के बारे में सोच ही नहीं पाते है। उसके बाद में वो किसी एक filled में से एडमिशन ले लेता है। और वहा पर वो बैठ कर 3 से 4 साल निकलता है जहा उसे 5 minute भी एक घंटे के बराबर लगते है वो कितना भी कोशिश करे उन चीजो पर focus करने की पर फिर भी वो उस पर focus नहीं कर पाता है क्योकि उसका उसमे interest होता ही नहीं है फिर वो मस्ती और time पास करने लगता है फिर क्या होगा teacher उससे परेशान और student teacher से परेशान और सब का time west फिर भी वो कैसे भी करके अपनी Degree  पूरी कर लेता है और अंत में ऐसा engineer  व doctor बनके निकलता है जो actual में बस नाम का होता है जिसे ज्यादा चीजे पता ही नहीं होती है engineer व doctor के बारे में। ज्यादा तर 90 % engineer बस नाम के engineer होते है जिन्होंने जबरजस्ती engineering की होती है।

India में सबसे ज्यादा engineer व doctor बनते है लेकिन ये ज्यादा गर्व की बात नहीं है क्योकि ज्यादा से ज्यादा 90 % engineer और doctor बनते है जिसे engineer और doctor का concept पता ही नहीं होता है। जो सौक से नहीं बल्कि पैसे और society की बात सुनकर बन जाते है। आपने देखा ही होगा आजकल डॉक्टर को मरीज की बीमारी सही करने की फिकर नहीं है उसे बस आपसे पैसे कमाने है वो घर जाकर ये नही सोचता है  की बीमारी कैसे ठीक हो सकती है पर उसमे उसकी गलती भी नहीं है उसे तो बचपन से फुटबॉलर  बनना था हमारी society ने ही उसे doctor बनने के लिए मजबूर किया था। engineer भी आजकल कुछ न्यू चीजे बनाने का नहीं सोचते वो बस चाहते है की  job लगे और पैसे आये बस। वैसे ही हम सब पैसो के लिए कुछ भी करते है और यही कारण है हम success full नहीं बन पाते है। क्योकि जो इंसान  गोल्ड मेडल  ला सकता था अपनी country के लिए वो आज एक engineer और doctor बनकर 20 से 25 हजार की नौकरी कर रहा है।

मास्टरी achieve करके success full बनना जो सबसे main principle है वो है find your calling मतलब वो professional search करो जिसमे आप सच में मास्टर बनना चाहते हो लेकिन बस पैसे के लिए नहीं बल्कि वो काम जिसे आपको करने के बादमे खुशी मिलती हो जिसके लिए आप कितनी भी मेहनत करने के लिए तैयार हो जबरजस्ती नहीं खुद से क्योकि mastery achieve करने के लिए आपको हजारो घंटे उस चीज को focus के साथ सीखना होगा। इसी लिए कहा जाता  है की work on your passion. क्योकि आप हजारो घंटे learning और practice पुरे focus के साथ वही  चीज ही कर सकते हो जिसे करने में आपको मजा आती हो और अच्छा fill होता हो।

ऐसे व्यक्ति को search करो जो आपको सिखा सके (Find a person who can teach you) - हमारे पास बहुत limited time है इसीलिए हर चीज खुद सीखने से ज्यादा अच्छा है की हम उससे सीख ले जिससे all ready वो चीज आती हो या उस चीज को कर चूका हो। आपको जो भी बनना हो आप उस filled के top आदमी को search करो उससे मिलो और उससे सीखो। लेकिन इनका मिलना  और हमें सिखाना बहुत  मुश्किल होता है। आज के time में इसका भी solution है अगर हम उनकी knowledge direct उनसे नहीं ले सकते है तो indirectly उनकी लिखी किसी books से ले सकते है क्योकि ये सबसे easy और आसान तरीका है दुनिया से कुछ समझदार लोगो से सीख के success पाने का।

इनसे सीखने के बाद जो बात आपको world class बनाएगी वो है practice और world class mastery achieve करने के लिए आपको प्रतिदिन practice करके अपनी skill को बढ़ाना होगा जो भी आप करना चाहते है और वो भी पुरे focus के साथ में । जब competition   की बात आती है तो इसका एक सीधा सा fact है की Hard Work Beats Talent. अगर एक talented इंसान दिन में तीन घंटे practice करता है और दूसरी तरफ एक untalented इंसान हर दिन 6 घंटे practice करता है  तो वो untalented इंसान talented इंसान को हरा देगा। अगर हम इन principle का उपयोग करके इन्हें follow करते है तो हमें किसी भी filled में NO.1 बनने से कोई रोक नहीं सकता है।

इन्हें भी पढ़े -
-एक खूबसूरत सोच 
-अपने लक्ष्य को पाने के लिये जरुर पढ़े इन विचारो को
-अपने mind से negativity को कैसे दूर करे
-जीवन में पढाई का महत्व

0 coment�rios: