अपने लिए समय कैसे निकाले

how to take time yourself management
 अपने लिए समय कैसे निकाले-
हम सब के जीवन जीने का मकसद एक है हम सब के रास्ते अलग है और हम सब दुनिया में अच्छे से याद किया जाना  चाहते  है  सुखी  और समृद्ध होना चाहते है, अपने बच्चो को खुश देखना चाहते है उनकी तरक्खी चाहते है। चाहे  वह  कही भी रहता  हो  चाहे वह  पढ़ा लिखा हो या अनपढ़ हो हर एक आदमी अंत में यही चाहता है की मै  सुखी रहु  सफल  रहु  खुश  रहु और  लोग  मेंरे यहाँ से  जाने के बाद  एक अच्छे आदमी के रूप में याद करे। हर आदमी हम  में से  यही  चाहता है यह एक कड़वी  सच्चाई है। लेकिन  एक  सच्चाई  ये  भी है की हम चाहते तो है लेकिन उस चाहत हो सच बनाने के लिए जितना प्रयाश करना चाहिए जितनी मेहनत करनी चाहिए उतनी मेहनत लगाने के लिए हम तैयार नहीं हैऔर ये सच है। 

यदि आपको सफल बनना है दुनिया में कुछ नया करना है तो वो रास्ता आसान नहीं है। आसान सिर्फ एक ही रास्ता है आम आदमी बनो आम आदमी की तरह जियो और आम आदमी की तरह मर जाओ। सभी लोग चाहते तो है की दुनिया मेरे को याद करे कही भी यदि आपके मन ये इच्छा है तो आप ये मान कर चलिए उसको पाने के लिए आपको जीवन में कुछ करना पड़ेगा  जीवन को कुछ देना पड़ेगा। 

समय बहुत अनमोल है - जब हम किसी से बहुत अधिक प्यार करते है तब हमें उसे कुछ ज्यादा समय देना चाहिए। हमारे पास हर किसी के लिए समय है दुसरो से बात करने के लिए  समय है। राजनीति के बारे में बात करने के लिए समय है लेकिन हमारे पास एकांत में बैठकर खुद से  बात करने के लिए समय नहीं है और ये एक कड़वा सच है। हम facebook और whatsup, instagram में दिन में दो से चार घंटे बिता  देते है जिन्हे हम जानते भी नहीं है उनसे मित्रता बनाने के चक्कार  में रहते है लेकिन अगर सबसे कम समय यदि किसी के लिए है तो वह खुद के  लिए है क्योकि खुद के साथ बैठने व अपने से बात करने की आदत हमने पैदा ही नहीं की और जिस चीज के लिए हमारे पास समय नहीं है तो वह सफल कैसे हो सकती है। अपने लिए समय कैसे निकाले 

यदि आपके पास खुद के लिए वक्त होता यह सोचने के लिए की मै क्या पाना चाहता हूँ मुझे क्या करना है भगवान ने आपको क्यों भेजा है इस धरती पर उसने आपको एक खाश काम करने के  लिए भेजा है आपको वह काम पता नहीं है क्यों की आपने कोशिश ही नहीं की है उस काम को पता करने की आपका पूरा ध्यान दूसरी तरफ था अपनी तरफ ध्यान जिन लोगो का आ जाता है उनका  जीवन जीने का तरीका बदल जाता है। 

आजके बाद एक काम अपने आप के लिए जरूर करे यदि आप खुद से प्यार करते है तो हर दिन कुछ मिनट खुद को दे। एकांत के जाकर कुछ भी सोचे अपने बारे में खुद को अच्छा बनाने के बारे में सोचे positive  सोचे जिस दिन आपने खुद के लिए समय निकलना शुरू कर देंगे उस दिन से जीवन बदलना शुरु हो जायेगा। 

इन बातो को जरूर पढ़े -


1. जो इंसान मन की बात को स्पस्ट रूप से नहीं कह सकता उसी इंसान को क्रोध अधिक आता है। 

2. जिसके पास उम्मीद है वो आदमी लाख बार हार कर भी नहीं हार सकता है। 

3. दिल बड़ा रखो, मीठी वाणी रखो और दीमक ठंडा रखो फिर कोई आपसे नाराज हो ही नहीं सकता। 

1 comment: