What Is Malware? in hindi Virus, Worms, And Trojan

What Is Malware in hindi Virus, Worms, And Trojan,what is Malware in hindi,
malware,virus,worms, trojan, internet software
What Is Malware? n hindi  Virus, Worms, And Trojan
Malware का पूरा नाम Malicious Software (malicious / दोषपूर्ण ) होता है यह तीन type का होता है Virus, Worms और Trojan यानी की एक एसा software जो की ठीक नहीं है और अगर एक बार वो आपकेcomputer या system में आ गया तो वह आपके system को ख़राब कर सकता है। अब जानते है की malware कहा कहा से आपके system में आ सकता है। आज के time में जो सबसे common-sours है वो है Internet, अगर आप Internet पर किसी malicious website पे है और वहा से आप कुछ download करते है या अगर आप pirated movies को download करते है या फिर अगर अगर आप किसी malicious website की किसी advertisement पर click करते है इन सभी sources से आपके computer में या आपके system में malware virus आ सकता है। इसके अलावा offline किसी दूसरी जगह से जैसे अपने किसी एसी pan drive, या किसी CD, DVD को अपने computer में connect करते है तो वहा से भी malware virus आपके computer में आ सकता है। What Is Malware? in hindi Virus, Worms, And Trojan

Malware तीन तरह का होता है virus, Trojan और worms ये तीनो अलग अलग होते है तीनो का अलग अलग काम है और तीनो अलग अलग नुकसान पहुचाते है। 

what is Virus in hindi - virus आपके system में  किसी file या किसी software को corrupt कर सकता है मानलीजिये अलर आपके पास word का  document है और अगर उसमे virus आ गया या virus ने उसे corrupt कर दिया तो वह document जंक junk बन जाएगा और आप उससे कुछ भी information नहीं निकाल पायेगे।और ऐसे में आप जब किसी corrupted file को copy करते है या किसी से share करते  है तो वे virus दुसरे computer में जाकर जहा भी  आप उसे past करते है वह उसे भी ख़राब कर देता है। 

what is Worms in hindi - worms जो होते है वो अपने आपको multiply करता है वह ज्यादा से ज्यादाअपने आपको फैलाने की कोशिश करता  है यदि आपके computer में कोई worms आ गया है तो वह अलग अलग files की बहुत सारी copy बना देगा धीरे धीरे आपके computer को slow कर देगा और अगर आप इन file को किसी दुसरे computer में copy past करते है तो वह वहा भी चला जाता है। और वह वहा पर भी ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा किसी file की copy बना देगा  बहुत सारे folders बना कर आपके system को slow कर देगा। 

what is trojan in hindi - Trojan - Trojan यह भेष बदलकर आपके computer में आते है आपको लगता है की वो एक software है लेकिन वो आपके computer को ख़राब करता है। Example - बहुत से  memory cliner होते है antivirus होते है  बहुत से speed buster होते है।  ये सभी Trojan होते है यहाँ पर आपको लगेगा की यह आपके computer की memory को clean करेगे लेकिन अगर इस तरह के Trojan आपके computer में आ जाते है तो कुछ समय बाद आपके computer को slow कर  देते है और साथ ही  साथ और कई प्रकार के Trojan worms और virus को भी अपनी तरफ attract करते है। 

Malware से कैसे बच सकते है - Malware से बचने के लिए आप अगर किसी online website  पर जाते है  तो आपको पता करना चाहिए की ये trusted website है और वह popular और बड़ी website है आप ऐसे ही किसी  link पर click करके उस website पर visit मत कारिये। अगर आपके सामने तरह तरह के ads आते है तो आप फालतू के ad पर click मत कीजिये और अगर आपके पास कोई email आता है की यह एक free software है इसे download करिए। किसी भी तरह के ad हो सकते है उन्हें कभी भी open मत करिए आप online इस तरह की चीजो का ध्यान रख सकते है। इसके अलावा आप अगर एक अच्छा antivirus install करते है तो यह आपके computer के लिए अच्छी बात होगी। यहाँ पर आपको free software नहीं use करना है उसका आपके पास में licence होना चाहिए। अगर आप फ्री antivirus use करेगे तो यहाँ पर आपको कुछ भी फायदा नहीं होगा। आप पैसे देकर किसी भी paid software का use  करिए चाहे वह किसी भी company का हो example- e-scan , Quick Heal, Net protect बहुत सारी  company है जहा से आप paid antivirus purchase कर सकते है आपके पास एक paid antivirus software होना चाहिए। ये antivirus software  किसी भी तरह  के attack  और  virus को आने से रोकते है। 

इसके अलावा आप pirated content अगर download न करे use न करे तो अच्छा होगा। आप virus से  बचने के लिए इन्हें कभी भी use मत करिए। इसके अलावा आप offline  किसी भी unknown source चाहे वह USB हो CD हो या pan drive हो इन्हें आप अपने computer में लगाने से पहले आप confirm कर ले की ये जहा से भी आई है वह virus free है या नहीं  क्यों की एक file copy past करने में आप अपना पूरा system ख़राब कर सकते है। अगर यहाँ पर आपके computer में एक अच्छा paid antivirus software install है तो ये एक अच्छी बात है और अगर आपके पास कोई भी malware antivirus नहीं है तो आप यहाँ पर कोई भी CD या pan drive computer में connect  मत करिए इनसे बचिए। अगर आपका computer कभी भी virus attack में आ जाता है तो बहुत ही जल्दी पूरा computer ख़राब हो सकता है।   

अगर आपके system में पहले में एक malware virus  है तो आप उसे कैसे निकाल सकते है इसके लिए आपको एक अच्छा antivirus का use  कर सकते है उसे clean कर सकते है उसे निकाल सकते है। लेकिन बहुत बार एसा होता है की बहुत से ऐसे malware virus होते है जिन्हें  antivirus clean नहीं कर पाता है तो ऐसे में आप अगर अपने computer को format करते है या Hard Drive  को format करते है तो ऐसे में आप malware virus से  बच सकते है।

0 comments: