Personality Development in Hindi

Personality Development in Hindi meaning essay on personality development types of personality in hindi what is personality definition psychologists in hindi
Personality,Development in Hindi,success,motivational,improvement,relationship,achivements,

what is personality ? Personality Development in Hindi
personality हमारे अन्दर जो भी चीजे होती है जैसे हमारा behavior हमारा attitude या हमारा कैसा nature है हमारे अन्दर ego कैसा है हमारी किन किन चीजो में दिलचस्पी है या हमारा किन किन चीजो में interest है और हमारा अपनी society में क्या role है इन सब चीजो को मिलाकर हमारी personality बनती है।

what is personality development - psychologists

personality development यानि हमारे अन्दर जो भी चीजे  है या जो भी skills है  हमारे relationship हमारा achivements हमारी success  उन सब का improvement करना ही personality development कहलाता है। 

Good personality -

एक अच्छी personality में क्या क्या गुण होने चाहिए या क्या क्या चीजे हमारे अन्दर होनी चाहिए की हम कह सकते ही की हा हमारे अंदर एक अच्छी personality है।

1. Health ही सब कुछ है तो अगर आपकी हेल्थ अच्छी है तब एक अलग ही impression पड़ता है।  सुने ही होंगे   health is wealth सबसे पहले हमे अच्छी health बनानी है जो की अच्छे खाने पीने से आती है।

2. हम किसी से भी मिलते है तो हमारे अन्दर कितने manners है हमारे अन्दर कितने संस्कार है जब हम किसी से मिलते है तो हम उनसे किस तरह से बाते करते है उन सब चीजो से हमारे  manner (संस्कार)दिखाई देते है।

3. दिमाग सभी के पास होता है लेकिन उसे इस्तेमाल भी करना चाहिए और जो भी propper तरीके से इस्तेमाल करते है उन्हें intelligent कहते है।

4. हमें smart होना चाहिए अपने काम में। हम जब कोई काम करे तब हमें पता होना चाहिए की क्या हमारे लिए अच्छा है और क्या बुरा है। 

5. हमारे अन्दर एक विश्वास होना चाहिए की हमें दुसरो पर भी विश्वास करना चाहिए या हमारे अन्दर विश्वास करने की आदत होनी चाहिए जो की यह चीज भी  एक good personality में आती है।

6. हम किन किन situation को कितना adjust कर सकते है या हम कितना आराम से उन situation में हम अपने आपको ढाल सकते है।

7. हर इन्सान कोअपनी responsibility पता होनी चाहिए अपनी family और अपने देश के लिए या जो भी हमारे relations में आते है जो भी हमारी life में matter रखते है उनके प्रति एक responsibility हीनी चाहिए। और उस responsibility को हमें अच्छे से follow करना चाहिए।

8. हमारे अंदर भी एक खुद में respect होनी चाहिए ये सभी लोगो में होनी चाहिए इसे हम self respect कहते है।

9. हमारे mind में हमारा अच्छे से control होना चाहिए मतलब body को लेकर अपनी health अच्छी रखनी है और अपने mind को सही जगह उपयोग करना चाहिए। 

10. हमें अपनी पूरी life को manage करना है जो भी हमें करना है या जो भी हम कर रहे है अपने लिए दूसरो के लिए एक अच्छी personality के लिए हमें manage करना जरुरी है।

ये सभी गुण आपमें होने चाहिए तभी आप कह सकते है की मेरे में एक good personality है। या आपमें एक अच्छी  personality है।

एक अच्छी Personality के लिए हमें क्या चाहिए -

एक अच्छी personality को बनाने के लिए क्या चाहिए सबसे पहले healthy body और उसके बाद में healthy mind ये दो ही चीजे है जो की Good personality बनाने के लिए  हमें चाहिए। जैसे हमारी बेसिक जरुरत होती है की खाना कपडा और मकान जब हमारी दोनों चीजे healthy होगी तभी हम जो बाकि की चीजे है वो तभी आ सकती है जब हमारे body और mind दोनों ही healthy होगे स्वस्थ होगे। 

Healthy body के लिए हम क्या कर सकते है हमें सबसे पहले खान पान पे ध्यान देना है हमें healthy food खाना है।  हमें अपनी body की साफ़ सफाई रखनी है जैसे हमे daily नहाना चाहिए कपडे साफ़ पहनना चाहिए और जिस घर में हम रहते है वो साफ़ रहना चाहिए इस तरह से personal काम  भी बहुत matter करता है हमारे healthy body के लिए। साफ सफाई रहने से हमारे शारीर में बीमारी नहीं आएगी। body को healthy रखने के लिए Exercise बहुत जरुरी है जैसे योग प्राणायाम jim सुबह सुबह walking  ये सब करने से  हमारी body फिट रहती है क्योकि खाना तो हम खा रहे है और उससे हमें energy मिल रही है उसे हमें कही न कही utilize करना जरुरी है इसके लिए हमें exercise करना बहुत जरुरी है जिससे हमारी body अच्छे shape में रहे। 

Healthy Mind के लिए हमें क्या करना चाहिए - 

Mind तभी Healthy होगा जब हमारा Mind Stress Free होगा मतलब  tension कम हो हमारे mind में इसके लिए हमे tension नहीं लेना चाहिए इसके लिए हमें positive सोच रखना चाहिए। meditation healthy mind के लिए बहुत जरुरी है हमें रोज 5 मिनट के लिए meditation करना चाहिए इसे करने से आपके शारीर के अन्दर जो भी stress है वो निकाल जाता है और हमारा mind एक दम सांत हो जाता है इसीलिए हमें meditation daily करना चाहिए। और अपनी life में positive attitude रखना चाहिए life में जो कुछ होता है वो सब हमारे बस में नहीं है इसीलिए अगर हमें positive attitude रखना चाहिए की जो भी हो रहा है हमारे life में अच्छे के लिए हो रहा है तो हमारे लिए life एकदम easy हो जाती है। छोटी छोटी चीजो को लेकर tension नहीं लेना चाहिये की यार ये मेरे साथ एसा क्यों हो रहा है मेरी वजह से हो रहा है या दुसरो की वजह से हो रहा है। आपकी life में जो कुछ भी हो रहा है छोटी छोटी चीजो को लेकर tension मत लीजिये। अगर हम छोटी छोटी चीजो को लेकर tension लेते है तो हमारा mind healthy नहीं रहेगा जिससे हमारी personality पे असर पड़ेगा।

 जो आप करना चाहते है life में उसको लेकर आप focus करिए clear रहिये इन छोटे छोटे तरीको से हम अपने mind को healthy रख सकते है। हमें ये तो पता चल गया की personality क्या होती है अच्छी personality किन किन गुणों से बनती है या फिर अच्छी personality केलिए क्या क्या चीजे जरुरी है। और उन्हें किस तरह से हासिल कर सकते है।  Personality Development in Hindi

इसके लिए हमें क्या करना चाहिए -

सबसेपहले हमें public speaking को improve करना बहुत जरुरी है यानी हम लोगो के बीच में किस तरीके से बोल पाते है उसे हमें improve करना है और दूसरा है हमारी body language कैसी है जब हम किसी से बात करते है तो हम किस तरीके से खड़े होते है हम किस तरीके से हम इशारे करते है ये सब body language में आता है इसे हमें improve करना है हमारी body language अच्छी होनी चाहिए। हमारा जो भी behavior है office में घर में वो हमारा behavior कैसा है हमें उस पर काम करना है जो भी हमारे अन्दर कमिया है।

बहुत लोगो को गुस्सा आता है और हम अपने गुस्से को किस तरीके से control करते है किस तरीके से हम अपने गुस्से को deal करते है वो भी बहुत जरुरी है हमें अपने गुस्से को अच्छे तरीके से manage करना है। अगर हम friends बना रहे है तो friends बनाने की भी एक कला होती है एक skill होती है आप अपने friends सोच समझ कर बनाइये आप ऐसे friends बनाइये जो आपके personality development में help full हो। हम अपने problems को किस तरीके से deal करते है वो भी बहुत जरुरी है personality development के लिए।  इन सब चीजो को हमें develop करना है तब हमारी personality develop हो पाएगी और हम बहुत ही जल्दी achieved कर पायेगे एक GOOD personality .
in Hindi meaning essay on personality development types of personality in hindi what is personality definition psychologists in hindi

0 comments: