Aadhar card क्या है ? इससे होने वाले नुकसान

आधार कार्ड क्या है ? aadhar card kya hai ? इससे होने वाले नुकसान 
 आधार कार्ड भारतीय सरकार द्वारा दिया गया  एक ऐसा पहचान पत्र है जिसमे 12 अंको का नंबर दिया जाता है। जिसमे किसी आदमी से जुडी हुई अधिकांश बाते एक ही कार्ड के द्वारा मिल सकती है जिसमे आपका नाम ,आपका address ,आपकी उम्र, Date of birth, बैंक की जानकारी pancard की जानकारी इसके अलावा आपकी उंगलियों के निशान ( fingerprint ) आपकी फोटो आपका mobile number और आँखों की scanning भी की जाती है जिससे आधार कार्ड आपके लिए एक खास पहचान पत्र बन जाता है।

losses of aadhar card,scam, pahchan patr indian id card.

iske aalawa kahi par aapko apna identity card dena hota tha waha par aap apna aadhar card laga sakte hai.pahle aapko name date of birth aur address ke liye alag alag id card dena padta tha lekin aadhar card ke aane se aap kewal ek hi card use me la sakte hai.

यह भारत का विशेष identity कार्ड है जिसमे सरकार द्वारा आपका नाम ढूढ़ते ही आपके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सकेगी इसके अलावा आपका कोई दूसरा आधार कार्ड नहीं बनवा सकता है। क्योकि आधार कार्ड पर आपके आँखों को scan और उंगलियों की निसानी होती है और आपको 12 digit का नंबर दिया जाता है जो किसी और के पास नहीं होता है। आधार कार्ड का पंजीकरण करना बिल्कुल free है और यह केवल एक बार कीजाने वाली प्रक्रिया है। aap india me kahi se bhi adhar card ke liye apply kar sakte hai जरुरी नहीं है की आप जहा रहते है वही से ही इसे बनवाये एक बार card मिलने ke baad aap second time apply nahi kar sakte hai क्यों की ek single vyakti ko ek hi aadhar card issue kiya ja sakte hai। यह कार्ड जारी कराने के लिए आपके पास मान्यता प्राप्त id proof ,जैसे वोटर पहचान पत्र को लेकर आधार पजीकरण के office में जाना होगा। adhaar card बनवाने के 90 दिनों के अंदर आपका आधार कार्ड आपके दिए गए   address पर आ जाता है। Aadhar card क्या है ? इससे होने वाले नुकसान ke baare me

  • AAdhar card से होने वाले नुकसान :-  
अगर मै आपसे कहू आपका नाम आपका gender ,आपका पैनकार्ड नंबर आपकी उम्र आप कहा रहते है आपका मोबाइल नंबर और आपका आधार कार्ड नंबर ये सारी जानकारी आपके बारे में कोई भी खरीद सकता है बस कुछ पैसे देकर तो आपको कैसा लगेगा। 

आधार कार्ड से रिलेटेड एक scam हो रहा है। (UIDAI ) unique identification authority of india ये government control authority है जो आधार कार्ड  से related हर matter handle करती है। 

problem क्या थी काफी सारे आधार कार्ड के authentication (प्रमाणीकरण) में problem आ रही थी  जैसे की लोगो का फिंगर प्रिंट मैच नहीं हो रहा था आधार कार्ड से रिलेटेड लोगो का deta सही नहीं था। इन सारी चीजों को सही करने के लिए इस authority ने decide किया की गांव गांव में जाकर entrepreneurs (व्यवसायी) को चुनेगी और उनको भेजेगी छोटे छोटे गांव में आधार कार्ड को चेक करने के लिए की उनका डाटा सही है या नहीं। Aadhar card क्या है ? इससे होने वाले नुकसान 

अब ये चीज चेक करने के लिए उन लोगो को  जो village में जाकर डाटा को check करने वाले थे उनको अपने पुरे डाटा बेस जहा पर आपकी सारी information save है जितने भी लोगो ने आधार कार्ड बनवाया था  उन लोगो की information एक ही जगह सेव है। उसका admin access दे दिया इन्होने जो गांव में जाकर डाटा चेक करने वाले थे। और बाद में हुआ क्या उनमे से कुछ लोगो ने तरीका ढूढ़ लिया कैसे नए admin accounts बनाये जा सकते है एक user id और password जिससे की कोई भी इस डाटा base को देख सकता है। और इनमे से कुछ ने ये सब बेचना सुरु कर दिया। कुछ पैसे लेकर एक नया  user id और passworld बना दिया जाता था जिसे इस पुरे डाटा को देखा जा सकता था जिन्होंने अपना आधार कार्ड बनवाया था। 

अगर आप ये सोच रहे है की अगर किसी को आपके बारे में आपका फ़ोन नंबर आपका  पता चल जाता है तो क्या फर्क पड़ता है तो मै आपको बता दू आधार कार्ड बनने के बाद इसे लिंक किया जायेगा आपके बैंक account से आपके pan card से अपने mobile number से सभी जगह से इसे लिंक कर दिया जायेगा और इसमें कई तरह से scam किया जा सकता है आपकी information का use करके। 

कितने प्रकार के scam किये जा सकते है आधार कार्ड से -

  • Phishing scams क्या होता है ?


 (घोटाला) scams करने करने का आसान तरीका हो सकता है ये क्या होता है basically इसमें आपको किसी तरह से बेवकूफ बनाया जायेगा आपसे पैसे निकालने के लिए इसमें कोई भी बेवकूफ बन सकता है। जैसे की कोई scammer (धोखाधड़ी करने वाले लोग) को आपका नाम पता है इसको आपका बैंक account पता है आपका मोबाइल number पता है और ये scammer आपको फ़ोन करके आपसे बोलेगा की बैंक से बोल रहा हु आपका अकाउंट इस बैंक में है अगर आपको अपना आधार कार्ड लिंक करना है आपके बैंक अकाउंट में तो मै आपका काम फ़ोन के द्वारा कर सकता हू इसके लिए आपके मोबाइल में एक otp (one time password ) आएगा verification के लिए वो आप बस मुझे बता दीजिये आपकी identity verify करने के लिए मै ये कर रहा हू। ये करने से मै आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक कर दिया जायेगा। 

ऐसे में सामने वाले को लगेगा की इसे मेरा नाम पता है बैंक पता है मेरा mobile number पता है ये आदमी सही बोल रहा है ऐसे में आप बस one time password बतायेगे अपनी verification के लिए और scammer उस password का use करलेगा आपके अकाउंट से पैसे निकलने के लिए। इस scams में बहुत से लोग फस भी गए है। ये तो सिर्फ एक तरीका है बताने का आपको scammer कुछ भी बता सकता है अब आपको ध्यान में रखने वाली ये बात है की आप अपनी important detail फ़ोन पे मत बताइये जैसे की otp हो गया बैंक account detail अगर आपको लगता है की सही में ये आदमी बैंक से बोल रहा है तो आप उसे बोल दीजिये की मै  ये जानकारी बैंक में आकर आपको दे दूगा। 

  • Fingerprint-authentication (फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण) पर scams किये जा सकते है

अगर आप simcard खरीदने जाते हो और आपको बोलै जाता है की आप अपना अंगूठा का निशान दीजिये fingerprint-authentication के लिए एक बार में तो सिम आपको दे दिया जायेगा। और बादमे फिर से आपसे बोलै जायेगा की fingerprint अभी हुआ नहीं है जरा फिर से करिये और आप  fingerprint-authentication के लिए फिर से कर देते है और सिम कार्ड बेचने वाला दूसरा सिम कार्ड issue कर देता है जिसके बारे में आपको पता भी नहीं चलता है। आप एक सिम कार्ड लेकर चले जायेगे और वो आदमी आपका दूसरा सिम कार्ड किसी और को बेच देगा जो की आपके  fingerprint से लिया गया सिम कार्ड है और वो दूसरा आदमी कोई भी हो सकता है कोई चोर हो सकता है terrerist हो सकता है ऐसे में पुलिस मोबाइल नंबर द्वारा आपतक पहुंच जाएगी क्योकि सिम कार्ड आपके  fingerprint से ख़रीदा गया है। इस तरह से भी scams किये जा सकते है। 

आधार कार्ड से scams करने के और बहुत सरे तरीके है जो की किये जा सकते है। अब इसमें आपको लगेगा की ऐसा तो किसी भी कार्ड के साथ ऐसा scam किया जा सकता है ऐसे में हमें खुद बचना चाहिए। Problem ये है की आधार कार्ड एक single point data base है जिसमे आपकी  हर एक चीज link की जा रही है आपका सारा डेट यहाँ पर आकर collect होता है। आधार कार्ड से पहले  हमारे पास कई कार्ड थे हमारी identity को दिखाने के लिए  जैसे  वोटर id कार्ड ,passport ,driving licence, अगर इनमे से कुछ गायब भी हो जाता है तो आपको कोई problem नहीं होती है आप उसकी जगह पर दूसरे कार्ड का use कर सकते है अगर आपके पास कोई भी एक कार्ड आपके पास नहीं रहता है। 

आधार कार्ड से हर चीज link की जा रही है आपका मोबाइल नंबर ,आपका बैंक account,आपका pan card  number और इसे hack भी किया जा सकता है इससे corruption होने के chancess बढ़ जाते है। 

0 coment�rios: