what is motherboard in hindi मदरबोर्ड के चित्र. मदरबोर्ड का दूसरा नाम क्या है. मदरबोर्ड कैसे बनता है - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

10 February, 2022

what is motherboard in hindi मदरबोर्ड के चित्र. मदरबोर्ड का दूसरा नाम क्या है. मदरबोर्ड कैसे बनता है

what is motherboard in Hindi Meaning types of Installation and Introduction of Integrated मदरबोर्ड के चित्र. मदरबोर्ड का दूसरा नाम क्या है. मदरबोर्ड कैसे बनता है. मदरबोर्ड कीमत. मदरबोर्ड का आविष्कार किसने किया. मोबाइल मदरबोर्ड. motherboard ke parts in hindi.

कंप्यूटर में सभी parts एक दूसरे से connect होते है अगर एक भी parts ना रहा तो पूरा computer नहीं चल पायेगा फिर चाहे वह CPU हो या Motherboard हो Keyboard हो या Mouse कंप्यूटर को चलाने में सबका अहम योगदान होता है।

इस पोस्ट में आपको पता चलेगा की Motherboard क्या होता है Motherboard कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर लगा हुआ एक ऐसा circuit board होता है जिससे कंप्यूटर के सभी parts जुड़े हुए होते है यानी CPU,RAM, DVD Writer, Hard drive आदि ये सभी के सभी parts motherboard से ही connect होते है इसको हम PCB (printed circuit board ) कहते है।
motherboard,computer,tips,cpu,mouse,keyboard,hindi

motherboard में बहुत सारी छोटी छोटी चीजे लगी हुई होती है लेकिन इसके कुछ important parts होते है जैसे

RAM स्लॉट - ram slot में computer की ram लगी  हुई होती है यह कंप्यूटर का बहुत छोटा सा पार्ट होता है लेकिन बहुत important होता है जब भी हम computer को purchase करने जाते है तब हम अच्छी ram वाला ही computer खरीदते है जिससे वह सही स्पीड से काम कर सके जितनी ज्यादा RAM वाला कंप्यूटर होगा वह उतना ही smooth चलेगा क्योकि ज्यादा RAM वाला computer एक साथ कई सारी application को Run कर सकता है बिना किसी रुकावट के जब की कम RAM वाला computer ज्यादा एप्लीकेशन एक साथ खोलने पर रुकने लगता है hang  हो जाता है क्यों की वह अच्छे से हैंडल नहीं कर पाता  है।

CPU सॉकेट - CPU socket कंप्यूटर के अंदर motherboard में लगा हुआ वो पार्ट होता है जिस पर processor लगाया जाता है हर कंप्यूटर में processor को कंप्यूटर की छमता के अनुसार लगाया जाता है market में काफी तरह के processor है जैसे octa-core ,p 1  ,p 2 core i 7 आदि। 
pdf Meaning types of Installation Introduction of Integrated -
Graphic कार्ड - यह motherboard के नीचे लगाया जाता है जिससे हम computer पर वीडियो देख पाते हैgraphic कार्ड को ही video कार्ड भी कहा जाता है  अगर आपके कंप्यूटर में graphic कार्ड नहीं होगा तब हम अपने कम्प्यूटर में वीडियो नहीं देख  पाएंगे आजकल computer में अच्छे से अच्छे graphic कार्ड लगाए जाते है ताकि हम high quality के गेम भी खेल सके। 

IDE  कनेक्टर - इसका फुल form होता है integrated drive electronics यह motherboard में कुछ हार्ड  ड्राइव और optical drive से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह अब बहुत कम उपयोग में लाया जाता है इसकी जगह पर sata cable का use किया जाता है जो की इससे अच्छा काम करता है sata cable भी कई तरह के आते है जैसे SATA   1 , SATA 2 etc

Bios-chip and CM OS Battery - cmos मतलब complimentary metal oxide semiconductor यह battery power semiconductor chip होती है जो की information को store करके रखती है यह time,date से लेकर system hardware settings तक हो सकती है।  अगर cmos battery  ख़राब हो जाती है तब time,date और        system settings save नहीं  होगा।

North bridge and South ब्रिज - computer के motherboard को दो भागो में विभाजित किया जाता है north bridge और साउथ  bridge, north bridge pci स्लॉट को manage करता है और South bridge processor network card को manage करता है।

Rear connector - इन्हे हम port कहते है जिससे हम mouse keyboard को connect करते है।

what is motherboard in Hindi pdf Meaning types of Installation Introduction of Integrated -
मदरबोर्ड के चित्र
मदरबोर्ड का दूसरा नाम क्या है
मदरबोर्ड कैसे बनता है
मदरबोर्ड कीमत
मदरबोर्ड का आविष्कार किसने किया
मोबाइल मदरबोर्ड
motherboard ke parts in hindi

No comments:

Post a Comment