what is notch screen display in hindi - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

16 December, 2019

what is notch screen display in hindi

what is notch screen display in hindi

what is notch screen display in hindi - इस तरह के display वाले मोबाइल phones अगस्त 2017 के महीने में launch हुए थे इनके  display काफी बड़े होते है अलग अलग मोबाइल में notch अलग अलग तरीके से होती है जैसे  iphone मोबाइल की notch अलग है इसके अलावा बहुत से मोबाइल फ़ोन आ रहे है jinki notch अलग अलग है। 

NOTCH MOBILE

हमें इस तरह के मोबाइल phones  की जरुरत क्यों है :-

अगर आप ने देखा होगा कि  Notch वाले mobile  display के अंदर हमारे फ़ोन का selfe camera और sound speaker होता है जिससे हमें दूसरे बन्दे  की आवाज सुनाई देती है अगर किसी मोबाइल कंपनी ने सेल्फी कैमरा हटा दिया तो तो उनके phones market में बिकना  बंद हो जायेगे। 

इसका मोबाइल कंपनी ने solution निकाला की लोगो को dispaly बड़ा चाहिए और selfe camera भी चाहिए। 


इसलिए मोबाइल कंपनी ने इसका solution  निकला की अगर मोबाइल में Notch  रख दे उस जगह पर और साइड से display दे तो ये problem solve हो जाएगी तो इस problem को solve  करने के लिए उन्होंने notch डिस्प्ले को बनाया और ये बहुत  बड़ा trends  माना  जा रहा  है 2018 का की अब से जो भी मोबाइलcompany के मोबाइल  लांच होंगे उनमे notch display का   इस्तेमाल किया जायेगा। 

smart phones time  साथ साथ कितने ज्यादा बदल गए है यहाँ पर आज हमें एक नया trend देखने को मिलता है और आगे आने वाले दो तीन साल में सभी मोबाइल phones उसी चीज को follow कर लेते है। 

पुराने phones के बारे  आपको तो पता ही होगा की उस टाइम में मोबाइल पे एक antina मिलता था कंपनी ने उसे हटा कर phones को small कर दिया फिर भी वह keypad वाले phones थे उसके बाद में flip mobile phones market में आये। 

और काफी ज्यादा लोगो ने इन्हें पसंद भी किया मोबाइल के design change होते रहे 

phones के कलर design बदलते रहे इसके बाद blackberry अपना मोबाइल फ़ोन लेकर आया जहा पर full size keypad और screen जो की दिखने में काफी अछे थे। 
notch screen display
Apple का Touch screen मोबाइल 

apple कंपनी ने लेकर आया अपना पहला iphone touch screen जो की यह बताता है की screen कितना जरुरी होता है और आप कैसे इसे अच्छे तरीके से इसे हैंडल कर सकते है तब से लेकर आजतक आप हर कंपनी के मोबाइल में full touch screen मोबाइल आने लगे। 

लेकिन बात यहाँ पर ख़तम नहीं होती है मोबाइल में अभी और भी impliment करना बाकी था अभी के समय में आपको हर मोबाइल में fingerpring scanner और dual कैमरा और notch display और face lock के phones देखने को मिल जायेगे। 

हमने टाइम के साथ साथ बहुत सारे  changes देखे है लेकिन sad बात यह है की सभी phones दिखने में एक जैसे ही है। कोई एक brand अगर market में कुछ नया लेकर आता है उसके बाद में market में बाढ़ सी आ जाती है। आज के समय में हम बहुत सारे trends को follow कर रहे है। 

आगे आने वाले समय में आपको folding phones देखने को मिल जायेगे folding phones कोई भी एक कंपनी ने लांच किया तो सारी compani इस पर काम करने लगेगी और आपको हर जगह इस तरह के मोबोले phones देखने को मिलने लगेगे। 
FOLDABLE SCREEN

हम अभी Notch Screen Nisplay वाले mobile को market में देख रहे है बहुत ही जल्द आपके सामने आने वाले है  foldable-folding phones. 
NOTCH क्या  होता है निशान mark notcht काटने का निशान 

No comments:

Post a Comment