8D problem solving techniques in hindi

8D problem solving techniques in hindi

8D problem solving techniques,8d images,8 discipline image

Ford कंपनी ने 1980 में एक problem solving process को start किया था उसे 8D या Eight Discipline के नाम से जाना जाता है। 8D का प्रयोग करने के बाद यह इतना effective (प्रभावी)साबित हुआ की इसे ford कंपनी द्वारा इसे primary document  बानाया गया और ford company आज भी 8D problem solving techniques का उपयोग करती आ रही है।

इसके द्वारा हम problem के कारणों को ख़तम करके quality को continusly improve कर सकते है। यह problem को solve करने में help करता है। इस 8D से हम future में आने वाली या present में आ रही problem को solve कर सकते है। 

हमें 8D का प्रयोग कब करना चाहिए - जब यह स्पष्ट हो जाता है की हमारे product में defect है और यह हमारे customer को satisfy नहीं कर रहा है तब हम quality को सुधारने के लिए  8D problem solving techniques का प्रोयोग करते है। 
  • 8 Discipline कौन कौन से है -

D1- Define The problem
Problem को define करना
D2- Build a Team 
Team तैयार करना
D3- Containment Action
Action लेना इसे Interim Containment Action (ICA)
D4- Determine the root cause
Root cause को determaine करना
D5- Verify the root cause 
 Root cause को verify करना
D6-Permanent Corrective Action
Permanent Corrective Action (PCA)लेना 
D7- Prevention
रोकना या निवारण करना
D8-Congratulate the team 
टीम को congratulate करना

D1- Define The problem
क्या हम जानते है actual में problem क्या है। और क्या इससे पहले भी हमने ऐसे problem को face किया है। problem से related हमारे पास क्या क्या evidence है। 

D2- Build a Team
एक बार हमें problem का पता चल गया तो हमें एक team जरूर बनानी चाहिए जो उस problem को पकड़ सके। और यह उन लोगो की team होनी चाहिए जिसको इस problem से related skil और knowledge हो।

D3- Containment Action
तुरंत कोई action लेना चाहिए जिससे काम को start किया जा सकेऔर क्या हमारे पास stock ज्यादा qty में है ताकि हमारे production पर कोई effect न पड़े। हमें ध्यान के रखना होगा हम जो भी manufacture कर रहे है उसमे same problem तो नहीं आ रही है या फिर हमने जो action लिया है प्रॉब्लम solve करने के लिए उससे कुछ दूसरी समस्या तो नहीं generate हो रही है। 

D4- Determine the root cause
क्या हमने problem के कारण को खोज लिया है और इस problem के एक कारण है या एक से ज्यादा। 

D5- Verify the root cause
क्या हम sure है हमने जो root cause खोजा है उस problem का real कारण वही है। 

D6- Corrective Action
जो हमने parmanent एक्शन लिया है उसके बारे में हमने सब को बता दिया है  और root cause को review करना और fmea में update करना और हमने जो temprery action लिया गया था उसे remove करना। 

D7- Prevention
हमने सभी action ले लिए है उस problem को रोकने के लिए ताकी वही problem दोबारा न आये हमने problem को same product और process से consider किया है। 

D8-Congratulate the team
टीम को feedback देना हर एक team member को problem में दिए गए योगदान के बारे में identify करवाना और problem solve करने के लिए team member के प्रयासों को सराहना  करना और Successful होने के बाद में team  साथ Celebrate करना। 

4 comments:

  1. 8d discipline 8D kya hai hindi Bahut hi achhi post hai Dear.

    thanks for shairing...

    ReplyDelete
  2. 8d report example and how to fill 8d report ppt and pdf

    ReplyDelete
  3. 8d report formate in excel with example....

    ReplyDelete