कंप्यूटर किसे कहते है यह कितने प्रकार का होता है Computer Kise Kahte Hai Yah Kitne Prakar Ka Hota Hai

कंप्यूटर किसे कहते है यह कितने प्रकार का होता है Computer Kise Kahte Hai Yah Kitne Prakar Ka Hota Hai difinition aur parichay iski paribhasha


कंप्यूटर किसे कहते है?- What is computer?
Computer एक Electronic Device है जो डेटा लेता है और उस पर Processing करके पूर्ण परिणाम देता है। यह Hardware और Software से मिलकर बना होता है।  

Oxford Dictionary के अनुसार कंप्यूटर का अर्थ  है - कंप्यूटर एक स्वचलित electronic machin है जो अनेक प्रकार की तर्क पूर्ण गणनाओ (Logical calculation)के लिए प्रयोग किया जाता है। 

computer का full form होता है (C.O.M.P.U.T.E.R.) Common,Operating, Machin, Particular, Used for, Trade, Education, Research होता है। 

common ( सामान्य )
operating ( चलना  )
machin ( यंत्र  )
perticular ( विशेष रूप से )
used for( इस्तेमाल के लिए )
trade( तकनीकी )
education( शिक्षा )
research( खोज )

इन सारे शब्द को मिलाकर कंप्यूटर शब्द का विकाश हुआ है। computer एक electronic device है जो प्राप्त information को एक command के अनुसार analyse करके कम से कम समय में सत्य (true) एवं विश्वसनीय(reliable) परिणाम (result)प्रस्तुत (present)करती है। कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कंप्यूट (compute) शब्द से हुई है जिसका मतलब होता है गणना (calculation)करना अथवा गिनती (count)करना। इसीलिए कंप्यूटर को एक संगणक युक्ति (computing device) के रूप में जाना जाता है।   

आज का युग computer का युग है बिना computer के जीवन अधूरा महसूस होता है computer के बारे में ऐसी बहुत सी बाते है जिन्हे आप नहीं जानते होंगे क्या आपको पता है की computer को हिंदी में क्या कहते है? कंप्यूटर को हिंदी भाषा में अभिकल यंत्र (programmable machin) कहते है इसे संगणक भी कहा जाता है। कंप्यूटर एक electronic device होता है जो की हमारे जरुरी data को हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को input के रूप के ग्रहण करके उनको अपने अंदर लगे storage device में सुरक्षित रखता है इस डाटा को भण्डारण (Storage) कहा जाता है। 

computer दिए गए  numaric तथा logical क्रियाओ को क्रम से automatic रूप से करने में पूर्णतः सक्षम है। 
कंप्यूटर जो डेटा लेता है हम उसे input डेटा कहते है इसी input डेटा को processing करके जो result हमें प्राप्त होता है उसे हम output डेटा बोलते है। 

कंप्यूटर स्टोरेज (computer storage)-
computer हमारे जीवन के हर क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है यह एक साथ कई सारे काम कर सकता है वो भी बिना किसी त्रुटि के कंप्यूटर में उच्च कोटि की storage छमता होती है वह अपने अंदर डेटा को storage कर सकता है इस storage को internal storage बोलते है।  इसके अलावा कंप्यूटर बाहरी device को भी संग्रहित कर सकता है जिसे हम external device storage बोलते है।  

कंप्यूटर कितने प्रकार का होता है (types of computer)

computer के प्रकार कंप्यूटर पर काम करने के प्रकार पर आधारित है।

काम करने के आधार पर कंप्यूटर के तीन प्रकार होते है- 


  1. Analog computer 
  2. Digital computer
  3. Haybrid computer 
  • Analog computer -
Analog कंप्यूटर भौतिक आंकणो (Physical data)में काम करते है। जैसे की hydrolic pressor तापमान और electrical आंकणो की गणना करते है। example hand watch में date दिखाना time दिखाना ये सब analog computer का काम होता है। इसके अलावा कार की speed दिखाना और fuel कितना है indicator देखना यह सब काम analog computer का होता है। 
  • Digital computer -
Digital computer bynari number system 0 और 1 का इस्तेमाल करके बनाये जाते है। example - लैपटॉप ,personal कंप्यूटर etc . digital computer में जब हम कंप्यूटर पर कोई program देते है तो कंप्यूटर उस पर process करके हमें output देता है। यहाँ पर कंप्यूटर डिजिटल 0 और 1 का उपयोग करके हमें output देता है इसलिए हम इसे digital कंप्यूटर बोलते है।
  • Hybrid computer -
हाइब्रिड कंप्यूटर में analog और digital computer दोनों मिलकर बनता है। example -मनुष्य के hard का ECG ( ElectroCardioGram - Electropower द्वारा hard की धड़कनों का रेखाचित्रण ) निकालकर उसका report print करने की सुविधा देता है।  
इसमें analog computer का काम hard की धड़कने गिनना है और digital कंप्यूटर का काम report बनाकर print करना होता है। 

Dimensionऔर गति के अनुसार computer के चार प्रकार होते है  -


  1. Micro computer 
  2. Mini computer 
  3. Mainfrem computer 
  4. Super computer 
Personal Computer क्या है?
घर या office में हम जिन कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है उसे हम personal computer कहते है। personal कंप्यूटर को single user computer या desktop computer के नाम से भी जाना जाता है। क्योकि यह अपने table पर आराम से बैठ जाता है और हम आराम से उस पर काम कर सकते है। smart phone भी एक personal computer होता है मोबाइल फ़ोन से आप Internet,Officework,Email जैसे कई सारे काम आसानी से कर सकते है। 

0 coment�rios: