hair transplantation in hindi cost and side effects kya kya hai - Dear Hindi- Meaning in Hindi

hair transplantation in hindi cost and side effects kya kya hai

hair transplantation in hindi cost and side effects kya kya hai
hair fall transplantation in hindi;hair fall kya hai;

Hair Transplant :- जैसा की नाम से पता चलता है हेयर ट्रांसप्लांट (बाल प्रत्यारोपण)  Transplant वह तकनीकी होती है जब हम शरीर के किसी अंग को निकाल कर दूसरी जगह पर लगाते है या प्रस्थापित करते है उसे Transplant कहा जाता है। 

Hair Transplant का यही मतलब होता है जब सिर पर किसी जगह पर बाल कम हो जाते है तब बालो की जड़ो (roots) को दूसरी जगह से निकाल कर सर पर जहा गंजापन होता है पर लगाये जाते है इसे Hair Transplant कहा जाता है। 

हमें Hair Transplant कब करवाना चाहिए
जब बालो की जड़े समाप्त हो जाती है और दवाइयों से भी कोई असर नहीं हो रहा हो तब आप Hair Transplant करवा सकते है। Hair Transplant एक Parmanent hair solution है जिसमे बालो को एक जगह से निकाल कर दूसरी जगह लागाया जाता है। 

आज कल बाल का Transplant करने के दो तरीके है जिसमे पहला तरीका है FUT (Follicular unit transplantation) और दूसरी है FUE (Follicular unit extraction)

FUT- में बालो की roots  को donar area से निकाला जाता है और एक एक roots को जहा पर भी लगाना होता है वाह पर बालो की roots को लगा दिया जाता है। 

FUE -  इसमें एक एक graft को निकाला जाता है donor area से और एक एक graft लागाया जाता है। इसमें किसी भी तरह का side effect नहीं होता है। 

बालो का transplant कराना safe है या नहीं -

आजकल बालो का  Transplant कराना बहुत ही safe है किसी भी तरह का side effect हमारे शरीर पर नहीं होता है। Hair Transplant के बाद pacient को hospital में रहने की कोई जरुरत नहीं होती है कम से कम 6 hrs लगते है इसे पूरा करने में। 

जब भी Hair Transplant शुरु किया जाता है उसके 6 घंटे के बाद pacient घर जा सकता है। hair transplantation in hindi
आपका Hair Transplant होने के बाद पांच दिन तक  डॉक्ट antibiotik tablet डॉक्टर  द्वारा दिया जाता है। और किसी भी तरह की problem नहीं होती है। 

Hair transplant के side effects:- 

वैसे तो बालो के transplant के बाद side effects नहीं होता है फिर भी आपको थोडा सा effect देखने को मिल सकता है - जैसे transplant करते समय खून का बहना(bleeding), infection, सिर पर सूजन हो सकता है-

 (swelling of the scalp), face पे (swelling) सूजन आ सकती है, खुजली होना (itching). swelling दो दिन तक हो सकती है लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं है इससे ये normal है इसे तो face करना पड़ सकता है। fall cost and side effects kya kya hai

बालो को निकाला जाता है उसे donor area कहा जाता है जैसे सर के पीछे के बालो को अगर आगे लगाया जाता है तो इनकी लाइफ काफी होती है लगभग 30 साल। 

Hair Transplant करवाने के बाद वह बाल 30 से 35 साल उनकी लाइफ चलती है depend करता है आप किस उम्र में Hair Transplant करवा रहे हो। Hair Transplant में उसी इंसान के शरीर से बालो की roots को निकाला जाता है और लगाया जाता है  किसी दूसरे के शरीर से बालो की roots को निकाल कर दूसरे के शरीर में tranplant नहीं किया जाता है। 

Hair Transplant करवाने के लिए आपके शरीर में बाल होना चाहिए। यदि किसी आदमी के सिर पर बाल (donor area) कम है मतलब सर से बाल लेने लायक नहीं है तब शरीर के chest या दाढ़ी से बालो को निकाल कर Hair Transplant किया जा सकता है।   hair फॉल रोकना  

No comments:

Post a Comment