polytechnic in hindi diploma kya hota hai

polytechnic in hindi diploma kya hota hai पॉलिटेक्निक डिप्लोमा क्या है मतलब क्या है पॉलिटेक्निक कोर्स लिस्ट in hindi 12 वीं के बाद करियर विकल्प kya hai
स्कूल में पढ़ाई करते समय हमेसा मन में ये ख्याल आता है की आगे जाकर के क्या करना है जिससे की जिंदगी बेहतर हो और एक successful इंसान बन सके और बस इन्ही सारी बातो के चलते हुए अक्सर हमारे दोस्त और family member हमें Polytechnic Diploma करने की सलाह देते है। 

Polytechnic का नाम सुनते ही student के मन में बहुत सारे सवाल आते है की actual में होता क्या है इस कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है और इसे कैसे किया जाता है इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिएऔर admission कैसे किया जाता है इसके फायदे क्या क्या होते है।

polytechnic,diploma,student study,diploma course hindi,posters

Polytechnic एक बहुत ही popular course होता है जिसे करने के बाद में आप आसानी से अपने interest की filled में पढाई  करके job कर सकते है लेकिन इस  course में admission लेना इतना आसन नहीं है इसके लिए योग्यता होनी चाहिए तभी आप इस  polytechnic में admission ले सकते है। तो आइये जानते ही की कौन कौन से ऐसे question है जो आपको जनन्ना बहुत जरुरी है polytechnic diploma करने के लिए।

सबसे पहले polytechnic क्या है polytechnic कैसे करते है यह course कितने साल का होता है इस course को करने के बाद में किस filled में job कर सकते है और polytechnic क मतलब क्या होता है और फीस कितनी pay करनी होती है और इस diploma को करने से फायदे क्या क्या है इन सारे सवालो के जवाब आपको मिलेगे इस  पोस्ट में polytechnic की पूरी जानकारी। 
polytechnic in hindi diploma kya hota hai iske baad kya kare course list aur detail
polytechnic एक populer diploma course होता है जिसे आप 10 class पास करने के बाद में कर सकते है इस course की मदद से आप किसी भी filled में job कर सकते है चाहे वह mechanical engineering हो  civil engineering या फिर किसी भी engineering filled की बात हो अगर आप diploma करने चाहते हो तो आप polytechnic कर सकते है यह course पूरे 3 साल का होता है इस course की खासियत यह है की आप polytechnic करने के बाद में direct B- Tech डिग्री के लिए apply कर सकते है इसमें बहुत सारे branches होते है जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते है 

इस  course को करने के लिए entrance exam देना होगा ppt (pre polytechnic test) जिसे आपको पास करना पड़ता है अगर आप government COLLEGE में admission लेना चाहते है तो आपनो इस  exam में अच्छे रैंक लाना बहुत जरुरी होता है तभी आपको एक अच्छा government कॉलेज मिलेगा इसके आलावा आप किसी प्राइवेट कॉलेज से भी polytechnic कर सकते है जिसकी आपको semester wise फीस pay करनी होगी government कॉलेज की फीस एक  semester की 10 से 15 हजार होती है लेकिन प्राइवेट कॉलेज की फीस इससे तीन गुना जादा हो सकती है लगभग 45 से 50 हजार रुपये। तो कोशिश कीजिये अच्छे मार्क्स लाने की जिससे आपका एडमिशन government कॉलेज में हो सके। 

Polytechnic का मतलब क्या होता है -यह  दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है poly + techanics poly का मतलब होता है बहुत ज्यादा techniques मतलब कला यहाँ  आपको प्रैक्टिकल तरीके से सिखाना जाता है  यह कलावो का संस्था है यहाँ  आपको सिखाया जाता है जिस filled में आपको interest है और आप अपना career जिस भी filled में बनाना चाहते है।

कौन polytechnic course कर सकते हैpolytechnic course के लिए क्या क्या योग्यताये होनी चाहिए 
 student को 10 या 12 पास होना चाहिए।10 या 12 th के बाद आप direct interence का exam fight करने के बाद इसमें एडमिशन ले सकते है।  इसमें आपको practical  तरीके से सिखाया जाता है polytechnic करने के बाद में आप सीधा job के लिए apply कर सकते है या फिर चाहे तो आप सीधा engineering के second year में admission लेकर degree भी ले सकते है।

पॉलिटेक्निक कोर्स लिस्ट in hindi
Polytechnic में आप काफी सरे courses कर सकते है - जैसे 
  1. Architectural Assistant ship
  2. Automobile Engineering
  3. Chemical Engineering
  4. Civil Engineering
  5. Computer Engineering
  6. Computer Science and Engineering
  7. Electrical Engineering
  8. Electronics and Communication Engineering
  9. Electronics and Communication Engineering - Industry Integrated
  10. Electrical and Electronics Engineering
  11. Electronics (Microprocessor)
  12. Electronics and Telecommunication Engineering 
  13. Fashion Design
  14. Food Technology
  15. Garment Technology
  16. Information Technology
  17. Instrumentation Technology
  18. Interior Design and Decoration 
  19. Leather Technology
  20. Mechanical Engineering
  21. Marine Engineering
  22. Plastic Technology
  23. Production and Industrial Engineering
  24. Textile Design
  25. Textile Processing
  26. Textile Technology (Spinning)
  27. Textile Technology (Weaving)
polytechnic in hindi diploma kya hota hai iske baad kya kare course list aur detail
ये तो रही courses की बात आप polytechnic में admission लेने के बाद में आप अपनी पढाई पूरी करे regular आपको कॉलेज जाना होगा वहा पर आपको पढ़ाया जाता है जो भी आप course को चुनते है आपको अच्छे marks लाने है ताकि आपको एक अच्छी job मिले polytechnic की पढाई पूरी करने के बाद में कॉलेज में कंपनी आती है आपको job देने के लिए तब आपको interview clear करना होगा और अगर आपने अच्छे से पढाई की है और आपके अच्छे marks है तो आप आसानी से interview में पास हो जायेगे और एक अच्छी job पा सकते हैऔर अगर आप आगे पढना चाहते है तो आप B tech के second year में एडमिशन ले सकते है और आप आगे की पढाई को पूरा कर सकते है। बहुत से लोग confuse होते है की polytechnic के बाद में क्या करे तो आप आगे की पढाई कर सकते है या job कर सकते है। 

Polytechnic का नाम सुनने के बाद में अब आपको बहुत सरे सवाल नहीं आयेगे अब आपको करना क्या है polytechnic में जाना है या नहीं। 

0 comments: