इन चार तरीको से लोग आपको हमेशा पसंद करेगे

इन चार तरीको से लोग आपको हमेशा पसंद करेगे -

logo ko impress kaise karte hai


हर इंसान चाहता है कि लोग उसे पसंद करे क्योंकि  ये उसकी imosnal need  भी होती है की लोग उसको पसंद करे लेकिन अगर आपको किसी reasion की वजह से कोई ऐसी need नहीं है फिर भी आपको इस बात को समझना बहुत जरुरी है। क्योंकि  हम इंसान  सामजिक प्राणी है जिसे आगे बढने के लिये success full बनने के लिये और अपनी ही life में खुश रहने के लिये भी हमें लोगो से deal करना ही पड़ेगा कभी न कभी .इसीलिए ये बहुत ज्यादा important है की हमारी social skill बहुत ही ज्यादा अच्छी  हो। ज्यादातर लोग बस इसलिए success नहीं होते की वो बहुत स्मार्ट या tallented होते है बल्कि   उनकी social skills और लोगो का उनको पसंद करना। बहोत से लोग  friendship relationship business या मिलजुल कर काम करना ये सब तो दूर की बात है वो उन लोगो से बात करना भी पसंद नहीं करते जिंन्हें वो पसंद नहीं करते। इसीलिए मैं आपको चार ऐसे नियम बताउगा जिसे अपनी जिंदगी में apply करने के बाद कोई भी इंसान आपको पसंद करने लगेगा और आपकी social skills भी अच्छी हो जाएगी।

1 . दुसरो की तारीफ़ करना  -

एक दिन एक आदमी पोस्ट ऑफिस में line पर खड़े हुए एक बात नोट की कि वहाँ  का जो clark है वो हमेशा tension के साथ वहा पर काम करता है जिसे शायद उसे अपनी इस नौकरी से जरा भी खुशी नहीं मिल रही। इसीलिए उस आदमी ने सोचा की वो इस क्लार्क को अच्छा fill कराएगा और उसे खुश करेगे।  उसको पता था की किसी को भी खुश करने के लिये जो सबसे इजी तरीका है वो ये की सामने वाले आदमी की किसी बात को नोटिस करके उसे complement  और उसकी तारीफ  करना। इसीलिए वो'सोचने लागा की वो इसे कौन सा complement दे सकता है ये करना मुस्किल होता है बिना अच्छे से किसी इन्सान को जाने लेकिन उस टाइम पे उसको वो बात दिख गई तो जब वो clark के पास आये अपना letter weight कराने के लिये तब उस आदमी ने  clark से  बोला काश आपके जैसे बाल मेरे भी  होते तो ये बात सुनके क्लार्क रुकता है और smile के साथ बोलता है अरे नहीं अब पहले जैसे नहीं रहे बहुत ख़राब हो गए है।  उसने  कहा हा हुए होगे लेकिन अभी भी बहुत अच्छे है ये सुनकर क्लार्क का चेहरा ख़ुशी से भर जाता है जिसे देख कर उनको को भी बहुत अच्छा लगता  है। फिर वो वहाँ से चले जाते है अब इसके  बाद वो आदमी जब भी कभी पोस्ट ऑफिस जाते है तो क्लर्क उन्हें देखकर एक अच्छी सी smile देता था जिससे दोनों का मूड अच्छा हो जाता है और ये सब हुआ बस एक तारीफ़ की वजह से। 

हर आदमी अपने आपको दुसरे से किसी न किसी एक बता में अच्छा समझता ही है और अगर आप उस एक बात को अच्छे से समाझ कर उसे complement दोगो तो वो आदमी  आपको sure पसंद करने लगेगा। 

2. लोगो की बाते सुनना -

एक बार teliphone कंपनी का सामना एक बहुत ही खतरनाक customer से पड़ गया था जो company को फोन करके हमेसा बुरा बोलता था  बहुत चिल्लाता था बिल के पैसे नहीं भरता था और यही नहीं उसने कंपनी के ऊपर कई केस भी डाल दिए थे।  ये सारी चीजो से परेशान होकर company ने अपने सबसे experience बन्दे larry को इस situation को handle करने भेजा larry उससे मिलने गए और वहाँ पर उस आदमी ने customer की सारी बाते सुनना स्टार्ट की और उसकी हर problem को सुनकर हर बात को agry करते रहे। उस custmer ने दो से तीन घण्टे तक larry से गुस्से में बात करता रहा। लेकिन larry ने company के agents कुछ भी नहीं कहा। और फिर दोनों वहा से चले गए। कुछ दिनों बाद larry ने फिर से एक और interview लिया जहा पर फिर से वही बाते repeat हुई। दूसरी बार भी larry ने कुछ भी नहीं कहा बल्कि उन्होंने उस custmer की बाते अच्छे से सुनी जिसका रिजल्ट ये हुआ कि larry ने उस custmer के चार interview लिए लेकिन उस आखरी interview के खत्म हीने तक उस customer ने larry को special organization का charter member बना लिया था। larry ने customer की हर बातो को ध्यानपूर्वक सुनी और समझी बिना अपनी बात बीच में बोले जिससे उस आदमी का सारा गुस्सा खतम हो गया और उसने larry को अपने दोस्त जैसा बना लिया।  इसके बाद उसने अपने किये गए complains ही वापस नहीं लिये बल्कि अपने सारे पुराने bills भी भर दिए company को। 

अब इस कहानी में वो customer अपने आपको एक defender समाझ रहा था जो लोगो के लिये लड़ रहा है जब की actual में उसको शिर्फ़ एक अच्छा lishner चाहिए था जो उनकी बाते सुनकर उनकी बातो को समाझ सके जो की larry ने बड़े ही अच्छे से किया।  ऐसे ही बहोत बार लगता है की सामने वाले को doctor की जरुरत है जबकि reality में उन्हें एक अच्छे सुनने वाले की ज़रूरत होती है।  हर इन्सान चाहता है कि उनको एक अच्छा सुनने वाला मिले जो उसे सुने और समझे लेकिन आजकल की इस बिजी जिंदगी में ऐसा ज्यादातर कोई भी लोगो को नहीं मिल पाता। तो दोस्तों अगर आप लोगो की इस need  को एक अच्छा lishner बनके पूरा कर सकते हो तो ये चीज आपको बहुत ज्यादा respectable बना देगी लेकिन हा अगर आप इसका उल्टा चाहते हो की लोग आपको पसंद ना करे या आपकी बुराई करे तो उसके लिये आप बस ये करो लोगो की बाते कभी भी अच्छे से न सुनो और उनको हमेशा गलत बोलते रहो और बस बाद में देखना लोग कैसे आपको नापसंद करने लगेगे। 

अगर आप चाहते है की लोग आपको पसंद करे तो आप हमेशा सामने वाले को ज्यादा बात करने दो और उन्हें उनके बारे में बोलने के लिये incorage करो क्योकि आप जिससे भी बात करोगे उसके लिये उसकी बाते दूसरी किसी भी बातो से बहोत ज्यादा important और intresting नहीं होती।

3. दुसरो के intrest की बाते करना -

adverb colif boyscot ग्रुप के एक active member  थे। Boys cot एक organization है जहाँ पे वे young लडको को अलग अलग training दे के उनकी skills बढाते है। जैसे की serviving skills, leadership skills और बहुत कुछ क्यों की ये events काफी अच्छे होते है जो बच्चो को काफी अच्छी बाते सिखाते है इसीलिए adverb colif चाहते थे की उनके group का एक लडका यूरोप में होने वाले एक boys cot event में जाए।  लेकिन पैसो की problem थी इसलिए ओ इस trip के fund केलिए एक बड़े corporation के president से बात करने वाले थे। अब उनसे मिलने से पहले adverb ने थोड़ी research की थी corporation के president के बारे में जिससे उनको पता चला था की president ने one milian dollor का चेक लिखा था जिसे cancal हो जाने पर उन्होने उसमें  frame लगाकर उसे दीवाल पर लगा दिया था क्योकि उस टाइम में ये बहुत बडी बात थी। adverb को januraly ये बात काफी अच्छी लगी थी इसीलिए president के मिलने के साथ ही उन्होने उस चेक को देखने के लिये request की। और देखने के बाद उन्होने कहा मैंने कभी अपनी life में इतना बड़ा चेक नहीं देखा और मुझे नहीं पता आज तक किसी ने ऐसा किया भी है। फिर advert ने पूरी story पूछी की actully हुआ क्या था जिसके बाद उन्होने चेक से related काफी बाते की। लेकिन adverb ने एक बार भी boyscot event की बात नहीं की कुछ समय बाद president ने खुद पूछा तुम किस काम से आएथे माफ़ करना मैं  पूछना भूल गया तब adverd ने अपनी सारी requirements बताई जिसे सुनने के बाद उस president ने उस एक लड़के को urop जाने के लिए  fund नहीं दी बल्कि पांच लडको को जाने के लिये कहा और तो और adverd को खुद जाने के लिये पैसे दिए उन्होने urop का सारा खर्चा उठाया और वो खुद मिलने  गए  जिसके बाद adverd और उन लडको को वहा  घुमाया भी।  adverd कहते है की ये सारी चीजे हो पायी जब वो president से मिले तो वो बाते नहीं की जिसके लिये वो वह मिलने के लिये गए थे या उनके काम की थी बल्कि उन्होने president के related व उनके intrest की बाते की। इन चार तरीको से लोग आपको हमेशा पसंद करेगे 

इसीलिए अगर आपभी चाहते हो की लोग आपको पसंद करे तो आप अपनी life का थोडा सा टाइम निकल के ये पता करने की कोशिश करो की सामने वाले को कौन सी बात सबसे ज्यादा पसंद है या कौन सी बाते उनके interest की है ये चीज आपको एक gentleman बना देगी।

इन्हे भी पढ़े -
-Differences between QA-and-QC 
-Top 10 interview question and answer

4.लोगो के नाम हमेशा याद रखना -

andrio kangi जो अपने टाइम के rechest इंसान थे उन्हें steel industry का king कहा जाता था। लेकिन ऐसे नहीं था की steel manufacturing को लेकर उनके पास knowledge बहुत थी या वे बहुत ezucated थे।  actualy उनके under में  ऐसे लोग काम करते थे जो उनसे ज्यादा smart और knowledgebal थे। लेकिन author कहते है जिस बात ने उनको इतना ज्यादा success बनाया था वो था उनका लोगो को handle कर पाने की ability और खासियत वो एक बहुत अच्छे leader थे जिन्हें  लोगो से बात करना आता था और उनकी social skills भी कमाल की थी बचपन में उन्होने एक simple और important बात सीखी थी।  जब वो छोटे थे तब उनको एक mother रैबिट मिली थी जिसे उन्होने उसे अपने पास रख लिया था अब कुछ समय बाद उस mother rabbit से छोटे rabbit पैदा हुए andrio kangi के पास उन्हें खिलाने के लिये कुछ भी नहीं था इसीलिये उन्हें एक idea आया उन्होने अपने पड़ोस में रहने वाले बच्चो को पास बुलाया और कहा अगर तुम इनके लिए खाना लेकर आओगे तो मैं इन rabbits को तुम्हारे नाम दे दुगा बच्चे ये सुनकर खुश हुए और मान गए। यही टाइम था जब उन्होने ये सीख लिया था की एक इन्सान का नाम उनके लिये कितना important रखता है ये बात उन्होने अपने बिज़नस में भी बहुत बार अप्लाई की जिससे उन्हें बहुत फायदा भी हुआ।  example   

जैसे की एक बार kangi की pennsyalvaniya railroad को अपने steel से बनी हुई rail बेचनी थी। उन्हें समाझ नहीं आ रहा था की वो ये कैसे possible करे तब उन्होने क्या किया उन्होने एक दूसरी company ओपन की जिसका नाम था edgar thomson steel works अब ये नाम क्यों? क्योकि edgar thomson जो थे वो थे pennsylvania rail road के president थे  अब ये बात edgar thomson को पता चलने के बाद वो steel rails किस company से लिये होगे। उन्होने steel rails अपने नाम की बनी हुई company से खरीदी जो थी तो andrio kangi की ही। 

एक और टाइम की बात है andrio kangi और jorge pullman के बीच एक compatition चल रहा था।  ये दोनों चाहते थे की union rail roal के साथ एक business deal मिले और इसी चक्कर में दोनों अपने दाम कम करते जा रहे थे जिससे उनके profit खतम होते जा रहे थे तो इसीलिए जब kangi एक बार pullman से मिले तो उन्होने कहा तुम्हे नहीं लगता की हम अपने आपको बेवकूफ बना रहे है  तो ये सुनकर pullman ने कहा मतलब क्या है तुम्हारा तब kangi ने सारी बाते उनको समझाया की उन्हें एक दुसरे से लड़ने के बजाय मिलकर काम करना चाहिए और इसी से हम दोनों का फायदा होगा pullman ने सारी बाते सुनी लेकिन वे उन सारी बातो के लिये agrry नहीं थे। इसके बाद pullman ने पूछा अच्छा company का नाम क्या होगा तब kangi ने कहा officially वो तुम्हारे नाम पर होगा pullman place car company ये सुनते ही उनके फेस में smile आई और फिर उन्होने kangi से detail में बात करने के लिये अपनी ऑफिस में बुलाया उसके बाद इस discussion ने industrial history  creat कर दी।  

आज भी लोग अपने नाम से school, college और बहुत कुछ बनाते है जिससे उनका नाम लोगो को पता चले क्योकि इंसान का नाम उसके लिये बहुत ज्यादा important होता है लेकिन फिर भी हम इस simple सी चीज पर ध्यान नहीं देते है। कितनी बार ऐसा होता है जब हम किसी से मिलते है उसका नाम पूछते है लेकिन उसे ध्यान से सुनते भी नहीं और याद रखने की कोशिस भी नहीं करते और कभी जरुरत पड़ने पर वापस से उनका नाम पूछना पड़ जाता है। लेकिन अब ये चीज लगने में तो छोटी है लेकिन ये सबसे ख़राब signal देती है सामने वाले को  इसीलिए हमें हमेशा लोगो के नाम याद रखना चाहिए ये बात हमेशा काम आएगी real life में भी और business में भी। 

लोगो के नाम याद  रखना। उनकी बाते गौर से सुनना। उन्हें ज्यादा बात करने देना।  उनके intrest की बाते करना। ये सारी चीजे लोगो को important fill कराती है। दुनिया में हर इन्सान चाहता है की वो थोडा अलग हो थोडा खास हो दुसरो से और जब आप ये सारी चीजे करके उन्हें एक खास filling दोगे तब वो ना चाहते हुए भी आपको पसंद करने लगेगा क्योकि आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में कोई भी दूसरो को खाश fill कराना नहीं चाहता। 

तो अगर आप चाहते हो की लोग आपको पसंद करे तो आप उन्हें पसंद करो और उन्हें important fill कराओ यही एक powerful  technic है ऐसा करने से आपको अच्छा लगेगा और दुसरो को भी। इसीलिए इन बातों को आप कभी मत भूलना।