Interview से पहले और बाद में हमें क्या करना चाहिए

Interview से पहले और बाद में हमें क्या करना चाहिए- 

Interview Behavior and Body Language 

Interview से पहले कुछ जरुरी बाते Interview से पहले हमें क्या करना चाहिए। Interview के दौरान हम जिस तरह का व्यवहार (behavior) करते है या क्या हमारी body language होती है और किस तरह से हम बोलते है किस तरह से हम बैठते है ये सब जो चीजे है वो हमारी behavior में आती है और हमारी body language में आती है। आपको किस तरह से interview के समय behave करना चाहिए और कैसी आपकी body language होनी चाहिए।  interview के पहले क्या करे, interview के दौरान और interview के बाद में आप को क्या करना चाहिए। 

interview se pahle kya kare,introduction,behavior,body language in hindi,

1 Before interview  में क्या करना चाहिए। in hindi dear hindi

2 During interview  में क्या करना चाहिए। in hindi dear hindi

3 After interview में क्या करना चाहिए। in hindi dear hindi



Before Interview में आपको किस तरह से behave करना है -

Before Interview कोई भी interview हो  interview में जाने से पहले हमें अपना home work करना होता है मतलब कंपनी के बारे में सारा research जानकारी करना कंपनी क्या करती है और कंपनी का owner कौन है और कौन सा प्रोजेक्ट deal करती है ये सब हमें re-search करना बहुत जरुरी है ये हमारा home work होता है जो interview में जाने से पहले हमें करना चाहिए। 

अभी कंपनी में कोन से project चल रहे है कोन सी job निकली है और इस तरीके से हमें थोडा सा जानना बहुत जरुरी होता है। हमारा जो भी resume है , experience letter भी हमें उसे अच्छी तरह से file में से attach करके ले जाना है।  ताकि जब interviewer को  जब अपनी file दिखाए तो हमारा professional look  उनके सामने होना चाहिए की हम अपनी चीजे propper तरीके से रखते है।  interview में जाने से पहले हमें पूरी साफ़ सफाई अच्छे से कर लेना चाहिए जैसे nail , हेयर अच्छे से कटे हुए होना चाहिए। in hindi dear hindi

Dress हमें interview के according choose करना है अगर आप कोई MANAGER या director label का interview देने जा रहे है तो आपको business शूट पहेनना चाहिए। और अगर आप किसी executive label के लिए जा रहे है तो आपको simple शर्ट और पेंट पहेनकर जाना चाहिए। शर्ट का कलर bright नहीं होना चाहिए और आपके जूते dress से match होना चाहिए। हेयर कट आपका अच्छा होना चाहिए ज्यादा लम्बे बाल अच्छे नहीं लगते है छोटे बाल रखे जो आपको  एक professional look  दे। अगर आप female है तो आप business shoot पहेन सकती है या फॉर्मल शर्ट पेंट पहेन सकती है सलवार शूट पहेन सकती है  depend करता है आप किस position के लये interview देने जा रही है। ज्यादा ज्वेलरी न पहने तो अच्छा रहेगा। आपके बाल ज्यादा खुले और बिखरे हुए नहीं होना चाहिए। ज्यादा जेव्लरी नहीं पहेन्नी है ज्यादा make up नहीं करना है क्योकि interview में ये सब ज्यादा दिखावा अच्छा नहीं लगता है। 

जब भी हमारा interview हो हमें वहा पर 15 से 20 मिनट पहले जाना है क्योकि बहुत सारी कंपनी में पहले फॉर्म भरने को बोला  जाता है जिसे हम आपनी basic information  fill करते है इसलिए हमें कोई भी interview के लिए time से पहले जाना चाहिए। जब भी आप interview के लिए जा रहे हो अपने साथ extra लोगो को साथ मत लेकर जाइये अगर आप साथ में ले जाते भी है तो कंपनी के अन्दर मत लेकर जाइये क्योकि अन्दर ये अच्छा नहीं लगता है। अपने mobile को switch off या नहीं तो silent मोड में कर ले जिससे आपको बीच में disturb न करे।

 During interview में आपको किस तरह से behave करना है - in hindi dear hindi

जब भी आप interviewer के केबिन में जाए तो उन्हें देखकर थोडा smile करे ताकि उन्हें लगे की आप interested है आप खुश है यहाँ आकर interview देने के लिए इसलिए आप थोडा सा smile करिए। उन्हें smile करने के बाद उन्हें wish करना है time के हिसाब से अगर आप सुबह जाते है तो good morning sir /madam या दोपहर में जाते है तो good afternoon sir /madamऔर अगर शाम को है तो good evening आप उनसे  हाथ भी मिला सकते है ताकि उन्हें पता चले की आप कितने खुश  है यहाँ आकर ये सब करने के बाद में आपको बैठना नहीं है जब तक आपको बोला न जाय बैठने के लिए। जब interviewer बैठने को बोले तब आप उन्हें thanks बोलकर बैठ सकते है। Interview से पहले और बाद में हमें क्या करना चाहिए 

अब हमें बैठना किस तरीके से है हमें सीधा बैठना है पीछे chair में टिकना नहीं है। interview के दौरान हमें नीचे या इधर उधर नहीं देखना है हमें interviewer की आँखों में आंखे डालकर देखना है उनसे eye contact maintain रखना है क्योकि हम इधर उधर देखेगे तो ये show होगा की हम कितने narvas है या हम कितने low confidence है इसलिए हमें उनसे eye contact रखना है इसका मतलब ये नहीं है की आप उन्हें घूरते रहे आप इधर उधर देख सकते है लेकिन eye contact बना कर रखिये। अगर आपके सामने दो से तीन interviewer है तो आप तीनो की तरफ देखिये continue किसी एक को मत घूरते रहिये। जब भी आप उनसे बात करे या वो आपसे कुछ बात करे तब इधर उधर आपको नहीं देखना है बात करते समय eye contact बना कर रखना है। 

interview में हमसे काफी सारे question पूछे जाते है और उनके हमें answer देना होता है तब हमें normally नहीं बोलना है थोडा सा energetic बोलना है relax रहकर  normally question का answer दीजिये लेकिन energy के साथ बहुत धीरे धीरे मत बोलिए और ज्यादा तेज भी मत बोलिए। ताकि उन्हें पता चले की आपकी communication skills कितनी अच्छी है। आप confidence के साथ बोलिए जो भी आपके पास knowledge है जो भी आपसे question पूछे जाते है उनके answer आप confidence के साथ दीजिये और आप गलत मत बोलिए क्यों की अगर गलत पकड़ा जाता है तो बहुत ही ज्यादा bad impression पड़ता है इसलिए आप confidence के साथ बोलिए जो भी आपको पता है। अगर आपको नहीं पता है उस question के बारे में तो साफ़ मना कर दीजिये। 

कई बार लोग बोलते बोलते रुक जाते है इधर उधर देखने लगते है इससे काफी ख़राब impression जाता है interviewer पे इसलिए आप ज्यादा सोचिये मत बोलने के time पे जो भी आपके mind में आत है आप बस बोलते जाइये क्योकि अगर आप ज्यादा सोचेगे तो ये पता चलेगा की आपके पास confidence की कितनी कमी है। अब अच्छा बोलने के लिए आपकी तैयारी अच्छी होनी चाहिए आपको कंपनी के बारे में अच्छी जानकारी होंनी चाहिए तब आप वहा पे काफी confidence से आप बोल पायेगे। in hindi dear hindi

After interview  में आपको किस तरह से behave करना है -

जब आपका interview ख़तम हो जाय और आपको जाने के लिए कहा जाय तब आप thank you और nice meeting with you sir इससे उन्हें लगेगा आपको अच्छा लगा interview देकर और उनसे मिलकर भी आपको काफी अच्छा लगा। interview होने के बाद आप  आप prepare रहिये जरुरीनहीं  की आपको पहला interview होने के बाद आपको दुबारा कॉल नहि करेगे अगर आप उन्हें पसंद आये पहले interview में तो वे आपको दुबारा कॉल कर सकते है second round interview के लिए क्योकि आजकल काफी सारी कंपनी में पहला interview HR  department वाले लेते है फिर एक technical interview होता है और फिर एक final interview होता है तो इस तरीके से आप prepare रहिये दो से तीन interview देने के लिए। अगर आपको दोबारा call करते है  interview के लिए मतलब वे interested है आपको job देने के लिए तो आप अपना पहला interview अच्छे से दीजिये। in hindi dear hindi
कई बार वे हमें कहते है की we will call you back,we will inform you,  हम आपको कॉल करेगे या हम आपको inform करेगे उसके बाद हमें कॉल नहीं आता कई दिन हो जाते है तब आप उन्हें कंपनी में कॉल करके पता कर सकते है या आप उन्हें email कर सकते है की sir what is may status have given interview तो इस तरीके से आप अपने बारे जान सकते है की आपका क्या status है आपका selection हुआ है या नहीं। 

अब अगर आपने mail भेजा और कुछ reply नहीं आया या कॉल भी किया तब भी आपको कुछ अच्छे से नहीं बताया तब आप समझ जाइये की वहा आपका selection  नहीं हुआ हैऔर आप दूसरे interview के लिए तैयारी करिए दूसरी job search करिए तो आप इस तरीके से interview के बाद में कर सकते है। आशा करता हु की आपको कुछ तो समझ में आया होगा की किस तरीके से आपको interview में behave करना है और क्या body language  होनी चाहिए। 

इन्हे भी पढ़े -
- polytechnic diploma kya hota hai 

0 comments: