quality manager ki roles and responsibilities kya kya hai in hindi

Quality Manager ki roles and responsibilities kya kya hai in hindi
Quality manager होता क्या है -

roles and responsibilities of quality manager in hindi;kya kya hai quality manager ki responsbility

किसी भी company के लिए जो quality manager होता है वह किसी भी तरह की Industry में काम कर सकता है। अलग अलग industries में quality मेनेजर की requirement होती है। काफी जगह में उन्हें quality मेनेजर कहा जाता है या quality assurense मेनेजर कहा जाता है। quality मेनेजर और quality assurense में थोडा सा difference होता है। लेकिन ज्यादातर इसे एक ही मानते है quality control और quality assurense को हला की दोनों बराबर नहीं होते है। 

Quality मैनेजर से जो expectation होता है की आप जिस organization में काम कर रहे हो वो customer को satisfy करे customer के requirement को satisfy करे और उनकी requirement को जाने और इसे पूरा करने के लिए जो भी चीजे करनी है जैसे quality में improvement करना product development करना। product के process को control करना ताकि हमारा जो customer है वह satisfy रहे। organization का growth हो market में कंपनी की image बनी रहे और जो भी legale requirement  है वह fullfill हो। 

Quality मैनेजर केवल quality department को नहीं देखता है quality manager  का काम केवल quality department को handle करना नहीं होता है। quality मेनेजर का काम केवल रिपोर्टिंग करना नहीं होता है। इसका काम होता है problem को identify करते हुए हमारे पास जो problems आ रही होती है उसे proactivly identify करके उसके लिए सिस्टम impliment करना होता हैऔर इसके लिए लोगो को साथ में लेकर चलना होता है। Quality Manager की  roles and responsibilities क्या क्या है। 

मतलब quality मेनेजर को पूरे organization को साथ में लेकर चलना होता है। organization के हर department को साथ में लेकर चलना होगा इसके अलावा अपने सप्लायर से लेकर अपने customer तक को साथ में लेकर चलना होता है। roles and responsibilities क्या क्या है Quality Manager की  । 

0 coment�rios: