what is isi mark in hindi आई एस आई क्या होता है ?

what is isi mark in hindi आई एस आई क्या होता है ?
दोस्तों जब भी हम Market जाते है और कोई भी product खरीदते है तब हमें ISI mark देखने को मिलता है लेकिन आपको इसके बारे में पता होना चाहिए की यह ISI mark क्या होता है। हम कैसे किसी भी सामान को अच्छा माने या ख़राब इसे कैसे पता करे आई एस आई mark का क्या मतलब होता है। 

what is ISI mark?:-
ISI का full form होता है Indian Standards Institute (भारतीय मानक सस्थान) यह एक standard है जो product के लिए कंपनी को मिलता है isi certification या isi mark कहलाता है। इसकी स्थापना 1955 में हुई थी। यह भारत का सबसे बड़ा मान्यता प्राप्त चिह्न (mark) है।  आई एस आई hindi

iso in hindi iso kya hota hai images;iso kya hai

यह overnment का एक institute है जहा पर product बनते है उसको proper तरीके से टेस्ट किया जाता है अगर आप कोई भी product बना रहे है और अगर आप ये दिखाना चाहते है की आपका वह product 100 % safe है अच्छी quality का है यह prove करने के लिए आपको apply करना होगा भारतीय मानक सस्थान (ISI) को और वहां पर आपको अपने product का sample submit करना होगा। वह sample वहा पर हर test से गुजरेगा मतलब हर तरीके से उसे test से गुजारा  जाएगा अगर वह product हर test में पास होता है product के standard के हिसाब से जितने भी उसके जरुरी test होते है जैसे heating,winding,low tempreture and high tempreture,shorting etc. सभी test से उसे गुजारा जाता है। जब वह product भारतीय मानक सस्थान में 100 % हर test से सही गुजरता है तब उस कंपनी को उस product के लिए isi certified कर दिया जाता है की यह produuct आपका 100% safe है आप इसे india से sale कर सकते है। 

कोई भी सामन लेते समय ध्यान दे isi mark को :-
जब भी आप product लेने जाते है अगर आप उस product पर देखते है isi mark तो आप ये मान लीजिये की आपका वह product अच्छा Quality का है। कोई भी product जैसे plasticपाइप, presser कुकर,पानी की टंकी  इसके आलावा काफी सारे product है जिसमे isi mark किया हुआ रहता है। अगर आप इस तरह के product को खरीदते है और आप देखते है की उसमे isi mark दिया हुआ है तब आप यह मानकर चलिए की इस product को government की तरफ से इस product के लिए certificate दिया गया है और यह product हर तरह के test से गुजरा है। isi kya hai hindi

किसी भी product को लेते समय इस mark को जरुर check करे की यह product isi certified है की नहीं। आप isi mark वाले product को बिना किसी फिकर के खरीद सकते है आपको उस product के बारे में tension लेने की कोई जरुरत है। 

आप जब भी कोई product ख़रीदे  उस समय आप isi mark को जरुर देखे। हर Product में आपको isi mark देखने को नहीं मिलेगा isi mark वाले product जो market में बेचे जाते है वह कुछ इस प्रकार है- Electric Motor, Wire, Cable, Kitchen Gas and Automotive Tire, Switches,Cement ETC. 


0 coment�rios: