iit in hindi IIT kya hai aur kaise kare - आई आई टी क्या है ?

iit in hindi IIT kya hai aur kaise kare 

iit in hindi IIT kya hai aur kaise kare

ज बात करते है उस career option की जिसका नाम सुनकर लोग कहते है ये तो बहुत ही मुश्किल काम है और अगर जिसने यह काम कर लिया समझो वह महान है आज हम इस पोस्ट में IIT के बारे में जानेगे यह courese IIT क्या होता है ? कैसे करे? कितने साल का यह कोर्स होता है ?

Engineering की Education प्राप्त करने के लिए IIT institute सबसे अच्छा माना जाता है iit institute में प्रवेश पाना जितनी अच्छी बात होती है उतना कठिन भी होता है इसमें entry के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है और इसीलिए हर साल लाखो student मेहनत करते है अगर आप भी engineering के filled में अपना career बनाना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए अच्छी तरह से इसके बारे में।
IIT 
Indian Institute of Technology
भारतीय उद्योगिकी संस्थान  

what is IIT-आई आई टी  क्या है ?-

IIT - आई आई टी  का full form Indian Institute of Technology इसे हिंदी में  भारतीय उद्योगिकी संस्थान  कहते है। iit की परीक्षा हर साल आयोगित की जाती है यह आप 12 th के बाद कर सकते है india में कुल 23 iit कॉलेज है जिसमे आपको entry लेने के लिए iit का exam पास करने के बाद मिलेगी। हर साल आई आई टी में लगभग 15 लाख लोग exam में हिस्सा लेते है।

2013 से iit में प्रवेश लेने के लिए दो भागो में इसका exam लिया जाता है Jee Mains और  Jee Advanced. अगर कोई student आई आई टी का exam देना चाहता है तो उसे सबसे पहले Jee Mains का paper देना होता है इसमें qualify हो जाने के बाद आप Jee Advanced में exam दे सकते है। Jee Advanced में हर साल लगभग 1लाख student exam में बैठते है। इसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाती (SC / ST) और विकलांग को कुछ छुट भी मिलता है। iit kya hai jaane hindi me puri jaankari 

आई टी  से engineering करके लोग करोडो का package पाते है iit कॉलेज के द्वारा अच्छे अच्छे इंजिनियर बनाये जाते है और वो देश विदेश में जाकर काफी अच्छा पैसा भी कमाते है iit exam में phisycs chemestry और mathamatics के question पूछे जाते है और iit exam की तैयारी के लिए बहुत से Training center है जहा पर जाकर आप Training ले सकते है।

IIT - आई आई टी करने के फायदे क्या है।  - IIT IN HINDI-

अगर आप IIT (Indian Institute of Technology) करते है तो इसके क्या क्या फायदे है-

IIT की मदद  से आपको काफी सारी सुविधा भी दी जाती है आपको पढ़ाई करने के लिए अच्छी  LAB मिलती है और computer center की सुविधा भी मिलती है।

IIT में student को engineering और Research के अलावा और काफी सारी चीजे भी सीखने को मिलती है। आपको Management और Social Skill के बारे में भी सिखाया जाता है।

इज्जत मिलना अगर आप IIT करते है और आपके FAMILY और दोस्तों में आपके बारे में पता चलता है तो आप उनके बीच में काफी इज्जत पाते है और काफी सम्मान मिलता है।

आई आई टी करने के बाद आपको आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल जाती है और आपका अच्छी जगह placement भी हो जाता है। IIT in Hindi kya hai aur kaise kare

IIT के लिए Qualification क्या होनी चाहिए ?

इसके लिए आपको 12 board exam पास करने के बाद इस परीक्षा में जा सकते है। इसका exam दो भागो में किया जाता है  पहला  Jee Mains और  Jee Advanced-

सबसे पहले अगर कोई student  iit में भाग लेना चाहता है तो उसको सबसे पहले JEE MAINSE का Paper देना होगा इसके Qualify हो जाने के बाद वह jee advanced के लिए आवेदन कर सकता है लगभग 1 लाख से ज्यादा student jee advanced में बैठते है।

इसमें आपको दो तरह के Paper देने होते है इसमें पहला Paper BE (Bachelor of Engineering) और B-TECH (Bachelor of Technology) इसमें maths chemistry और physics से Question को लिया जाता है इसके हर प्रश्न चार Option का होता है इसके 90 Question होते है और इसका पूर्णांक 360 का होता है। और Second Paper की बात करे तो B.Arch & B.Planning इसमें मैथ के 30 Question होते है जो की 120 नंबर के होते है और Apptitude के 50 question होते है जो 200 Number के होते है। और Drawing के दो question होते है जो 70 Number के होते है। और इसका समय काल होता है 3 घंटे।

IIT Exam की तैयारी कैसे करे 

IIT Entrance Examination की जब आप तैयारी शुरु करे तब आप अपनी तुलना किसी दूसरे से बिलकुल ना करे क्योकि इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता है की कोई आपसे कितना पढ़ने में अच्छा या बुरा है इसलिए आपना ध्यान शिर्फ़ और शिर्फ़ खुद पर फोकस करे और अपना लक्ष्य अपना goal बनाये की मुझे iit entrance exam की ranking में टॉप पर आना है।

Success का कोई भी shortcut नहीं होता है तो आप iit exam की तैयारी के लिए अच्छे से पढाई करे पुरे concentration के साथ पढाई करे।

IIT exam के लिए  गणित chemistry और physics से question पूछे जाते है इन SUBJECT में आपको best होना जरुरी है। iit kya hai kitne saal ka hota hai yah course

जब भी आप तैयारी करे तो खुद का exam ले जो पुराने मॉडल paper होते है उन्हें solve करे और time पर solve करे और फिर आप check करे की आप कितना सही है।

किसी भी exam में दिया गया समय बहुत ही Important होता है exam में दिए गए समय को  समझिये उसका calculation करिए और जो समय आपको दिया गया है उस समय में आपको सारे question solve करना ही है इसके लिए आप अपने आपको तैयार करिए।

आपने आत्मविश्वाश को हमेशा ऊँचा रखे और हो सकता है की आपको एक बार में success न मिल पाए तो एसी Situation में अपने हौसले को कभी भी न गिरने दे बल्कि अपनी गलतियों को सुधार करके आगे के लिए अपने आपको काबिल बनाये।

जो Student IIT QUALIFY कर चुके है उनसे मिले और उनसे iit के बारे में exam से related बाते करे आपको बहुत help मिलेगी।

अच्छी तैयारी के लिए अच्छी नीद अच्छी स्वास्थ होना जरुरी है इसलिए आप अपनी सेहत का भी ख्याल रखे ताकि आपको अपने goal को पाने में help मिले।

success के लिए planning बहुत जरुरी होती है इसलिए आप इसकी planning करे जैसे आपको कितने घंटे पढना है कब पढना है कब क्या करना है इन सभी बातो की अच्छे से लिस्ट जरुर बना ले।

IIT exam में 11 th और 12 th से question पूछे जाते है तो आप अपनी पढाई भी इसी को ध्यान में रख कर करे की आगे आपको iit entrance का exam देना है जिससे आपको iit exam में अच्छी खासी help मिल सके।

अगर आपको iit का exam देना है तो आप इसके latest updates को हमेशा देखते रहे साल 2019 से iit की परीक्षा दो बार आयोजित की जायेगी। पहले exam में student को 3 बार मौका दिया जाता था लेकिन अब एक student iit exam में 6 बार exam दे सकता है।IIT क्या होता है ? कैसे करे? कितने साल का यह कोर्स होता है ?

तो आपको काफी सारे मौके है IIT QUALIFY करने के लिए अगर आप एक बार में सफल नहीं भी होते है तो कोई बात नहीं आपके पास काफी समय रहता है आप next year के exam की preparetion करे आपको सफलता जरुर मिलेगी।
iit in hindi IIT kya hai aur kaise kare  आई आई टी क्या है ?
अगर आप iit की तैयारी कर रहे है या करना चाहते है तो आप इस पोस्ट में दी गई सारी बातो का ध्यान रखे।

0 coment�rios: