mobile root in hindi rooting kya hai fayde aur nukshan

mobile root in hindi rooting kya hai fayde aur nukshan
- Mobile Root क्या है इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है जानेगे इस पोस्ट में -

what is root?- in hindi

Root को हम काम में लेते  है android मोबाइल या android tablets में। Rooting होती क्या है root का मतलब होता है जड़ rooting मतलब किसी मोबाइल की जड़ तक जाना या मोबाइल फ़ोन का जो सबसे नीचे वाला label होता है हम वहा तक जा रहे है और जड़ तक जाने के बाद में सारा मोबाइल का control हमारे हाथ में अब जानते है क्या है इसके नुकसान और क्या है इसके फायदे।

android phone root in hindi fayde aur nuksaan

-Phones को रुट (root) करने के नुकसान क्या क्या होते है -

जैसे ही आप अपने मोबाइल को root करते है इसके बाद mobile फ़ोन की waranty समाप्त हो जाती है। सभी कंपनिया एसा नहीं करती है लेकिन जो बड़ी company है samsung , sony,LG, htc etc ये कंपनी अपने मोबाइल फ़ोन की waranty को ख़त्म कर देती है। फ़ोन को रूट करने के बाद। company का कहना है की अगर आप मोबाइल को root करते है और मोबाइल के कुछ गड़बड़ हो जाती है तो इसमें हमारी कोई जवाबदारी नहीं होगी। 
कुछ कंपनी है chinies ये root को support करती है और अगर आप in chines कंपनी के मोबाइल को root करते है तब भी waranty रहती है जैसे एक कंपनी है xiomi

जब आप Phone को root करते है अगर आप उस time पे आपने थोड़ी सी भी गलती कर दी अगर आपने process में थोडा भी गलत कर दिया तो आपका फ़ोन केवल एक डमी बन कर रह जाएगा आप कुछ नहीं कर पायेगे आपका फ़ोन पूरा बेकार हो सकता है हला की इसे भी सही किया जा सकता है लेकिन एक normal user जो  phones को  चलाता है यह उसके बस की बात नहीं होती है। Problem Rooting की नहीं होती है जो process है rooting करने का जो तरीका है लोग उस process को सही तरीके से follow नहीं करते है जिन्हें इस तरह की बाद में problem आ सकती है। फ़ोन को root करते समय लोग कुछ चीजो को छोड़ देते है जल्दबाजी में और बाद में दिग्गत का सामना करना पड़ता है। हला की फ़ोन को root करने की process सभी phones की same होती है। mobile phone root in hindi 

जब आप किसी फ़ोन को root करते है तब root करने के बाद में आप अपने फ़ोन की security के साथ compromize करते है क्यों की rooting करने के पहले आपने फ़ोन की जो security थी वह root करने के बाद आप फ़ोन के जड़ तक पहुच रहे है अब आपके android कंपनी की जिम्मेदारी नहीं है अब जिम्मेदारी आपके ऊपर है की आप कैसे उसका ध्यान रख पाते है और ये सिंपल सी बात है जो बड़े बड़े expert है जो software बनाते है और आप उस पर कुछ install करते है तो आप समझ लीजिये की आप अपने फ़ोन के साथ बहुत बड़ा compromize कर रहे है। rooting kya hai fayde aur nukshan 

कोई भी android का जो latest virgin आता है तो आप instantly इन  phones को root नहीं कर सकते है थोडा सा time लगता है जो पुराने virgin के android phones है उन्हें आप आसानी से root कर सकते है। अगर आप phones को root करते है तो आपको latest updates नहीं मिलेगे। 

ये कुछ phones को root करने के नुकसान थे जिन्हें आप जान चुके है। अब बात करते है फायदे की -

- Phones को Root करने के फायदे क्या क्या है -

गर आपने एक बार अपने फ़ोन को root कर दिया उसके बाद आप  उस फ़ोन के साथ कुछ भी कर सकते है आज की date में बहुत सारी apps available है जो rooted phones को support करती है अगर आपका फ़ोन rooted है और अगर आप उस apps को permission दे देते है अपने फ़ोन के root तक जाने की तो वह application कमाल कर देगी। app अपने फ़ोन पर battery बढ़ा सकते है processer को block कर सकते है। 

Phone को root करने के बाद में आपका जो original software था उसमे आप जो चाहे remove कर सकते है। मानलीजिये आपकी किसी भी कंपनी का फ़ोन लिया है और उस कंपनी ने बहुत सारे apps को install करके देती है जो आपके किसी काम के नहीं होते है अगर आपने अपने फ़ोन को root किया है तब आप इन apps को हटा सकते है निकाल सकते है और फ़ोन की storage को बढ़ा सकते है क्यों की जो extra apps थी आपने उन्हें हटा दिया है। 

बहुत सारे phones है जिनकी internal memory कम होती है बहुत सारे software available है जिनकी मदद से आप अगर अपने फ़ोन में memory कार्ड लगते है तो आप उसे internal memory में convert कर सकते है मतलब आपका जो फ़ोन है वह यह समझेगा की आपकी जो internal memory है वह बढ़ गई है और वह फ़ोन आपका पूरा डाटा memory कार्ड में install कर सकता है। 

जरुरी नहीं है की आप अपने फ़ोन को root (रुट) करे पहले आप देखिये की आपकी requirement क्या क्या है और root करने से पहले क्या क्या नुकसान हो रहा है rooting करने के बाद क्या आपकी requirement full fill हो जाएगी या नहीं इसके बाद ही आप अपने फ़ोन को root करे।  
what is mobile phones root in hindi में  rooting kya hai fayde aur nukshan क्या हमें फ़ोन को रुट करना चाहिए या नहीं .

0 coment�rios: