Quality kya hai quality policy in hindi गुणवत्ता पर निबंध - Dear Hindi- Meaning in Hindi

1/15/2022

Quality kya hai quality policy in hindi गुणवत्ता पर निबंध

Quality kya hai quality policy in hindi 


Quality Policy के बारे में जानकारी - 

किसी भी कंपनी में जब हम जाते है तो कंपनी के गेट पर board में उस कंपनी की quality policy लिखी हुई होती है क्यों की यह कंपनी के लिए बहुत जरुरी होती है इसे हमें जानना बहुत जरुरी होता है। इसे हमें जानना बहुत जरुरी होता है quality policy को समझने के लिए। 

Quality kya hai quality policy in hindi गुणवत्ता पर निबंध

हमें अपनी कंपनी में काम करने का तरीका कंपनी में क्या काम होता है और किस तरह की हम सोच रखते है इन  सब के बारे में वह हमें बताता है।

Quality policy में क्या क्या होता है ?

Quality policy में company की common विचारधारा होती है और वह सब के लिए एक होती है चाहे वह किसी भी department में काम करता हो किसी भी level का काम करता हो। 

हम किसी भी company की quality policy पढेगे तो उसमे यह point आपको जरुर मिलेगे जिसमे सबसे पहला point होता है।
what is quality in hindi quality kise kahte hai definition quality ka matlab kya hota hai paribhasha hindi mepolicy kya hia quality control
1 customer - ग्राहक किसे कहते है ?
2 customer satisfaction- ग्राहकों की संतुष्टि कैसे करे ?
3. continual improvement- निरंतर सुधार कैसे करे?
 

1 customer - ग्राहक किसे कहते है ?

customer वह होता है जो आपकी servicess को ले रहा होता है आप किसी भी department में काम कारते हो production, quality, maintenense या HR आपका सबसे पहला मक्सद होता है customer satisfaction उसके लिए आपको यह जानना बहुत जरुरी होता है  की हमारा customer कौन है। और वह क्या चाहता है।

अगर आप quality के लिए काम करते है तो आपको यह ध्यान में रखना जरुरी है आपसे part handling करते समय पार्ट damage न हो और propper तरीके से रखा जाए जहा पर उसका निर्धारित स्थान है। 

अगर आप production में काम करते है तब आपको यह ध्यान में रखना जरुरी होता है की पार्ट time to time produced होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा quandity में और जिस पार्ट की requirement quality department में है वह पार्ट available होना चाहिए।  

एसा नहीं होना की जिस पार्ट की उन्हें जरुरत है वह time पे न मिले। यहाँ पर  कंपनी में जिस department के लिए काम करते है उसकी बात हो रही है। 

2 customer satisfaction- ग्राहकों की संतुष्टि कैसे करे ?

किसी भी  business की  कमियाबी उसके  ग्राहक संतुष्टि से ही निर्धारित होती है कंपनी का customer कोई भी हो सकता है। हम सब जो काम करते हैं हमारे लिए inter department customer होते है। 

 जैसे maintenense के लिए production department, production के लिए quality और quality के लिए FG (Finish Good) store customer है इस तरह से कंपनी में internal customer होते है और हमारे लिए सबसे पहला काम वह होना चाहिए customer satisfaction. customer को कोई भी problem न हो time to time delevry दे और अच्छी quality में delevry दे।
 

3. continual improvement- निरंतर सुधार कैसे करे?

यहाँ पर हमसे उम्मीद की जाती है की हम अपने process को लगातार improve करते रहे उसमे लगातार सुधार करते रहे प्रकृति का एक नियम है change और change बहुत जरुरी है अगर हमें इस comptition में बने रहना है business में आगे बढ़ना है तो हमें अपने रोज के काम में लगातार सुधार लेकर आना चाहिए।

quality kya hai hindi


Quality Policy क्या है?


 गुणवत्ता नीति विचारो का वह धागा है जो हम सब को एक सूत्र में बाधकर रखता है और हम सबको एक दिशा में सोचने के लिए प्रेरित करता है ताकि हम अपने अपने department में छोटी छोटी activity को जाने customer को जाने और उनके satisfaction को हासिल करने के लिए वचन बद्ध रहे और अपने कार्य में रोजाना सुधार लेकर आये ताकि हम अपने परिवार का अपनी कंपनी का पूरी दुनिया में नाम कर सके। 

यह quality policy की summary है जो हमें बताती है की हमें रोजाना काम करते समय अपने customer को ध्यान में रखना है और उसके satisfaction के लिए पूरी मेहनत  से काम करना है।
quality policy in hindi गुणवत्ता पर निबंध what is quality in hindi quality kise kahte hai definition quality ka matlab kya hota hai paribhasha hindi mepolicy kya hia quality control

क्वालिटी के बारे में जानकारी 5एस क्या है गुणवत्ता किसे कहते हैं क्वालिटी कंट्रोल क्या है what is quality क्वालिटी in english क्वालिटी पॉलिसी क्या है क्वालिटी और क्वांटिटी में अंतर

No comments:

Post a Comment