poka yoke क्या होता है और Mistake Proofing किसे कहते है जानकारी हिंदी में - DearHindi.com

9/14/2019

poka yoke क्या होता है और Mistake Proofing किसे कहते है जानकारी हिंदी में

Poka Yoke क्या होता है और Mistake Proofing किसे कहते है जानकारी हिंदी में Mistake Proofing क्यों किया जाता है कैसे किया जाता है और इसके advantage क्या हो सकते है। Poka-Yoka-Kya-Hai

what is poka yoka? - यह एक जापानी शब्द होता है जिसको introduce किया था  Shigeo Shingo ने यह दो word से मिलकर बना है poka और yoka इसमें poka का मतलब होता है Mistake और yoka का मतलब होता है proofing मतलब mistake proofing or error proofing. 

poka yoke kya hai hindi

Mistake Proofing जो है इसमें तीन तरह के एलिमेंट होते है इसमें हम बात करते है awarenese की detection की और prevention करने की और यह गलती हमें अपने customer को defective parts के चले जाने से और अपने employee को injuries होने पर effect करता है। हमें इन सारी चीजों को कम करना होगा। 

Awareness- Awareness का मतलब होता है हमारे process owner को मालूम होना चाहिए की mistake हो सकता है और mistake होने के in कारणों को अपने लोगो को बताये और हम अपने product और process का design इस तरीके से करे ताकि हम उसको prevent कर सके या detect कर सके। 

detection - अगर mistake हो गया तो हम उसको पकड़ ले और mistake को customer तक जाने से पहले उसे रोक ले। 

prevention- इसमें हम mistake को होने से ही रोकते है prevention एसा करते है की problem आने पर उसे detect कर सके और in सारी process के बारे में awareness भी देते है। 

Poka yoka में होता क्या है?- इसमें हम कुछ ऐसा करते है हमारे process में जो errors आ रही होती है इस error को रोकने का काम poka yoka करता है। या कह सकते है की errors या problem को पकड़ने के लिए हमें poka yoka system-Mistake Proofing का उपयोग करना पड़ता है। 

Poka yoka example - इसे कई तरह से समझा जा सकता है जैसे examle 

 किसी कंपनी में packaging  के लिए कोई material conware से होते हुए  pack  होने जा रहा होता है और बीच में गलत material conware से होकर चला जाता है और pack हो जाता है।

इससे बचने के लिए यहाँ पर poka yoke का इस्तेमाल किया जाता है conware पर एक senser लगा दिया जाता है जिससे वह केवल उसी material को आगे पास करता है जिसे senser पर सेट किया गया है अगर यहाँ पर कोई गलत material conware से होते हुए senser तक जाता है तो senser का alarm चालू हो जाता है। 

जिससे future में गलत material पास नहीं होता है। यह एक अच्छा पोका योका का example हो सकता है। 

Mistake होने से कैसे बचे -

Industry में जब किसी employee से गलती हो जाती थी तब उसे डाटा जाता था बाद में उसे motivate किया जाता था और उनसे बोला जाता था की आप carefull काम करो ध्यान से काम करो गलतिया मत करो etc.... लेकिन इससे कुछ काम बनता नहीं था फिर वही mistake हो जाती थी employee से।  

लेकिन अब mistake से बचने के लिए की mistake हो ही नहीं उस पर काम किया जाता है जैसे - 

गलती जिस कारण से हो रही है उसे ही समाप्त कर दे अपने system से इसके लिए अपने process को improve करना चाहिए और एसा सिस्टम लगाये की mistake होना ही dificult हो जाए। 

या फिर आप कुछ एसा सिस्टम वहां पर लाये जिससे उस mistake को detect किया जा सके। 

simple way में poka yoka का मतलब है - हम अपने process को Mistake Proofing बनाये और आप design इस तरीके से करे ताकि mistake होना ही मुश्किल बन जाए और इसके अलावा आप कुछ एसा करे जिससे mistake को detect कर पाए और सही कर पाए। 

poka-yoke

PoKa Yoke is designed in such a way that it is difficult to make a mistake. Besides, You do something that can detect the mistake and correct it.

Poka-Yoke- को इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है ताकि गलती करना मुश्किल हो। इसके अलावा आप कुछ ऐसा करें जो गलती का पता लगा सके और उसे सही कर सके।
poka yoke क्या होता है और Mistake Proofing किसे कहते है जानकारी हिंदी में 

1 comment:

Post Bottom Ad