what is current in hindi Electricity kya hai विधुत धारा की परिभाषा क्या है ? - DearHindi.com

12/14/2019

what is current in hindi Electricity kya hai विधुत धारा की परिभाषा क्या है ?

what is current in hindi Electricity kya hai विधुत धारा की परिभाषा क्या है ?

हमारे चारो तरफ विधुत से चलने वाले या electricity, current से चलने वाले कई सारे components मिल जायेगे जैसे Fan, टीवी, वाशिंग machin, computer,Bulb, मोबाइल इत्यादि यह सारे उपकरण current से चलते है।

current electricity hindi,current kya hai

Current या Electricity (विधुत)क्या चीज है-

विधुत वास्तव में ऊष्मा तथा प्रकाश की तरह एक प्रकार की उर्जा है लेकिन इस ऊर्जा को आँखों से नहीं देखा जा सकता है इस विधुत के प्रभाव को प्रकाश ऊष्मा, गतिज उर्जा, चुम्बकीय उर्जा जैसे बहुत सारे भौतिक (physical) प्रभाव के रूप में देख सकते है। 

 मतलब इसके प्रभाव से इसकी उपस्थति का पता लगाया जा सकता है।  यह दिखाई नहीं देती है लेकिन अगर कोई चीज चल रही है जैसे fan चल रहा है मतलब उसमे current है बल्ब जल रहा है मतलव current है। 

current की उपस्थति का पता उसके प्रभाव से लगाया जा सकता है। 

चालक में होने वाले इलेक्ट्रान के प्रभाव को ही विधुत कहा जाता है इसके बहाव को देखा नहीं जा सकता लेकिन इसके प्रभाव को महसूस किया जा सकता है। 

जब किसी चालक में इलेक्ट्रान एक सिरे से दूसरे सिरे की तरफ गति करते है तब उसे कहा जाता है की उस चालक में current या electricity बह रही है।  

विधुत धरा दो तरह की होती है -
AC और DC, Alternative Current and Direct Current 
AC क्या होता है - वह विधुत धारा  जिसका मान समय के साथ लगातार बदलता रहता है उसे Alternative current या AC कहा जाता है। 

यह current (0) शून्य से अधिकतम मान तक बढ़ता है (Positive दिशा में )और फिर शून्य तक घट जाता है और फिर दुबारा शून्य से अधिकतम मान तक (Negative दिशा में) बढ़ता है और फिर शून्य तक आ जाता है।  और आगे यह क्रिया चलती रहती है जिसके कारण उसकी आब्रत्ति तरंग की आब्रती की तरह हो जाती है।  

विधुत मंडलों द्वारा (पावर हाउस) घरो में दी जाने वाली current AC ही होती है AC current के अन्दर उसकी frequency एक second में 50 Hz (hertz - विधुत तरंग) बार होती है AC supply का एक सिरा phase और दूसरा सिरा nutral कहलाता है। 

AC के फायदे क्या है - DC की तुलना में ac supply के कई सारे फायदे है।  
1) DC के अपेक्षा AC generate करना ज्यादा आसान है। 
2) यह DC से सस्ती पड़ती है।  
3) AC को tranformer के द्वारा घटाया बढाया जा सकता है लेकिन DC में घटाया बढाया नहीं जा सकता है। 
4) AC  supply DC  की तुलना में कम खतरनाक होती है। 

DC, Direct current क्या है - एक एसी विधुत धारा जिसका मान और दिशा समय के साथ नहीं बदलता या हमेशा एक समान रहता है उसे Direct current या DC कहा जाता है।  

इसका एक सिरा Positive(+) तो दूसरा सिरा Nigative(-) होता है इस तरह के current का निर्माण सेल, Battery , Generator के द्वारा किया जाता है।  

दोनों current AC और DC का अलग अलग दिशा (AREA)में अलग अलग उपयोग किया जाता है लेकिन उपयोगिता की द्रष्टि  से  DC  की तुलना में AC अच्छी मानी जाती है इसका कारण यह है की अधिकांश उपकरण AC  पर चलने के लिए ही बनाये जाते है। 

DC के फायदे क्या है -  DC supply के कई सारे फायदे है। 
1) इसे Battery में Store किया जा सकता है। 
2) Electronics Engineering में  सभी वर्क DC सप्लाई पर निर्भर करते है। 
3) Tv, रेडियो , कंप्यूटर और मोबाइल जैसे कई सरे COMPONENTS केवल DC supply पर चलते है।  
4) Electro-plating के काम में भी DC supply का उपयोग किया जाता है। 
5) बैटरी charge करने के लिए DC सप्लाई  इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए Battery में DC सप्लाई को स्टोर किया जाता है लेकिन AC करंट store  नहीं कर सकते है।

धारा की परिभाषा क्या है ? विद्युत धारा की परिभाषा करंट की परिभाषा हिंदी में विद्युत धारा कक्षा 10 कक्षा 12
विद्युत धारा कैसी राशि है विधुत धारा का सूत्र विद्युत धारा का एस आई मात्रक क्या है विद्युत धारा के मात्रक की परिभाषा लिखिए। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad