DP full form dp meaning in hindi डिस्प्ले पिक्चर मीनिंग इन हिंदी - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

15 May, 2021

DP full form dp meaning in hindi डिस्प्ले पिक्चर मीनिंग इन हिंदी

DP full form dp meaning in hindi डिस्प्ले पिक्चर मीनिंग इन हिंदी

अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे है तो इस इन्टरनेट के ज़माने में आपके पास मोबाइल फ़ोन या laptop या computer होगा जिसका  उपयोग  करके आप इस पोस्ट को पढ़ रहे होंगे। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इन्टरनेट के ज़माने में social media जैसे Facebook whats-app  का इस्तेमाल नहीं करता होगा। 

अगर आपके पास smart phone है तो आप 100%  whats app और Facebook  का इस्तेमाल करते ही होंगे। और आपने अक्सर लोगो को यह कहते सुना ही होगा  DP या nice DP.

क्या आपको इसके बारे में पता है की DP का मतलब क्या होता है? DP का full-form क्या होता है?, DP meaning In Hindi डीपी का हिंदी में मतलब क्या होता  है, D.P Display Picture के आलावा  दूसरे full form क्या हैं? अगर आप इस प्रकार के question का answer जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

dp full form dp meaning in hindi


#DP का full form क्या होता है ?-

Full Form of DP

D - Display

P - Picture

DP का full form Display Picture होता है। यह एक ऐसी picture का Representation करता है जिसे आम तौर पर फेसबुक, ट्विटर, whats app इत्यादि जैसी social networking site पर अपलोड करने के लिए उपयोग किया जाता है।

DP का मतलब डेस्कटॉप पिक्चर या डिस्प्ले पिक्चर है जिसे आमतौर पर आपके व्हाट्सएप की प्रोफाइल पिक्चर कहा जाता है। social media में DP का मतलब डिस्प्ले पिक्चर है जिसे प्रोफाइल पिक्चर के रूप में भी जाना जाता है। सोशल मीडिया जैसे Facebook, whats-app, Instagram आदि में डीपी का मतलब Display Picture है। इसका इस्तेमाल ऑनलाइन मैसेजिंग के शुरुआती दिनों में किया जाता था। Profile picture, Facebook द्वारा Present किया गया नया शब्द है।

Display Picture को इस प्रकार Defined किया जा सकता है "सोशल मीडिया या अन्य Internet chat profile पर किसी व्यक्ति की Picture जो उसकी पहचान को Represent करती है।" इसे Profile picture के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन क्यों की यह आपकी profile के बारे में information नहीं देता इसलिए ज्यादातर लोग इसे Display picture (DP) कहना पसंद करते हैं।

जिन लोगों ने शुरुआती दिनों से Internet का उपयोग करना शुरू किया था  वे DP शब्द के आदी हो गए हैं, इसलिए वे Display picture (DP) का उपयोग नहीं कर रहे हैं। 

#DP क्या है ?-

Display picture (DP) वह है जो user अपने Device की screen पर देखते हैं, चाहे वह Desktop monitor, smartphone या tablet हो । 


#PP क्या है ?-

PP-Profile picture वह image है जो एक Platform पर अपने सभी Social media account का Represent करती है।


#DP meaning In Hindi  डीपी का हिंदी में मतलब क्या होता  है -

DP का मतलब डिस्प्ले पिक्चर (Display Picture) है इसका हिंदी में मतलब प्रदर्शित चित्र होता है।  जिसे प्रोफाइल पिक्चर (Profile picture) प्रोफ़ाइल फोटो के रूप में भी जाना जाता है। इस शब्द का उपयोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों या फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि में किया जाता है।

उदाहरण के लिए यदि आप किसी की Profile picture पसंद करते हैं तो आप बस Nice DP कह सकते हैं। यानी उस व्यक्ति की Profile Picture अच्छी होती है।

#DP शब्द का उपयोग सबसे ज्यादा कौन करता है?-

Facebook, Instagram और whats app जैसे सोशल मीडिया पर अपनी फोटो अपलोड करने के लिए ज्यादातर युवा Boys और girls इस (DP-Display Picture) शब्द का इस्तेमाल करते हैं।


#D.P Display Picture के आलावा  दूसरे full form क्या हैं?-

D.P Display Picture के आलावा  दूसरे full form इस प्रकार है।

*Display Picture
*Desktop profile
*Data Processing
*Depository Participant
*Decimal point
*Diploma Program
*Double Pole
*Dew Point
*Distribution Point


#DP- Data Processing क्या है ?-

Data Processing- data Processing एक ऐसी तकनीक है जो data को व्यवस्थित और Manipulation करने के लिए Computer software का उपयोग करती है, आमतौर पर बड़ी मात्रा में numerical data  इसका उपयोग डेटा का Management,Analysis, calculation, process और store करने के लिए भी किया जाता है। सरल शब्दों में, यह एक प्रक्रिया के माध्यम से Raw data का Meaningful information में conversion है जिसमें Computer system, software आदि शामिल हैं।

आमतौर पर, Organization Raw data को Processed करके जानकारी प्राप्त करने के लिए Operations की एक Chain करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम और सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। Informative output को diagram, रिपोर्ट और graphics आदि के रूप में Present किया जाता है। डेटा को संसाधित करने के लिए बाजार में बड़ी संख्या में सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। उनमें से कुछ हैं: Ms word, power point, ms excel आदि।

DP ka Full form, डी पी का फुल फॉर्म, WhatsApp का फुल फॉर्म, Display picture meaning In Hindi, DP Meaning In Hindi. op full form.

No comments:

Post a Comment