Money View loan kaise le मनी व्यू लोन कैसे लिया जाता है - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

03 July, 2021

Money View loan kaise le मनी व्यू लोन कैसे लिया जाता है

Money View loan kaise le मनी व्यू लोन कैसे लिया जाता है

Money View loan kaise le मनी व्यू लोन कैसे लिया जाता है आज हम जानेगे Money View loan app क्या है? Money View से कितना लोन ले सकते है ? Money View में interest rate कितना लगता है ? Money View में कितने समय (tenure) के लिए loan मिलता है ? Money View  से हमें कितने प्रकार का लोन मिल सकता है ? Money View loan kaise le क्रेडिटबी लोन कैसे लिया जाता है ? Money View loan customer care number / office address.

Money View loan kaise le मनी व्यू लोन कैसे लिया जाता है

Money View loan app क्या है?:-
मनी व्यू  money management ऐप है जो स्वचालित रूप से आपके खर्चों पर नज़र रखने, बजट बनाने और रुपये तक का तत्काल ऋण व्यक्तिगत ऋण (Instant loan personal loan) प्राप्त करने के लिए है।

चाहे आपको अपने घर के नवीनीकरण के लिए quick loan की आवश्यकता हो, medical emergency के लिए, या debt consolidation के लिए, आप अपनी शादी, छुट्टी या किसी अन्य व्यक्तिगत खर्च के लिए instant loan प्राप्त कर सकते हैं। आप केवल 24 घंटों में ऋण राशि सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं। 

Money View से कितना लोन ले सकते है ?
यह app  ₹10,000 से ₹5,00,000 तक का तत्काल ऋण (Personal Loan)भी प्रदान करते हैं।

Money View में interest rate कितना लगता है ?
Money View में interest rate वार्षिक ब्याज दरें (एपीआर) 16% से 39% तक हैं। इसेक आलावा standard processing fee ऋण राशि के 2% से 8% तकलिया जाता है।

Money View में कितने समय के लिए loan मिलता है ?
Money View से हमें 3 महीने से शुरू होकर 5साल (60 महीने) तक की Flexible EMI repayment plans की एकwide range में से चुन सकते हैं।

Money View  से लोन कैसे लिया जाता है?


1.सबसे पहले Google Play Store से Money View Loans app को Download करे और इनस्टॉल करे।

2.Basic information को सही से भरे  और कुछ ही मिनटों में sanctioned loan offer प्राप्त करें!

3.Flexible loan amount को select करे और  EMI repayment plan को सेलेक्ट करे जो आपके लिए  लिए सही हो।

3.आवेदन करें और अपने सभी दस्तावेज़ ऑनलाइन अपलोड करें! जैसे आधार कार्ड, पैनकार्ड,फोटो etc. 

4.कुछ ही घंटों में अपने बैंक खाते में ऋण राशि प्राप्त हो जाएगी। 


what is loan ? ऋण क्या है?:-

जब कोई ऋणदाता (उधार देनेवाला) किसी व्यक्ति  को एक sure guarantee के साथ या इस विश्वास के आधार पर लोन देता है कि प्राप्तकर्ता (उधार दलेनेवाला) उधार के पैसे को कुछ अतिरिक्त लाभों के साथ चुकाएगा, जैसे कि Rate of interest process को उधार देना या ऋण-loan  लेना कहा जाता है।

एक loan के तीन component होते हैं -
 ( principal or loan amount ) मूलधन या उधार राशि, ब्याज दर (Rate of interest ) और अवधि या अवधि (Period) जिसके लिए ऋण लिया जाता है। हम में से अधिकांश लोग बैंक या किसी reliable non-banking financial company से पैसा उधार लेना पसंद करते हैं क्योंकि वे government policies से बंधे होते हैं और भरोसेमंद होते हैं।

Loan के प्रकार-
Loan के  कई प्रकार है जैसे 

*Secured loan
*Unsecured loan
*Education loan
*Personal loan
*Vehicle loan  
(Two-Wheeler Loans, four Wheeler Loans )
*Home Loan
*Gold loan
*Loan against property
*Personal Loans
*Credit Card Loans
*Small Business Loans etc....

व्यक्तिगत ऋण क्या है ? what is Personal Loans. -
Personal Loans- loan चाहे  आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए ले , कोई भी सामान खरीदने के ले , word के कही भी घूमने जाने के लिए , shopping के लिए , इत्यादि यह सभी पर्सनल लोन कहलाते है। आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन या किसी भी बैंक से लोन ले सबका अलग अलग iInterest rate होता है।

ब्याज दर क्या है? what is Interest rate?  - 
Interest rate  वह Amount है जिसे आप एक ऋण का Ratio जिसे उधारकर्ता (borrower) से ब्याज के रूप में लिया जाता है interest rate कहलाता है। ब्याज दर  वार्षिक आधार पर नोट की जाती है जिसे वार्षिक प्रतिशत दर (annual percentage rate-APR) के रूप में जाना जाता है।उधार दिए गए धन के उपयोग के लिए  या किसी ऋण की payment में देरी के लिए एक special rate पर नियमित रूप से भुगतान किया गया धन interest rate होता है।

ऋण अवधि क्या है? (What is loan term?) -यह वह समय है जिसके लिए एक financial institution loan amount को मंजूरी देता है और जिसके दौरान उधारकर्ता ब्याज सहित ऋण चुकाने के लिए उत्तरदायी होता है। उधारकर्ता पूरे कार्यकाल के दौरान ईएमआई (EMI)के रूप में ऋण चुकाते हैं।

ईएमआई क्या है ? what is emi? - EMI का फुल फॉर्म Equated Monthly Installment  होता है इसे हिंदी में मासिक किस्त कहते है। (EMI ) मासिक किस्त एक निश्चित भुगतान राशि है जो एक उधारकर्ता (Loan लेने वाला) द्वारा प्रत्येक महीने में एक निश्चित तारीख को Loan लेने वाले से ली जाती है।

Instant Personal Loan देने वाले 10 Best Mobile App

-Money View के आलावा कई सरे app है जिनसे आप personal लोन के लिए apply कर सकते है। 
*KreditBee
*PaySense
*CashBean
*CASHe
*mPokket
*MoneyTap
*LoanTap
*EarlySalary
*Credy

Instant Personal Loan देने वाले इन  Mobile App से आप घर बैठे Online Mobile Phone से Loan ले सकते है। मुझे उम्मीद हैं, mobile से Loan कैसे ले?  इसकी जानकारी समझ में आ गयी होगी। loan लेने के लिए सभी जानकारी और documents सही-सही भरे। अन्यथा Approval नही होगा। और आपको लोन नहीं मिलेगा। इसके अलावा आप अपने हिसाब से interest को ध्यान में रखकर ही Online Apply करें।

लोन लेने से पहले आप इन बातो का जरूर ध्यान रखे -
हर आदमी को कभी न कभी लोन लेने की जरुरत जरूर पड़ती है, अपनी जरुरत के हिसाब से लोन छोड़ा या बड़ा हो सकता है जैसे हमें गाडी या घर खरीदने के लिए अपना खुद का business शुरू करने के लिए  हमें बैंक से लोन लेने की जरुरत पड़ती है और अचानक किसी छोटे खर्चे के आ जाने पर हम अपने दोस्त रिस्तेदार से पैसे उधार लेते है। इस तरह से लोन छोटा हो या बड़ा इसकी जरुरत समय समय पर हर किसी को पड़ती है। लेकिन अगर आप लोन लेने से पहले आप इन बातो का जरूर ध्यान रखे। अगर आप इन बातो  में ध्यान में रखकर रखकर लोन लेते है तो आप फ्यूचर में कभी भी कर्ज के जाल में नहीं फसेंगे। 

1. Repayment capacity के हिसाब से ही लोन ले -लोन किसी भी तरह से लीजिये लेकिन इतना ध्यान जरूर रखिये की ये  अमाउंट आपकी कर्ज चुकाने की कैपेसिटी के हिसाब से होना चाहिए मतलब आप अपनी रेगुलर इनकम से पैसा बचाकर लोन की रकम एक निश्चित समय में चुका पाने में capable होने चाहिए।  आपके कुल लोन की मासिक किस्त आप की मासिक आय के 30 % से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, अगर आप 40 से 50 हजार महीना कमाते है तो आपके लोन की emi  लगभग 12000 से 15000  से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।  अगर आप इससे ज्यादा emi भरते है तो आपको फ्यूचर में दिग्गत या  आपके फ्यूचर की प्लानिंग में दिग्गत हो सकती है।

2. EMI हमेशा समय पर दे -  ईएमआई फिक्स टाइम पर दीजिए इस बात का जरूर ध्यान रखिए कि लोन चाहे छोटे समय के लिए हो जैसे क्रेडिट कार्ड का बिल या फिर लंबे समय के लिए हो जैसे कार लोन, business loan लोन का भुगतान आप हमेशा समय पर ही करिए,  अगर आप emi देने से चूक जाते हैं  तो इसका सीधा असर आपके क्रेडिट प्रोफाइल पर पड़ता है जिसकी वजह से फ्यूचर में लोन पाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

3. हमेशा कम से कम टाइम के लिए loan लेना चाहिए -लोन चुकाने का समय जितना लंबा होता है उतना ही ज्यादा अमाउंट आप को लोन के भुगतान में चुकाना पड़ता है।  लोन चुकाने का समय जितना छोटा होता है उतना ही अच्छा होता है, लोन चुकाने का टाइम पीरियड बढ़ाने पर emi का अमाउंट कम हो जाता है लेकिन टोटल लोन का अकाउंट बढ़ जाता है। 

4. बड़े अमाउंट लोन के साथ insurance जरूर ले -बड़े अमाउंट वाले लोन के साथ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए अगर आप होम लोन या कार लोन या फिर बिज़नेस लोन  जैसा कोई बड़ा loan लेते हैं तो साथ में इंश्योरेंस लेना चाहिए।  क्योकि अगर आपको कुछ हो जाता है और आप पर डिपेंड लोग उस अमाउंट को नहीं चूका  पाते हैं तो लोन  देने वाला आपके पैसे इंश्योरेंस  से ले लेता है। term-plan लेने से आपकी नामौजूदगी में घर वालों को बड़े अमाउंट वाले लोन की emi को चुकाना नहीं  पड़ेगा। 

तो अगर आप इन पॉइंट को ध्यान में रख कर loan लेते है तो आप कभी भी कर्ज के जाल में नहीं फसेंगे। 

Money View loan kaise le मनी व्यू लोन कैसे लिया जाता है आज हमने जाना - मनी व्यू loan app क्या है? Money View से कितना लोन ले सकते है ? Money View में interest rate कितना लगता है ? मनी व्यू में कितने समय (tenure) के लिए loan मिलता है ? Money View  से हमें कितने प्रकार का लोन मिल सकता है ? Money View loan kaise le क्रेडिटबी लोन कैसे लिया जाता है ? Money View loan customer care number / office address.

No comments:

Post a Comment