PaySense loan kaise le पेसेंस लोन कैसे लिया जाता है - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

03 July, 2021

PaySense loan kaise le पेसेंस लोन कैसे लिया जाता है

PaySense loan kaise le पेसेंस लोन कैसे लिया जाता है

PaySense loan kaise le पेसेंस लोन कैसे लिया जाता है, PaySense loan app क्या है,PaySense से कितना लोन ले सकते है,PaySense में interest rate कितना लगता है, पेसेंस में कितने समय के लिए loan मिलता है,पेसेंस से हमें कितने प्रकार का लोन मिल सकता है,पेसेंस से हमें तीन  प्रकार के लोन मिल सकता है,PaySense loan kaise le क्रेडिटबी लोन कैसे लिया जाता है,PaySense loan customer care number.

PaySense loan kaise le पेसेंस लोन कैसे लिया जाता है

PaySense loan app क्या है?:-
PaySense एक पर्सनल लोन ऐप है जो आकर्षक ब्याज दरों (attractive interest rates), zero collateral और flexible ईएमआई पर ₹5 लाख तक का Loan प्रदान करता है।

PaySense से कितना लोन ले सकते है ?
PaySense से आप ₹5,000 से ₹5,00,000 तक व्यक्तिगत ऋण (personal loan) प्रदान कर सकते  है। PaySense मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, चंडीगढ़, चेन्नई और दिल्ली एनसीआर सहित भारत के 60+ शहरों में मौजूद है। PaySense की RBI के साथ पंजीकृत NBFC / बैंकों के साथ साझेदारी है। 

PaySense में interest rate कितना लगता है ?
PaySense app  16% से 36% के बीच वार्षिक प्रतिशत दर-annual percentage rate (APR) के साथ ₹5,000 से ₹5,00,000 तक व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है।

PaySense में कितने समय (tenure) के लिए loan मिलता है ?
PaySense में लोन की  समय (tenure) अवधि 3 से 60 महीने के बीच की है।

PaySense  से हमें कितने प्रकार का लोन मिल सकता है ?
PaySense  से हमेंकेवल personal लोन मिल  सकता है। 

आप कई कामो के लिए PaySense लोन का उपयोग कर सकते हैं।

*Marriage / Weddings के लिए। 
* New / Used Car और Two-Wheeler के लिए। 
*Education  के लिए। 
*Personal Loan for Medical Emergencies के लिए। 
*Credit Card Bills के लिए। 
*Home Renovation के लिए। 
*Travel के लिए। 

PaySense loan kaise le क्रेडिटबी लोन कैसे लिया जाता है ?

- सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर PaySense online loan app को download करके इनस्टॉल करले।
 
-Registration करें और अपनी personal loan eligibility की जांच करें !

-अपने KYC के लिए  documentation जैसे ID proof (Aadhar/PAN/Voter ID), address proof (Aadhar/Utility bills/Rental Agreement), income proof (bank statement) और a photograph अपलोड करे। 

-application पर sign in करे   और शीघ्र approval के लिए submit करें!

-approval मिलते ही, loan amount  आपके खाते में जमा कर दी जाएगी!

PaySense loan customer care number / Office Address :-
Office Address: Jaivilla Dev Shakti, 49 Tilak Road, Navyug Colony, Santacruz West, Mumbai, 400054.


what is loan ? ऋण क्या है?:-
जब कोई ऋणदाता (उधार देनेवाला) किसी व्यक्ति  को एक sure guarantee के साथ या इस विश्वास के आधार पर लोन देता है कि प्राप्तकर्ता (उधार दलेनेवाला) उधार के पैसे को कुछ अतिरिक्त लाभों के साथ चुकाएगा, जैसे कि Rate of interest process को उधार देना या ऋण-loan  लेना कहा जाता है।

एक loan के तीन component होते हैं -
 ( principal or loan amount ) मूलधन या उधार राशि, ब्याज दर (Rate of interest ) और अवधि या अवधि (Period) जिसके लिए ऋण लिया जाता है। हम में से अधिकांश लोग बैंक या किसी reliable non-banking financial company से पैसा उधार लेना पसंद करते हैं क्योंकि वे government policies से बंधे होते हैं और भरोसेमंद होते हैं।

Loan के प्रकार-
Loan के  कई प्रकार है जैसे 

*Secured loan
*Unsecured loan
*Education loan
*Personal loan
*Vehicle loan  
(Two-Wheeler Loans, four Wheeler Loans )
*Home Loan
*Gold loan
*Loan against property
*Personal Loans
*Credit Card Loans
*Small Business Loans etc....

व्यक्तिगत ऋण क्या है ? what isPersonal Loans. -
Personal Loans- loan चाहे  आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए ले , कोई भी सामान खरीदने के ले , word के कही भी घूमने जाने के लिए , shopping के लिए , इत्यादि यह सभी पर्सनल लोन कहलाते है। आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन या किसी भी बैंक से लोन ले सबका अलग अलग interest rate होता है।

ब्याज दर क्या है? what is Interest rate?  - 
Interest rate  वह Amount है जिसे आप एक ऋण का Ratio जिसे उधारकर्ता (borrower) से ब्याज के रूप में लिया जाता है interest rate कहलाता है। ब्याज दर  वार्षिक आधार पर नोट की जाती है जिसे वार्षिक प्रतिशत दर (annual percentage rate-APR) के रूप में जाना जाता है।उधार दिए गए धन के उपयोग के लिए  या किसी ऋण की payment में देरी के लिए एक special rate पर नियमित रूप से भुगतान किया गया धन interest rate होता है।

ऋण अवधि क्या है? (What is loan term?) -यह वह समय है जिसके लिए एक financial institution loan amount को मंजूरी देता है और जिसके दौरान उधारकर्ता ब्याज सहित ऋण चुकाने के लिए उत्तरदायी होता है। उधारकर्ता पूरे कार्यकाल के दौरान ईएमआई (EMI)के रूप में ऋण चुकाते हैं।

ईएमआई क्या है ? what is emi? - EMI का फुल फॉर्म Equated Monthly Installment  होता है इसे हिंदी में मासिक किस्त कहते है। (EMI ) मासिक किस्त एक निश्चित भुगतान राशि है जो एक उधारकर्ता (Loan लेने वाला) द्वारा प्रत्येक महीने में एक निश्चित तारीख को Loan लेने वाले से ली जाती है।

Instant Personal Loan देने वाले 10 Best Mobile App

-PaySense app personal लोन के आलावा कई सरे aaps है जो हमें instant लोन provide करते है  जैसे 
*CashBean
*CASHe
* mPokket
* MoneyTap
*LoanTap
*EarlySalary
*Money View
*Credy

Instant Personal Loan देने वाले इन  Mobile App से आप घर बैठे Online Mobile Phone से Loan ले सकते है। मुझे उम्मीद हैं, mobile से Loan कैसे ले?  इसकी जानकारी समझ में आ गयी होगी। loan लेने के लिए सभी जानकारी और documents सही-सही भरे। अन्यथा Approval नही होगा। और आपको लोन नहीं मिलेगा। इसके अलावा आप अपने हिसाब से interest को ध्यान में रखकर ही Online Apply करें।

लोन लेने से पहले आप इन बातो का जरूर ध्यान रखे -
हर आदमी को कभी न कभी लोन लेने की जरुरत जरूर पड़ती है, अपनी जरुरत के हिसाब से लोन छोड़ा या बड़ा हो सकता है जैसे हमें गाडी या घर खरीदने के लिए अपना खुद का business शुरू करने के लिए  हमें बैंक से लोन लेने की जरुरत पड़ती है और अचानक किसी छोटे खर्चे के आ जाने पर हम अपने दोस्त रिस्तेदार से पैसे उधार लेते है। इस तरह से लोन छोटा हो या बड़ा इसकी जरुरत समय समय पर हर किसी को पड़ती है। लेकिन अगर आप लोन लेने से पहले आप इन बातो का जरूर ध्यान रखे। अगर आप इन बातो  में ध्यान में रखकर रखकर लोन लेते है तो आप फ्यूचर में कभी भी कर्ज के जाल में नहीं फसेंगे। 

1. Repayment capacity के हिसाब से ही लोन ले -लोन किसी भी तरह से लीजिये लेकिन इतना ध्यान जरूर रखिये की ये  अमाउंट आपकी कर्ज चुकाने की कैपेसिटी के हिसाब से होना चाहिए मतलब आप अपनी रेगुलर इनकम से पैसा बचाकर लोन की रकम एक निश्चित समय में चुका पाने में capable होने चाहिए।  आपके कुल लोन की मासिक किस्त आप की मासिक आय के 30 % से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, अगर आप 40 से 50 हजार महीना कमाते है तो आपके लोन की emi  लगभग 12000 से 15000  से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।  अगर आप इससे ज्यादा emi भरते है तो आपको फ्यूचर में दिग्गत या  आपके फ्यूचर की प्लानिंग में दिग्गत हो सकती है।

2. EMI हमेशा समय पर दे -  ईएमआई फिक्स टाइम पर दीजिए इस बात का जरूर ध्यान रखिए कि लोन चाहे छोटे समय के लिए हो जैसे क्रेडिट कार्ड का बिल या फिर लंबे समय के लिए हो जैसे कार लोन, business loan लोन का भुगतान आप हमेशा समय पर ही करिए,  अगर आप emi देने से चूक जाते हैं  तो इसका सीधा असर आपके क्रेडिट प्रोफाइल पर पड़ता है जिसकी वजह से फ्यूचर में लोन पाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

3. हमेशा कम से कम टाइम के लिए loan लेना चाहिए -लोन चुकाने का समय जितना लंबा होता है उतना ही ज्यादा अमाउंट आप को लोन के भुगतान में चुकाना पड़ता है।  लोन चुकाने का समय जितना छोटा होता है उतना ही अच्छा होता है, लोन चुकाने का टाइम पीरियड बढ़ाने पर emi का अमाउंट कम हो जाता है लेकिन टोटल लोन का अकाउंट बढ़ जाता है। 

4. बड़े अमाउंट लोन के साथ insurance जरूर ले -बड़े अमाउंट वाले लोन के साथ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए अगर आप होम लोन या कार लोन या फिर बिज़नेस लोन  जैसा कोई बड़ा loan लेते हैं तो साथ में इंश्योरेंस लेना चाहिए।  क्योकि अगर आपको कुछ हो जाता है और आप पर डिपेंड लोग उस अमाउंट को नहीं चूका  पाते हैं तो लोन  देने वाला आपके पैसे इंश्योरेंस  से ले लेता है। term-plan लेने से आपकी नामौजूदगी में घर वालों को बड़े अमाउंट वाले लोन की emi को चुकाना नहीं  पड़ेगा। 

तो अगर आप इन पॉइंट को ध्यान में रख कर loan लेते है तो आप कभी भी कर्ज के जाल में नहीं फसेंगे। 

आज हमने इस पोस्ट में जाना PaySense loan kaise le क्रेडिटबी लोन कैसे लिया जाता हैPaySense loan app क्या है, PaySense से कितना लोन ले सकते है,PaySense में interest rate कितना लगता है, पेसेंस में कितने समय के लिए loan मिलता है,पेसेंस से हमें कितने प्रकार का लोन मिल सकता है,पेसेंस से हमें तीन  प्रकार के लोन मिल सकता है,PaySense loan kaise le क्रेडिटबी लोन कैसे लिया जाता है,PaySense loan customer care number / Office Address इत्यादि 

No comments:

Post a Comment