My First vlog on youtube | my first vlog - यूट्यूब पर मेरा पहला व्लॉग | मेरा पहला व्लॉग - Dear Hindi- Meaning in Hindi

10/26/2021

My First vlog on youtube | my first vlog - यूट्यूब पर मेरा पहला व्लॉग | मेरा पहला व्लॉग

My First  vlog on youtube | my first vlog - यूट्यूब पर मेरा पहला व्लॉग | मेरा पहला व्लॉग



YouTube अब केवल मजेदार वायरल वीडियो देखने की साइट नहीं है। प्लेटफॉर्म लॉन्च होने के बाद से 15 वर्षों में, यह एक डिजिटल पावरहाउस बन गया है। यह इंटरनेट पर दूसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है और दूसरी सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है। YouTube, Google के बाद दूसरे नंबर पर आता है।

व्लॉगिंग, या वीडियो ब्लॉगिंग, YouTube का मुख्य आधार है। साइट के शुरुआती वर्षों में, लोगों ने मित्रों और परिवार के सदस्यों के लिए वीडियो डायरी बनाने के लिए मंच का उपयोग किया। आज, यह एक बहु मिलियन डॉलर का उद्योग है। PewDiePie, अब तक का सबसे अधिक सब्सक्राइब किया गया व्यक्तिगत YouTuber, कथित तौर पर एक आठ-आंकड़ा निवल मूल्य है। सभी मज़ेदार गेमिंग वीडियो बनाने से लेकर जिन्हें लोग देखना पसंद करते हैं।

YouTube की खूबी यह है कि कोई भी इसे शुरू कर सकता है। चाहे आप किसी ऐसे व्यक्ति हों जो अपने जीवन को दूसरों के साथ साझा करना चाहते हों या व्यवसाय के स्वामी हों, जो आपके दर्शकों के साथ अधिक व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ना चाहते हों, YouTube ऐसा करने के लिए एक आदर्श स्थान है।

हालांकि यह आसान लग सकता है, अपने चैनल को स्थापित करने और दर्शकों को बढ़ाने में समय और बहुत समर्पण लगता है। इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका में, हम आपको अपना व्लॉग लॉन्च करने और ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए टूल और जानकारी देने जा रहे हैं।

अपना YouTube चैनल बनाएं और खुद को ब्रांड बनाएं

अब हम मज़ेदार चीज़ों की ओर बढ़ रहे हैं। आपका YouTube चैनल बनाने का समय आ गया है! चैनल बनाना बहुत आसान है और इसमें आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। अगर आपने कभी किसी अन्य व्लॉगर के चैनल की सदस्यता ली है या किसी वीडियो के तहत लिखित टिप्पणियां की हैं, तो संभवतः आपके पास पहले से ही एक है। प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास वीडियो अपलोड करने का अवसर होता है, इसलिए प्रत्येक उपयोगकर्ता नाम एक चैनल से जुड़ा होता है।

अगर ऐसा है, तो नए सिरे से एक नया चैनल बनाने पर विचार करें। अपने पेशेवर व्लॉगिंग चैनल और अपने देखने के खाते को अलग करना हमेशा एक अच्छा विचार है। यह आपको अपने ब्रांड को बनाए रखने में मदद कर सकता है और आपकी किसी भी गतिविधि को आपकी पूरी मेहनत को बर्बाद करने से रोक सकता है। आपको बस कुछ बुनियादी जानकारी प्रदान करनी है और आपके पास मिनटों में एक चैनल सेट हो जाएगा।

इस समय, आपको अपना ब्रांड बनाने में कुछ समय देना चाहिए। किसी भी पेशेवर व्लॉगर के चैनल पेज पर एक नज़र डालें और आप पूरे क्षेत्र में रणनीतिक ब्रांडिंग देखेंगे। अधिकांश के पास एक प्रोफ़ाइल फ़ोटो होती है जो दर्शाती है कि उनका चैनल किस बारे में है, एक आकर्षक बैनर फ़ोटो, और उनके किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक हैं।

हालांकि यह बहुत अधिक नहीं लग सकता है, वे छोटे विवरण आपके चैनल को वैध बनाते हैं, भले ही आपने अभी तक कोई वीडियो प्रकाशित नहीं किया है। चीजों को सरल रखें और सुनिश्चित करें कि आप उच्च गुणवत्ता वाले मीडिया का उपयोग करते हैं जो आपके लक्षित जनसांख्यिकीय को रूचि देगा। भड़कीले ग्राफिक्स और सस्ते फोटोशॉप का काम इसे काटने वाला नहीं है। आधुनिक विज्ञापन सिद्धांतों का पालन करें और अपने चैनल पेज के साथ ऐसा व्यवहार करें जैसे कि वह आपकी आगामी सामग्री के लिए एक बिलबोर्ड हो। यदि आप एक ऐसे व्यवसाय हैं जिसमें पहले से ही कुछ ब्रांडिंग है, तो आधा काम पहले ही हो चुका है।

आप एक लघु वीडियो परिचय या चैनल ट्रेलर भी बना सकते हैं। आपको इसे तुरंत करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह विचार करने योग्य बात है।





first vlogger on youtube in india
my first vlog ideas
my first vlog thumbnail
my first vlog meaning in hindi
youtube vloggers salary
vlog - youtube
first youtube vlogger in philippines



No comments:

Post a Comment