PM Kisan Yojana II कहीं आप तो नहीं कर रहे किस्त के चक्कर में ये गलतियां || ये त्रुटियां हैं जो किसानों के खिलाफ धोखाधड़ी का कारण बन सकती हैं:- - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

30 May, 2023

PM Kisan Yojana II कहीं आप तो नहीं कर रहे किस्त के चक्कर में ये गलतियां || ये त्रुटियां हैं जो किसानों के खिलाफ धोखाधड़ी का कारण बन सकती हैं:-

PM Kisan Yojana


PM Kisan Yojana कहीं आप तो नहीं कर रहे किस्त के चक्कर में ये गलतियां

PM Kisan Yojana-
सरकारी कार्यक्रमों को हर साल संघीय और प्रांतीय दोनों सरकारों से अरबों डॉलर मिलते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि कार्यक्रमों का लाभ वास्तव में वंचित और जरूरतमंद समूहों तक पहुंचे। इनमें से कई हैं, जैसे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, साथ ही बीमा, राशन, आवास, पेंशन, शिक्षा और भत्ते के प्रावधान के कार्यक्रम। साल में तीन बार या कुल रु. 2,000, या रु। 2,000, इस कार्यक्रम के तहत योग्य किसानों को नकद सहायता के रूप में प्रदान किया जाता है। हर किसान किश्त का लाभ प्राप्त करना चाहता है, लेकिन इस समय आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि एक छोटी सी गलती भी आपदा का कारण बन सकती है।

ये त्रुटियां हैं जो किसानों के खिलाफ धोखाधड़ी का कारण बन सकती हैं:-

1. ऐसे लोग, जिनकी किस्त नहीं आई, ठगी के शिकार हो रहे हैं। आप भुगतान का भुगतान करने के लिए आपको लुभाने वाली इस तरह की कॉल प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, आपको इन कॉल्स को गंभीरता से नहीं लेना चाहिए क्योंकि ये स्कैम हैं जो आपको धोखा दे सकते हैं।

2. यदि किसान किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो ई-केवाईसी को पूरा करना आवश्यक है। हालाँकि, यदि आपको किसी संदेश, सोशल मीडिया या किसी अन्य चैनल के माध्यम से ई-केवाईसी के लिए लिंक प्राप्त होता है, तो उस पर क्लिक न करें। यदि नहीं, तो आप अपनी गाढ़ी कमाई को बेईमान चोर कलाकारों के हाथों खोने का जोखिम उठाते हैं जो आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं।

3.सोशल मीडिया, व्हाट्सएप या संदेशों के माध्यम से मिलने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। इन लिंक्स पर क्लिक करने से बचें, भले ही वे आपको योजना में कई और अनुलाभों की पेशकश करते प्रतीत हों। नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

4.अगर आपको कभी कोई आपकी जानकारी अपडेट करने के लिए कहता है तो ऐसे कॉल से बचें। ये कॉल फर्जी हैं, और इन्हें करने वाले लोग आपको अपनी वित्तीय जानकारी देने के लिए बरगला सकते हैं।

किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है-
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की नकद सहायता मिलती है। हर चार महीने में किसानों को 2,000-2,000 रुपये के तीन भुगतानों में यह पैसा भेजा जाता है। किसानों के खाते में अभी 13 भुगतान किए जा चुके हैं। किसानों द्वारा चौदहवें भुगतान का इंतजार किया जा रहा है। सबसे हालिया जानकारी बताती है कि पीएम किसान योजना की अगली किस्त जून के पहले कुछ हफ्तों में दिखाई देगी।

अगर यह Update पूरा नहीं हुआ तो आप अगले Kist  से चूक सकते हैं।

पीएम किसान योजना किस्त प्राप्त करने के लिए E KYC पूरा करना होगा। अगर आपने ई-E KYC पूरा नहीं किया है तो हो सकता है कि आपको अगली किश्त न मिले। ऐसा आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। जब आप यहां पहुंचेंगे, तो आपके पास "ई-E KYC" का विकल्प होगा। फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करना होगा और "खोज" चुनें। अगला कदम ओटीपी दर्ज करना है जो पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया था और "ओटीपी जमा करें" पर क्लिक करें। इसके बाद आपका ई-E KYC पूरा हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, आप अपने स्थानीय सीएससी केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

कई किसानों के नाम प्राप्तकर्ताओं की सूची से कट सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लिए पूरे देश में भूमि अभिलेखों का सत्यापन किया जा रहा है। अनुमान है कि इस अवधि के दौरान, कई Kisan के नाम प्राप्तकर्ताओं की सूची से कट सकते हैं। पूर्व के बिलों में भूलेखों के सत्यापन के दौरान बड़ी संख्या में लोग पीएम किसान योजना का अवैध रूप से लाभ उठाते पाए गए। उनका नाम पीएम किसान योजना प्राप्तकर्ता सूची से लिया गया था। इस वास्तविकता को पीएम किसान योजना के प्राप्तकर्ताओं की लगातार घटती संख्या से समर्थन मिलता है।

No comments:

Post a Comment