how to speak fluency on english - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

31 March, 2020

how to speak fluency on english

How to speak fluency on english-

fluency on english, how to speak english fluently and confidently,  how to speak fluent english without hesitation,  how to speak fluent english in 30 days,  how to speak english fluently in 10 days pdf , how to speak english easily tips,  how to speak english fluently in easy way,  how to speak fluent english free download,  how to speak english pdf,

English में fluency कैसे लाये fluent english का क्या मतलब होता है। सबसे पहले हमें ये समझना होगा की fluency का मतलब क्या होता है fluency  शब्द लैटिन भाषा के fluet से लिया गया है और इसका मतलब होता है बहना। how to speak english fluently and confidentlya
and how to speak english easily tips
जब हम हिंदी में बात करते है तो सबसे पहले हम अपने thoughts कलेक्ट करते है की हमें बोलना क्या है उसके बाद सब्दो का चुनाव होता है इसके हम ये सोचते है की इस तरह की बात को किस तरह से कहा जाय। 

क्यों की हिंदी हम बचपन से बोलते आ रहे होते है इसलिए ये सबकुछ  nano second में हो जाता है और हमें जो भी बोलना होता है वो हम बोल देते है . जब हम हिंदी में बात करते है तो बीच बीच में बार बार रुकते है हम बार बार सोचते है लगातार सोचते है की अब क्या बोलना है। 

मै 25 साल से हिंदी बोल रहा हू पर कभी कभी ऐसा भी तो होता है की हमें कई शब्द याद नहीं आते है ऐसा होता है और बहोत बार होता है ये सब के बावजूद भी मै  ये कह सकता हू की मई हिंदी fluently बोलता हू, यानी इस वक्त जो मई पढ़ रहा हु या यो बोल रहा हु ये fluent हिंदी है।

यानी fluency का मतलब है शब्दों का ऐसा बहाव जैसा की पानी का होता है. लेकिन होता ये है की कुछ लोग fluency का मतलब समझते है फर्राटेदार, मुसलाधार,धुवाधार english में बात करना। 

फर्राटेदार english बोलने में न सुनाई देता है और न समझ में आता है और इसीलिये कभी भी हमें फर्राटेदार, मुसलाधार,धुवाधार english बोलने की कोशिश  नहीं करना चाहिए अगर आप फर्राटेदार english बोलने की कोशिश करोगे तो सबसे पहले आपका thought process ख़राब हो जाएगा फिर आपका prananciation  ख़राब हो जायेगा और उसके बाद सामने वाले का दीमक ख़राब हो जाएगा। 

कुछ लोग इसलिए बहुत तेजी से बोलते है की एक तो उनको fluency दिखाना होती है और दूसरा उनमे self confidence बहुत ज्यादा है। 

पर इस चीज को भी समाझ लीजिये की अगर आप 1 minut में 120 शब्दों से ज्यादा बोल रहे है तो आपका rate of speech बहुत ज्यादा है और इससे सामने वाले को ये समाझ में नहीं आता की आपकी fluency बहुत अच्छी है या आपमें self confidence बहुत ज्यादा है।  

तो फिर आप क्या करोगे बोलने से पहले एक stop watch और एक calculator लेके खड़े होगे और फिर बोलोगे  नहीं  -

जिस तरह से आप अपनी मात्र भाषा में बात करते हो उसी तरह से आप english में भी बात करने की कोशिश करो वही rate of speech रखो उसी तरह से अपने thoughts collect करो उसी तरह से शब्दों का चुनाव करो उसी तरह से सोचो की इस तरह की बात को किस तरह से कहा जाता है शुरुआत में नहीं होगा लेकिन धीरे धीरे ये चीज भी nano second में हो जायेगी। 

गलतिया होरही है होने दो जैसे जैसे हम english सीखते चले जायेगे वैसे वैसे गलतिय अपने आप ही कम होती चली जायेगी। 

ये तो हो गई एक चीज की fluency क्या होती है . अब ये नही समाझ लीजिये की fluency को improve किस तरह से किया जाता है। how to speak fluent english without hesitation

fluency improve करने के लिये जिस teacher ने सबसे ज्यादा काम किया है वो है dr. michaele west इन्हें अंग्रेजो ने भेजा था हमें english सिखाने के लिये तो इन्होने यहाँ पर काफी लम्बे समय तक काम किया इन्होने 2000 शब्दों की लिस्ट बनाई-

 जिसे new general service list (NGSL)कहा जाता है और इस list की खासियत ये है की अगर किसी को इस list के 2000 शब्द आते हो तो उससे सिंपल और correct english में कुछ भी बोला जाए वो हर चीज समाझ लेगा और simple और correct english में कुछ बोलना चाहे तो वो हर चीज समझा सकता है।

और ये list इतनी बेहतरीन है की इसको powerhouse of english language भी कहा जाता है सन 2013 में  डॉ. charles brawn और डॉ brent culligan ने  मिलकर ये लिस्ट बनाई ये देखने के लिए की कोण से शब्द जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते है इसके लिए उन्होंने 2800 words अलग किये और ये लिस्ट एक दम correct है। 

अगर आप चाहते हो तो इन words को 2800 शब्द सीख लीजिये इसे generalservicelist कहते है।

New General Service List के लिए यहाँ क्लिक करे


fluency on english, how to speak english fluently and confidently,  how to speak fluent english without hesitation,  how to speak fluent english in 30 days,  how to speak english fluently in 10 days pdf , how to speak english easily tips,  how to speak english fluently in easy way,  how to speak fluent english free download,  how to speak english pdf,

तो अगर आप english बोलना  और fluently बोलना चाहते हो तो आपको ये 2800 शब्द सीखना पड़ेगा और इससे ज्यादा शब्द सीखने की  जरुरत नहीं पड़ेगी। आप इस लिस्ट को download कर लो और सभी शब्दों को  dictionary  में देखो।

-Top 10 interview question and answer

No comments:

Post a Comment