what is msa in hindi measurement system analysis training - Dear Hindi- Meaning in Hindi

7/07/2021

what is msa in hindi measurement system analysis training

what is msa in hindi measurement system analysis training MSA kya hota hai calculation manual template example Manual pdf ppt and calulation quality
msa posters,msa hindi pics,msa hd posters



Quality Management ISO/TS 16949:2009 के अनुसार  (ISO/TS 16949:2009 को  IATF 16949:2016 में  replace कर दिया गया है ) Quality management tool के  five core tool होते है।
यदि Decisions का मार्गदर्शन (Guidance of decisions) करने के लिए माप (measuring)का उपयोग किया जाता है, तो यह Logical रूप से चलता है कि माप(measuring) में अधिक Error होती है, उन मापों के आधार पर निर्णय में और त्रुटि होगी। 

Measurement system analysis का उद्देश्य इसकी Accuracy और Stability को मापकर उपयोग के लिए measuring system को Qualification प्राप्त करना होता है। 

Measurement System Analysis एक महत्वपूर्ण पहला कदम है जो किसी भी Data-based Decision लेने से पहले होना चाहिए।
Properties of a good Measurement Systems Analysis in Hindi
एक अच्छा माप प्रणाली विश्लेषण के बुनियादी सिद्धांत-
(Fundamentals properties of a good Measurement Systems Analysis )

- इसमें हम जो instrument का उपयोग करने वाले है measurement system के variation को capture करने के लिए वह senstive होना चाहिए मतलब जो हमारा Tolerance  है।  

10 to 1 rule = instrument मतलब अगर किसी पैरामीटर का Tolerance दिआ हुआ है 10 माइक्रोन का तो आपका जो instrument है उसका listcount 1 माइक्रोन होना चाहिए यह हमारी senstive requirement है। इसे 10 to 1 rule भी कहा जाता है। 

इसके अलावा हमारा Measurement Systems भी statistical control में होना चाहिए। means सिर्फ उसमे common causes variation होना चाहिए और  special causes variation नहीं होना चाहिए। iatf in hindi 

Accuracy and precision in Hindi

msa posters,msa hindi pics,msa hd posters,accuracy and precision pics,
 Accuracy and precise दोनों बराबर नहीं होते है picture में circle के अंदर target point दिया गया है और dot dot कुछ point दिए गये है जो की target point के काफी पास में है। 

accuracy मतलब हमारे जो points है वह एक दूसरे से कितने पास में है। और accuracy मतलब  वह center से या target value से कितने पास में है। 

1 - Accuracy and precise - इसका मतलब है इसमें accuracy है मतलब यहाँ सभी  points एक दूसरे के पास में है। और precise है मतलब target point के पास में है। 

2- Accuracy and Not precise - इसका मतलब है इसमें accuracy है मतलब यह target point  के पास में है लेकिन presine नहीं है मतलब यह points एक दूसरे के पास में नहीं है दूर दूर है। 

3- Not Accuracy and precise - यहाँ पर precise है लेकिन accuracy नहीं है क्यों की यह target point से काफी दूर हैऔर precise है क्यों की इसके point पास पास में है। 

4- Not Accuracy and Not precise - यहाँ पर accuracy नहीं है और precise भी नहीं है क्यों की यह terget point से काफी दूर है और इसमें points भी काफी दूर है।
what is msa in hindi measurement system analysis training MSA kya hota hai  example Msa in hindi calculation pdf manual template

Measurement System में क्या क्या variation होता है ?


इसमें 3 प्रकार से variation होता है 1-accuracy 2-stability  3-precision
accuracy चेक करने के लिए हम bias study करते है और Linearity study करते है।  precision को चेक करने के लिए हम Repeatability और Reproducibility study करते है।

Bias in Hindi.

यह Accuracy के रूप में भी जाना जाता है, Measurement के Average priceऔर Sample or part के "true" या "Actual" values  के बीच की दूरी को bias कहा जाता है। इसे error भी कहा जाता है।

Linearity in Hindi.

अगर हमने एक scale लिया है और उस scale का range 0 से लेकर 200 mm है तो हम 0 से लेकर 200 mm के range में अलग अलग points में हम bias चेक करेंगे और अगर scale bias हर एक point में जीरो मिलता है तो हम इसे linier कहेगे। और अगर हमारा bias जीरो नहीं आ रहा है तब यह non-linier कहलाएगा।
measurement system analysis training

Stability in Hindi.

अगर same inspector same gauge से अलग अलग समय में instruents से reading ले रहा है तो हम उस study को stability study कहेगे।

Repetability in Hindi.

इसमें हम एक ही part को एक ही आदमी द्वारा same instrument और same gauge से उसकी reading को काफी बार चेक करता है इस study को Repeatability कहा जाता है।

Reproducibility  in Hindi.

इसमें बार बार अलग अलग inspector reading को चेक करते है। इसके लिए same instrument और pairameter भी same होना chahiye और part भी same होना चाहिए। इसे हम Reproducibility study कहते है।

No comments:

Post a Comment