चाणक्य नीति - chanakya neeti in hindi

चाणक्य नीति- chanakya neeti in hindi 
इस पोस्ट में मै आपको चाणक्य नीति के श्लोक बताउगा जिन्हें अगर कोई अपनाले तो उसको दुनिया में कोई हरा नहीं सकता है।
chanakya neeti in hindi,chanakya neeti kya hai,

1- पूरी ताकत के साथ काम करना - किसी भी काम को करो पूरी ताकत के साथ करो या की फिर उस काम को करो ही नहीं  जितनी ताकत के साथ शेर किसी दूसरे शेर के साथ हमला करता है उसी प्रकार जब वह किसी हिरन को मारने जाता है तब भी वह उसमे उतनी ही ताकत लागता है। किसी भी काम को करने में अपनी पूरी ताकत को लागा देना चाहिए। 

2- अपनी इन्द्रियों पे सैयम रखना - मतलब मान लेते है की आपका मीठा खाने का मन हो रहा है तो सय्यम का मतलब ये नहीं होता है की मै खाउगा की नहीं सय्यम का मतलब होता है की थोडा सा खा लेना उतना मत खाओ जितनी खाने की इच्छा रखते हो। हमें market को समझो की आने वाला समय किस चीज का होने वाला है और उसके हिसाब से अपने आपको तैयार करो।  वगुला जब मछली पकड़ने के लिए तैयार होता है तब वह बिलकुल भी नहीं हिलता है पूरा सय्यम के साथ खड़ा होता है और वहां पर खड़ा होता है जहा पर मछलिया होती है वह वहा पर नहीं खड़ा होता है जहाँ पर मगरमच्छ होता है।  वह हमेशा मछली पकड़ने की कोसिस करता है कभी भी मगरमच्छ की चोच नहीं मारता वह अपनी ताकत के हिसाब से अपना शिकार चुनता है और यही एक चीज हमें वगुके से सीखनी चाहिए। 

3- सुरज उगने से पहले उठ जाना -लड़ाई में कभी भी हार नहीं मानना अपनी हर चीज अपने साथ वालो के साथ में बाट कर खाना और खुद मेहनत करके खाना जुटाना। 

4- दुनिया में वही आदमी आगे बढ़ पाता है जो बहुत ही ढीठ  होता है कोई कुछ भी सोचे कुछ भी कहे हमने जो सोचा है हम वही करेगे ढीठ का एक उदाहरण है दसरथ मांझी। 

5- लागातार काम की चीजे इकट्ठी करना चाहिए अगर आप student हो तो आपको बेहतरीन और बहुत ही अच्छी किताबे इकट्ठी करते रहे। हमेशा सावधान रहना और किसी पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए।

6-  कुत्ते में खाने की छमता बहुत ही ज्यादा होती है पर  वह थोड़ा सा खाकर भी संतुस्ट हो जाता है। वह  बहुत ही गहरी नींद सोता है पर जरा सी आहट होते ही जाग जाता है। ईमानदार अगर उसके मालिक पर कोई खतरा होता है तो वह शेर से भी लड़ जाता है।

7- गधे में 3 गुण होते है - जो इसका काम है वह लगातार करता रहता है। काम करते समय सर्दी और गर्मी की परवाह नहीं करता है। जो मिल जाय इसमें सन्तुत रहना ये तीन चीजे हमें सीखनी चाहिए ये तीन चीजे हमें गधे से सीखनी चाहिए।

आचार्य चाणक्य कहते है की जो इन गुणों को याद रखेगा और इसके हिसाब से काम करेगा उसको कोई हरा नहीं सकता है। 
#chanakya neeti in hindi 

''चाणक्य नीति'' #चाणक्य नीति 

 चाणक्य नीति के अनुसार जिस व्यक्ति में  यह गुण होते है वह व्यक्ति कभी धनवान नहीं बन सकता है फिर चाहे वह व्यक्ति कितने भी बड़े व्यक्तित्व का हो इन गुणों के होने पर वह हमेशां गरीब ही रहेगा। 

1 आचार्य चाणक्य कहते है की जो व्यक्ति अस्वच्छ  कपडे पहनता हो अर्थात जिसके कपडे और शारीर स्वक्ष न हो एसा व्यक्ति कभी धनवान नहीं बन सकता है। क्योकि स्वक्ष शारीर में ही लक्ष्मी वाश करती है। 

2 जो व्याक्ति बहुत ज्यादा खाता हो अर्थात जिस व्यक्ति का अपने भोजन पर नियंत्रण न हो जो व्यक्ति जीभ के स्वाद में फस जाता है एसा व्यक्ति कभी धनवान नहीं बन सकता है। 

3 जो व्यक्ति सुरज निकलने के बाद उठता हो एसा व्यक्ति कभी धनवान नहीं बन सकता है। क्योकि परिश्रमी व्यक्ति सूर्योदय से पहले उठकर अपनी दिनचर्या का काम शुरु कर देता है सूर्योदय के बाद उठने वाला व्यक्ति आलसी और कामचोर  होता है  जो की कभी धनवान नहीं बन सकता है। 

4  जिस व्यक्ति के बोलने का तरीका कठोर होता है जो सोच समझ कर न बोलता हो एसा व्यक्ति स्वाभाव से क्रोधी घमंडी होता है एसा व्यक्ति कभी धनवान नहीं बन सकता है। 

5 जिस व्यक्ति के दात साफ़ न हो जिसके मुख में गंदगी रहती हो ऐसे व्यक्ति से लक्ष्मी हमेसा दूर भागती है तथा इस प्रकार का व्यक्ति हमेशा दरिद्र ही रहता है और अपने जीवन में कभी भी धनवान नहीं बन पाता है।

जिन मनुष्य में ये गुण होते है  वह व्यक्ति कभी धनवान नहीं बन सकता है फिर चाहे वह व्यक्ति कितने भी बड़े व्यक्तित्व का हो इन गुणों के होने पर वह हमेशां गरीब ही रहेगा।
चाणक्य नीति - chanakya neeti in hindi 


0 coment�rios: