hair fall in hindi - बालों का झड़ना कैसे रोके

Hair fall- in hindi बालों का झड़ना कैसे रोके 
hair fall in hindi images;hair fall kyo hota hai
पके बाल क्यों झड़ते है और झड़ते बालो को कैसे रोके ये बालो के झड़ने की समस्या पहले के लोगो की अपेक्षा अब के लोगो  में ज्यादा है  लड़का हो या लड़की ये समस्या दोनों के लिए एक बहुत बड़ी problem बन चुकी है। किसी भी आदमी के पूरे दिन में 15 से 20 बालो का झड़ना आम बात है  लेकिन जब बालो के झड़ने की  समस्या इससे ज्यादा हो जाती है और साथ ही नए बाल न आये या फिर जो बाल आते है वह पतले हो जाते है तब आप समझ ले की ये लक्षण गंजेपन के है। 

आपके जो बाल झड़ते है उसके लिए आप किसी भी तरह का treatment इस्तेमाल करे लेकिन उससे पहले आपको पता होना चाहिए की आपके बाल किस कारण से झड रहे है। जब आपको पता होगा की आपके बाल इस वजह से झड रहे है तब आप उसका सही से इलाज करोगे। और तब आपको इसका पूरा फ़ायदा होगा। 
  • आपको पता होना चाहिए की आपके बाल क्यों झाड़ते है:- 
1- नहाते समय या नहाने के तुरंत बाद गिले बालो में कंघी करना या तेजी से रगड़ना गिले बालो में कंघी करने से hair fall ज्यादा होता है और यदि आप गीले बालो पर तौलिये से ज्यादा रगड़ते हो तब भी आपके बाल झाड़ते है। गीले बाल ज्यादा कमजोर होते है और आसानी से टूट जाते है। इसीलिए आप अपने बालो को कंघी करने से पहले अच्छे से सूखा ले।  
2- बालो पर बार बार कंघी करने से बाल झड़ते है। 
3-Hair Fall की वजह जेनेटिक भी हो सकती है मतलब आपकी फैमिली में गंजेपन की समस्या पीड़ी दर पीड़ी चली आ रही होती है।
4- Dendruff को अनदेखा करना हममे से ज्यादा तर  लोग dendruf से परेसान रहते है और पता होने के बाद भी हम कुछ नहीं करते है। dendruf के कारण बाल पतले हो जाते है और जल्दी जल्दी झड़ने लगते है। 

5-पोस्टिक आहार न मिलने के कारण बाल झड़ने लगते है आपके शरीर में विटामिन,प्रोटीन, कैल्सियम, इत्यादि की कमी होने पर भी बालो का झड़ना start हो सकता है। 
6-नसे की वजह से भी बालो के गिरने की समस्या हो सकती है 
7-Excerciseन करना अगर आप कोई भी excercise नहीं करते है तो आपके अन्दर रक्त संचार slow हो जाता है जिसकी वजह से आपने सर के बालो की जड़ो को blood बराबर मात्रा में नहीं मिल पाता है और बालो की जड़े कमजोर हो जाती है और hair fall शुरु हो जाता है। 

8-तनाव के कारण आजकी भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारे शारीर से बहुत अधिक मात्रा से उर्जा बाहर निकलती है जिससे तनाव बढता जाता है। तनाव भी बालो बार effect डालता है ज्यादा tension लेना किसी भी चीज का यह tension indirectly हमारे hair fall का कारण बनता है और हमें पता भी नहीं चल पाता है। तनाव में न रहे जितना हो सके खुश रहे। hair fall kyo hota hai

9-शारीर में पानी की कमी प्यास न लगने पर भी आप 2 घंटे के बाद पानी को पिये इससे आपका रक्त संचार सही तरह से काम करेगा और आपके बालो की जड़े भी मजबूत हो जाती है। hair fall kya hai

10-sampoo से रोजाना बालो को धोना रोज रोज sampoo से बाल धोने पर वह टूटते है। आपको हप्ते में केवल 2 बार sampoo करना चाहिए। अगर आप रोजाना काम करते है और पसीना ज्यादा आता है और hair fall भी हो रहा होता है तब आप या तो sampoo  change करे। hair fall in hindi - बालों का झड़ना कैसे रोके 

तो दोस्तों ये वह कारण है जिसकी वजह से आपके बाल झड़ते है अगर आपने इस बालो के झड़ने के कारणों को अच्छे से समझ लिया और इन कारणों को समझने के बाद आप अपने बालो को अच्छी तरह से care करे इनमे से जो गलतियाँ आप करते रहे हो उन्हें सुधार कर आप अपने hair fall को कम कर सकते हो।

Hair Transplantation kya hota hai.

0 coment�rios: