what is tqm in hindi - total quality management kya hota hai

what is tqm in hindi - total quality management kya hota hai 

pdca in hindi pla kya hai what is tqm in hindi - total quality management kya hota hai 

TQM का full form - total quality management होता है  tqm  में जितने भी member होते है किसी भी orgnization में उन organization में जो process है या कोई भी प्रोडक्ट की service जो provide की जा रही है जिस पर वह काम कर रहे है उसको हमेशा improve करने की कोशिश करते रहते है इसे हम  tqm - total quality management (सम्पूर्ण गुणवत्ता प्रबंधन )  कहते है।

principle of TQM- total quality managemen का सिद्धांत 

TQM एक mangement approch है इसका main focus काम पर रहता है जिस भी department में जो भी काम हो रहा होता है उसकी quality को improve करने के लिए जो भी हम काम कर रहे है  या customer को sutisfy करने के लिए customer की जरुरत को पूरा करने के लिए जो भी हम काम करते है वह total quality management tqm के अन्दर आता है।

इसमें product की quality को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किये जाते है।आसन शब्दों में कहे तो यह एक एसी प्रक्रिया है जिसमे management या कंपनी  अपने customer को बेहतर से बेहतर service देने का लगातार प्रयास करती है। 

                     what is tqm in hindi - total quality management kya hota hai

TQM में हम production इस तरह से करते है की defect ही नहीं आये हम zero defect पे काम करते है tqm का main काम है customer satisfaction और साथ ही साथ zero defect यह दोनों आपस में dependent है।

customer satisfaction कब होगा किसी भी customer को जो भी component हम sel करते है उस product में कोई भी defect न हो total quality management का काम ही यही है customer satisfaction और साथ ही साथ जीरो defect.  यह एक एसी प्रक्रिया है जिसमे error और defect को हटा दिया जाता है customer को बेहतर product provide करने के लिए। 

-TQM तीन word से बना हुआ है
Total 
Quality 
Management

Total - जितने भी member है organization में high level से lower level के लोग सभी customer को satisfaction देने के लिए काम करते है मतलब सभी को involve होना पड़ता है। 

Quality - customer की जरुरत को पूरा करना उनकी क्या requirement है उनको जानना उस पर work करना और customer को satisfy करना ही quality होता है। 

Management - हम किस तरह से manage करते है control करते है अपने organization में quality को manpower को इसे हम management कहते है। 
what is tqm in hindi - total quality management kya hota hai 

TQM का विकास - Development of TQM.

TQM customer की जरुरत को पूरा करने के लिए problems को समझने और उन्हें सुधारने में सक्षम है। यह organization को व्यापक बनाता है। tqm से पहले quality test आमतौर पर product produced होने के बाद किया जाता था और जब कोई defect पाया जाता था तब production को रोक दिया जाता था जिससे  अतिरिक्त लागत व कंपनी का नुकसान होता था।

tqm का उद्देश्य पहली बार में ही सही उत्पाद का production करना और लागत को कम करना है। tqm से हमें हर एक कमी का कारण पता चलता है ताकि उत्पादन में कोई भी कमी न रहे।

tqm simple process का प्रयोग कर Quality Assurance पर जोर देता है और लगातार Improved और  effective (Operated processes) संचालित प्रक्रियावो द्वारा उत्पादन और सेवाओं में आये changes का सामना करता है।

यह सबसे ज्यादा आने वाले defect को पहचान कर उन defect को दूर करने और उनसे बचने के लिए solution provide करता है। 
TQM प्रक्रिया (process of tqm)- pdca cycle in hindi
pdca cycle in hindi plan do check act kya hai;plan kya hai;do kya hai


इसकी प्रक्रिया चार भागो में divide होती है इसे PDCA-इसका full form होता है  Plan, Do, Check, Act अथवा PDCA CYCLE भी कहा जाता है। कैसे pdca में काम करना है और कैसे इसको impliment करते है इस cycle को। इसमें पहला step है plan

1-PLAN- plan में हम यह सब discuss करते है की जैसे क्यों, कब, किसलिए,क्या जैसे नाम से ही पता चलता  है किसी भी काम को करने की planning करना।

आपका official काम हो या घर का काम हो किसी भी काम को करने से पहले plan करना की वह काम कैसे करना है कब करना है क्यों करना है किसलिए करना है उसमे cost कितना लगना है उसके लिए क्या क्या tools हमें चाहिए सबकुछ planning के अन्दर आ जाता है। order कितना है कितना production करना है etc.

plan को करने के बाद उस काम को किया जाता है मतलब do हमारा जो second step है।

2-DO- जो भी हमने plan किया है उस काम को करना मतलब Do इस step में हम plan को impliment करते है और जो भी changes किये जाते है planning के अलावा उसे documented किया जाता है।

3-CHECK- जो भी काम हमने किया है planning के according उसे हम check करेगे की वह सही से हुआ है या नहीं।  कई बार एसा होता है की एक काम को सही करते समय bydefalt दूसरा problem start हो जाता है तो हमें उसे भी check करना होता है की हमने जो भी planning की थी उसके according काम सही है या गलत  यह सब check में आता है।

4-ACT- जो भी हमने planning की थी उसके according हमने काम किया और फिर check किया उसमे जो भी कमिय रह गई वह सब act में आएगी। उस पर दुबारा से action लेना होता है।

किसी एक काम को सही करते समय दूसरा problem अगर start हो जाता है तो वह भी action में आ जाता है।
इसे हम pdca - plan, do, check and act cycle कहते है।

PDCA simple शब्दों में- Plan में हम planning करेगे Do में हम उस काम को करेगे Check में हम उस काम को check करेगे मतलब काम ठीक से हुआ या नहीं और Act में हम उस काम को करते समय जो कुछ problem रह गई या new problem generate हो गई उसके ऊपर हम Action लेते है। action के बाद हम फिर से plan करते है फिर उस plan को करेगे check करेगे और उस पर action लेगे यह PDCA cycle चलता रहता है।

-Elements of tqm

1- customer satisfaction इसका main मकसद रहता है की customer satisfy रहे।

2- हम जो भी काम करते है उसे first time में ही सही से करे एसा नहीं होना चाहिए की हम किसी parts की quality को 100 % defect free करने के बाद उसमे फिर से defect दिख रहा है ऐसा नहीं होना चाहिए हमें इस तरह से production करना है की वह पहली बार में ही better quality का produced हो।

3- हमें हर बार कुछ नया improve करते रहना चाहिए continuos improvement करते रहना चाहिए हमें इसके लिए past के डाटा को लेना चाहिए और उसमे कुछ न कुछ improvement करना चाहिए।

4- जो भी वहा पर काम कर रहा है उसे free mind होकर काम करना चाहिए कुछ suggestion provide करते रहना चाहिए जिससे improvement होती रहे।

5- हमें proper training provide करना चाहिए लोगो को  motivate करना चाहिए।

6- काम के बाद feedback देना चाहिए।

- Benifits of tqm - TQM के लाभ -
1- customer और management के बीच में better कनेक्शन रहता है।
2-Teamwork better हो जाता है इसकी मदद से।
3-कंपनी को ज्यादा senstive बना देता है जो की customer पर focus करे और इससे कंपनी जल्दी grow करेगी।
4-product के साथ probelems कम रहेगी क्योंकी हम पहली बार में ही जीरो defect लेकर चलते है।
5- Customer trust
6-Benefits
7 Brand value बढ़ा देता है।

-Limitations of TQM - tqm की सीमाएं-
1-इसमें  time और  money खपत होता है। Consumption of time and money.
2-tqm को apply करने के बाद आप अचानक उसमे changes नहीं ला सकते है।
what is tqm in hindi - total quality management kya hota hai pdca in hindi plan kya hai
इन्हे भी पढ़े -

0 coment�rios: