sunday holiday रविवार को ही छुट्टी क्यों मनाई जाती है जानकारी hindi में

Sunday Holiday रविवार को ही छुट्टी क्यों मनाई जाती है-  sunday holiday ravivar ko chutti kyun hoti hai jankari hindi me 
सबको sunday का बड़ी बेसब्री से इन्तजार रहता है लेकिन अगर कोई हमसे पूछता है की (sunday) रविवार को छुट्टी क्यों मनाई जाती है?  इसके बारे में शायद ही आप सभी को पता हो। कई बार interview में भी पूछ लिया जाता है की रविवार को ही क्यों मनाई जाती है छुट्टी

sunday-ravivar-holiday-hindi

रविवार का दिन भारत के लोगो के लिए बहुत ही खास माना जाता है। रविवार को सभी देशो में छुट्टी मनाई जाती है लेकिन कुछ देश है जहा पर sunday को छुट्टी (holiday) नहीं मनाया जाता। 

पूरे हफ्ते काम करने के बाद हम सभी को रविवार का इन्तजार रहता है क्योकी sunday को सभी दफ्तर school  और college बंद रहते है। पर क्या आपने कभी एसा सोचा है की आखिर sunday को ही क्यों छुट्टी मनाई जाती है चलिए जानते है कि sunday को ही क्यों holiday मनाया जाता है क्या कारण है की हम सब को रविवार को ही क्यों छुट्टी दी जाती है। sunday holiday रविवार को ही छुट्टी क्यों मनाई जाती है sunday holiday ravivar ko chutti kyun hoti hai jankari hindi me

sunday-रविवार का इतिहास - History of Sunday 

जब भारत में ब्रिटिश शासन किया करते थे तब company में काम करने वाले मजदूरों को week के सातो दिन काम करना पड़ता था और उन्हें कोई भी छुट्टी (Holiday) नहीं मिलती थी हर sunday को ब्रिटिश अधिकारी चर्च जाकर प्रार्थना करते थे लेकिन काम करने वाले मजदूरों के लिए एसी कोई परंपरा नहीं थी। 

 उस समय श्री नारायण मेघाजी लोखंडे मील मजदूरों के नेता थे उन्होंने ही ब्रिटिश के सामने सप्ताहिक छुट्टी का प्रस्ताव रखा और कहा की week में 6 दिन काम करने के बाद एक दिन अपने देश और समाज की सेवा करने के लिए भी छुट्टी मिलना चाहिए। 

sunday-ravivar-holiday-hindi;श्री नारायण मेघाजी लोखंडे

इसके आलावा उन्होंने कहा की रविवार हिन्दू देवता का दिन है इसलिए sunday को साप्ताहिक छुट्टी Holiday के रूप में घोषित किया जाना चाहिए लेकिन उनके इस प्रस्ताव को ब्रिटिश अधिकारियो ने अस्विकार कर दिया लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपना संघर्ष जारी रखा और अंत में 10 जून 1890 को ब्रिटिश सरकार ने रविवार को छुट्टी का दिन घोषित कर दिया। 

1844 में अंग्रेजो के गवर्नर जर्नर ने पढ़ने वाले बच्चो के लिए रविवार को छुट्टी देने का प्रावधान किया। जिसका कारन यह था की student इस दिन कुछ अलग कार्य कर सके और अपने आपको आगे बढ़ा सके। 

लेकिन भारत सरकार ने इसके बारे में कोई भी आदेश जारी नहीं किये है अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन ISO (International Organization for Standardization) के अनुसार रविवार का दिन सप्ताह का आखरी दिन होता है इस बात को 1986 में लागू किया गया था। 

हिन्दू calender के अनुसार - सप्ताह की शुरुआत रविवार से ही होती है यह दिन सूर्य देवता का  दिन होता है हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार इस दिन सूर्य भगवान् सहित सभी देवतावो का पूजा करने का विधान है। सप्ताह के पहले दिन ऐसा करने से सारा सप्ताह मन शांत रहता है किसी भी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं होती है और किसी भी व्यक्ति को यह परंपरा निभाने में कोई भी problem न हो इसलिए रविवार को अवकाश माना जाता है। 

कुछ देशो में सप्ताह में sunday के अलावा छुट्टी होती है लेकिन ज्यादातर देशो में sunday को ही छुट्टी मानाने का प्रावधान है इसके पीछे का कारन यही था की सब को सप्ताह में एक दिन आराम मिलना चाहिए। अंग्रेजो ने 1843 में छुट्टी का आदेश निकाला था उसके बाद यह भारत तक पंहुचा। sunday holiday रविवार को ही छुट्टी क्यों मनाई जाती है sunday holiday ravivar ko chutti kyun hoti hai jankari hindi me

0 coment�rios: