Coronavirus kya hai इससे कैसे बचे कोरोना वायरस की पूरी जानकारी - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

15 April, 2020

Coronavirus kya hai इससे कैसे बचे कोरोना वायरस की पूरी जानकारी

Coronavirus kya hai  इससे  कैसे बचे कोरोना वायरस की पूरी जानकारी -



Coronavirus kya haiCoronavirus इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद Coronavirus उसके फेफड़ों (lungs) में संक्रमण (infection) करता है।  इस कारण सबसे पहले बुख़ार, उसके बाद सूखी खांसी आती है।  बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है। 

virus  के infection के लक्षण दिखना शुरू होने में लगभग  पाँच दिन लगते हैं।  हालांकि डाक्टरों  का कहना है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण बहुत बाद में भी देखने को मिल सकते हैं। 

World Health Organization (WHO) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है।  हालांकि कुछ Researcher मानते हैं कि ये समय 24 दिनों तक का भी हो सकता है। 

कोरोना वायरस उन लोगों के शरीर से अधिक फैलता है जिनमें इसके Signs of infection दिखाई देते हैं।  लेकिन कई जानकार मानते हैं कि व्यक्ति को बीमार करने से पहले भी ये वायरस फैल सकता है। 

बीमारी के शुरुआती लक्षण सर्दी और फ्लू (cold and flu) जैसे ही होते हैं जिससे कोई आसानी से भ्रमित हो सकता है। 

Coronavirus पर बेस्ट स्लोगन हिंदी में पढने के लिए click करे।  

बूढ़े लोगो में ज्यादा तेजी से फैलता है यह वायरस। 

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बूढ़े लोगो को पहले से ही सांस की बीमारी (अस्थमा) से परेशान होते है, Diabetes and heart रोग जैसी परेशानियों का सामना करने वालों लोगो के गंभीर रूप से बीमार होने की आशंका अधिक होती है। 

कोरोना वायरस का इलाज इस बात पर आधारित होता है कि मरीज़ के शरीर को सांस लेने में मदद की जाए और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता 
(Immunity) को बढ़ाया जाए ताकि व्यक्ति का शरीर ख़ुद Coronavirus से लड़ने में सक्षम हो जाए। 

कोरोना वायरस का टीका बनाने का काम अभी चल रहा है। 

Coronavirus फैलता कैसे है?

जब Coronavirus से Infected कोई व्यक्ति (Coughing or sneezingखांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैल जाते हैं।  इन्हीं नन्हें कणों के ज़रिए कोरोना वायरस फैलता है।

 किसी व्यक्ति के छींकने पर एक वक्त में  थूक के 3 हजार  से अधिक कण (Particle) यानी ड्रॉपलेट्स (Droplets) शरीर से बाहर आते हैं।

संक्रमित व्यक्ति के पास  जाने पर ये कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। 

कभी कभी ये कण ClothS, door handles और आपके सामान पर गिर सकते हैं। उस जगह पर किसी का हाथ पड़े और फिर वो व्यक्ति उसी संक्रमित हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह छूता है तो उसे Corona virus infection हो सकता है। 

Coronavirus से  कैसे बचे ?-
यह  आदत अपनाइये इससे आप SAFE रहेंगे। 

1. हाथो को अच्छी तरह से साफ़ करे। 


2. छींक आने पर रुमाल (Handkerchief) का इस्तेमाल करे। 
3. FACE को TOUCH ना करे। 
4. किसी से बात करते समय दूरी (Distanceबनाकर बात करे। 
5. बिना काम के बाहर न जाए घर पर ही रहे। 


6. बीमार आदमी के पास जाने से बचे दुरी बनाकर बात करे। 
7. बाहर जाते समय face पर mask का use करे। 

स्वयं की देखभाल करे। यदि आपके पास हल्के लक्षण जैसे शर्दी और खासी हैं, तो घर पर तब तक रहें जब तक आप ठीक नहीं हो जाते।आप अपने लक्षणों को दूर कर सकते हैं यदि आप आराम करते है। 

#Coronavirus kya hota  hai, #Corona virus kya hai, #coronavirus kya hai hindi, Coronavirus in india, Coronavirus lakshan kya hai.

Coronavirus worldwise Live cases-




 ACTIVE & CLOSED CASES 



check live status Click Here


No comments:

Post a Comment