गोवा About Goa in Hindi, capital, language, Food, culture, festival, population जाने गोवा की कुछ खास बाते - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

07 December, 2023

गोवा About Goa in Hindi, capital, language, Food, culture, festival, population जाने गोवा की कुछ खास बाते

About Goa in Hindi, capital, language, Food, culture, festival, population and facts


-
About Goa in Hindi, 
गोवा क्षेत्रफल के अनुसार से भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के अनुसार चौथा सबसे छोटा राज्य है। पूरी दुनिया में गोवा अपने सुन्दर समुद्र के किनारों और प्रसिद्ध स्थापत्य के लिये जाना जाता है। पुर्तगालियों ने गोवा पर लगभग 450 सालों तक शासन किया और 19 दिसंबर 1961 में यह भारतीय प्रशासन को सौंपा गया।


capital:-
पणजी (Panaji) भारत के गोवा राज्य की राजधानी और उत्तर गोवा ज़िले का मुख्यालय है। 

language:-
आधिकारिक तौर पर देवनागरी लिपि के साथ कोंकणी एकमात्र राजभाषा है किंतु, मराठी और अंग्रेजी भी किसी विशेष अथवा समस्त उद्देश्यों के लिए प्रयोग की जा सकती हैं।

Food:-
गोवा के हिन्दु जन अपने खाने में कम गर्मी, खट्टे स्वाद के लिए इमली और कोक्म और मीठे स्वाद के लिए गुड़ का उपयोग करते है। वे हींग, मेथी, कढ़ी पत्ता, सरसों और उरद दाल का भी उपयोग करते है। खाने में वे प्याज और लहसुन का कम मात्रा प्रयोग करते है।

culture:-
गोवा की लगभग 60% जनसंख्या हिंदू और लगभग 28% जनसंख्या ईसाई है। गोवा की एक खास बात यह है कि, यहाँ के ईसाई समाज में भी हिंदुओं जैसी जाति व्यवस्था पाई जाती है। गोवा के दक्षिण भाग में ईसाई समाज का ज्यादा प्रभाव है लेकिन वहाँ के वास्तुशास्त्र में हिंदू प्रभाव दिखाई देता है। सबसे प्राचीन मन्दिर गोवा में दिखाई देते है।

festival:-
हर साल गोवा में 24 जून को साओ जोआओ महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन गोवा के युवा कैथोलिक पुरुष, 'सेंट जॉन द बैपटिस्ट' को श्रद्धांजलि के रूप में स्थानीय कुओं, नदियों और तालाबों में छलांग लगाते हैं और तैरते हैं।
सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व गोवा का धार्मिक त्योहार हैं, जो 3 या 4 दिसंबर से शुरू होता है और नौ दिन तक यह उत्सव मनाया जाता हैं.


population:-
साल 2011 में की गई जनगणना के अनुसार गोवा की आबादी 14,58,545 थी लेकिन हावर्ड पॉपुलेशन एस्टिमेट 2020 के मुताबिक़ ये आकलन है कि राज्य की आबादी 16.5 लाख तक पहुंच गई है.


जाने गोवा की कुछ खास बाते :-

आलीशान पार्टियों, बैचलर पार्टी और हनीमून के लिए गोवा यूं ही फेवरेट जगह नहीं है. गोवा में करीब 7000 बार हैं. साथ ही, कई महंगे और आलीशान कसीनो भी हैं. इस वजह से देशी और विदेशी दोनों ही तरह के पर्यटकों की बड़ी भीड़ हर साल छुट्टियों में पहुंचती है.

गोवा में 450 साल पुर्तगालियों का शासन रहा और आज भी उसका असर राज्य के हर हिस्से में दिखता है. यहां के पुराने चर्च और इमारतें पुर्तगाली वास्तुशिल्प का उदाहरण हैं. वहीं, समुद्र किनारे और गलियों में फुटबॉल खेलते बच्चे आपको दिख जाएंगे. फुटबॉल गोवा में क्रिकेट की ही तरह लोकप्रिय है.


Goa को मौज-मस्ती, बीच पार्टी और हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर सब लोग जानते हैं. हालांकि, भारत के सबसे छोटे राज्य के बारे में बहुत से ऐसे रोचक तथ्य हैं, जिनकी जानकारी शायद आपको न हो. जानतें हैं, ऐसे ही कुछ दिलचस्प तथ्य.

क्षेत्रफल के लिहाज से गोवा देश का सबसे छोटा राज्य है. गोवा का कुल क्षेत्रफल 1,429 स्क्वॉयर मील है. इस राज्य का कुल समुद्र तट 99 मील है. इस छोटे से राज्य का आकर्षण भारत ही नहीं दुनिया भर में है.

2020 के आंकड़ों के अनुसार गोवा की प्रति व्यक्ति आय देश में सबसे ज़्यादा है. छोटे से राज्य होने के बावजूद पर्यटन, फिल्मों की शूटिंग जैसे उद्योग राज्य में काफी विकसित हैं.

गोवा भारत के सबसे हरे-भरे राज्यों में से एक है. इस राज्य का एक तिहाई हिस्सा आज भी जंगलों से घिरा है. हालांकि, पिछले कुछ सालों में प्रदेश में जंगलों की कटाई भी हुई है.

इस छोटे से राज्य के लोग उत्सवों में लगभग पूरे साल डूबे रहते हैं. गोवा में दो स्वतंत्रता दिवस भी मनाया जाता है. 15 अगस्त के अलावा 17 दिसंबर को भी गोवा की स्वतंत्रता का जश्न मनाया जाता है. इस राज्य में मछलियों की बनी डिश और कोंकणी खाना भी दुनियाभर में मशहूर है. 

No comments:

Post a Comment