About Kerala in Hindi, capital, language, facts, Food, culture, festival, population - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

05 December, 2023

About Kerala in Hindi, capital, language, facts, Food, culture, festival, population

About Kerala in Hindi, capital, language, facts, Food, culture, festival, population
-
kerala in hindi
Kerala

About Kerala:-

केरल, भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है, जो अपने लोकप्रिय हिल स्टेशनों,  नारियल के पेड़, विशाल और हरे-भरे चाय के बागानों, कला और Culture के साथ पर्यटकों tourists का ध्यान आकर्षित Attract करता है। 

यह दक्षिण भारतीय राज्य अपने  इतिहास और संस्कृति के लिए भी जाना जाता है। इसका विदेशी वन्य जीवन भी इसे लोगों के लिए एक अमेजिंग टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Amazing tourist destination)बनाता है।

इस राज्य की खूबसूरती और महत्ता (importance)का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे भगवान का अपना देश कहकर पुकारा जाता है। तो चलिए आज हम आपको इस राज्य से जुड़े कुछ ऐसे बातो  के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप शायद अभी तक अनजान होंगी.

Kerala- केरल भारत का एक राज्य है जो दक्षिण-पश्चिम भारतीय तट  (Indian coast) पर स्थित है. जो सभी ओर समुद्री तट (beach) से घिरा हुआ है और इसे 'मलबार तट' भी कहा जाता है, लोग यहां देश-विदेश से घूमने आते हैं. इस राज्य की प्राकृतिक सौंदर्यता और अनोखी संस्कृति (Natural beauty and unique culture) है। 

capital:-
केरल भारत का एक प्रान्त है। इसकी राजधानी तिरुवनन्तपुरम (त्रिवेन्द्रम) है। 

language:-
मलयालम् (മലയാളം) यहां की मुख्य भाषा है। हिन्दूओं तथा मुसलमानों के अलावा यहां ईसाई भी बङी संख्या में रहते हैं।

Food:-
यहाँ का खानपान शाकाहारी और मांसाहारी दोनों के लिए समान रूप से उपलब्ध है।

culture(संस्कृति):- 
केरल की संस्कृति वास्तव में 'भारतीय संस्कृति' का अभिन्न हिस्सा है। भारतीय उपमहाद्वीप की तरह केरल की संस्कृति का भी एक पुराना इतिहास है, जो अपने आप में महत्त्वपूर्ण होने का दावा करता है। केरल की संस्कृति भी एक समग्र और महानगरीय संस्कृति है, जिसमें कई लोगों और जातियों ने महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है। 

केरल की संस्कृति अपनी पुरातनता, एकता, निरंतरता और सार्वभौमिकता की प्रकृति के कारण उम्र के हिसाब से माध्यम बनाए हुए है। इसके व्यापक अर्थ में यह जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में मनुष्य की आत्मा की सर्वोच्च उपलब्धियों को गले लगाती है। कुल मिलाकर यह धर्म और दर्शन, भाषा और साहित्य, कला और स्थापत्य कला, शिक्षा और सीखना और आर्थिक और सामाजिक संगठन के क्षेत्र में लोगों की समग्र उपलब्धियों का प्रतिनिधित्व करती है।

festival:-
यहाँ मनाये जाने वाले प्रमुख हिन्दू त्योहार हैं - विषु, नवरात्रि, दीपावली, शिवरात्रि, तिरुवातिरा आदि। मुसलमान रमज़ान, बकरीद, मुहरम, मिलाद-ए-शरीफ आदि मनाते हैं तो ईसाई क्रिसमस, ईस्टर आदि। इसके अतिरिक्त हिन्दू, मुस्लिम और ईसाइयों के देवालयों में भी विभिन्न प्रकार के उत्सव भी मनाये जाते हैं।

Population:-
वर्तमान में केरल की कुल 3.50 करोड़ आबादी का 54.7 प्रतिशत भाग ही हिन्दू हैं जबकि 26.6 फीसदी मुस्लिम और 18.4 प्रतिशत ईसाई हैं।

 Kerala facts in Hindi:-
1. केरल में साक्षरता दर 96.2 प्रतिशत है। यह देश में सबसे ज्यादा है।
2.केरल भारत में सबसे ज्यादा मीडिया एक्सपोजर वाला राज्य है।
3.केरल भारत में सबसे कम भ्रष्ट राज्य है।
4.केरल भारत का एकमात्र राज्य है जो अभी भी आयुर्वेद को मुख्यधारा की दवा के रूप में अनुसरण करता है। 
5. केरल पर्यटन विभाग केरल को ‘भगवान का अपना देश’  कहता है।


No comments:

Post a Comment