couple in hindi कानूनी रूप से Unmarried Couples का Hotel Room में रहना safe है या नहीं

Couple in hindi जाने कानूनी रूप से Unmarried Couples का Hotel Room में रहना safe है या नहीं हिंदी में 
आज हम बात करेगे कुछ ऐसे नियमो के बारे में जिन्हें आप शायद नहीं जानते होगे हम बात कर रहे है india के कुछ ऐसे नियमो के बारे में जिनके बारे में आपको जानना बहुत जरुरी है।

rules-for-unmarried-couple-in-hindi; hotel room rules in hindi

भारत में High Court ने कानून के अन्दर कुछ ऐसे Rules Update किये गए है या  बनाये गए है जो लड़के और लड़की 18 साल से ऊपर की उम्र के है या यह कह सकते है की यह नियम Special Girlfriend और Boyfriend के लिए बनाये गए है। अगर आप किसी लड़की से प्यार करते है या करती है तो आपको भारत में बंनाये गए इस  नियम कानून को जरुर जानना चाहिए। क्योकि जिंदगी में कभी न कभी इस तरह की problem को face करना पड सकता है। 

Unmarried couples के लिए होटल के नियम -

अगर आप Unmarrid Couple है तो आपको कुछ अधिकार मिले है। किसी भी Unmarried Couple का किसी होटल में room rent पे लेना और रुकना गुनाह नहीं है। एसा कोई कानून नहीं है जो एक लड़की और लड़के को जो Unmarried है इन्हें एक room में रहने से रोके। ऐसे में अगर आपसे पुलिस सवाल करे तो आपको डरने की जरुरत नहीं है आप अपने अधिकारों के तहत पुलिस से बात कर सकते है।  शिर्फ़ Unmarried Couple है और होटल में रुके है तो आपको police arrest नहीं कर सकती है। 18 साल या इससे अधिक उम्र के लोग आपस में अपनी इच्छा से शारीरिक संभंध बना  सकते है। 

जॉब कोई Unmarried Couple होटल में room लेता है और दोनों room के अन्दर होते है और police की raid पड़ जाती है जिस होटल में आप रूके हुए होते है तो उस Unmarried Couple के पास क्या क़ानूनी अधिकार होते है और क्या इस condition में पकडे जाने पर पुलिस उनको arrest कर सकती है। 

जब भी कोई अविवाहित Unmarried Couple होटल में room लेता है तब उनको problem तब होती है जब होटल में raid पड़ती है पुलिस उनपर दवाव बनती है और इस काम को गैर क़ानूनी बताती है लेकिन कानून किसी भी सार्वजानिक स्थान पर अश्लील activity को गैर क़ानूनी मानता है नाकि होटल में लेकिन पुलिस होटल में पाए जाने वाले Unmarried Couple के ऊपर दवाव डालती है उनको blackmail करती है इस काम को गैर क़ानूनी बताकर उनको गिरफ्तार करने का डर बनती है। 

लेकिन कानून इस बारे में कुछ और ही कहता है -

* संविधान का अनुच्छेद 19 कही पर भी आने जाने और रुकने का अधिकार देता है। कानून के अनुसार 18 साल की उम्र से अधिक की उम्र के लोग अपनी इच्छा से शारीरिक संभंध बना सकते है। कानून के हिसाब से किसी भी व्यक्ति के द्वरा होटल पर room किराये पर लेना और वहा पर रुकना अपराध नहीं है। 

* कानून के अनुसार शारीरिक संभंध बनाना किस रूप में अपराध है यह भी जान लीजिये sex करना कोई अपराध नहीं है लेकिन वैश्य वृत्ति (Vaishya Vrittiti) करना अपराध है मतलब किसी महिला को पैसे देकर शारीरिक संभंध बनाने के लिए मजबूर करना अपराध माना जायेगा पुलिस भी हमेशा ऐसे लोगो को पकडती है जो ऐसे sex rocket को चलाते है। 

होटल में Raid पड़ जाने पर क्या करे ?-

couple-friendly-hotels-rules-in-hindi;hotels couple hindi;

अब अगर आप एसी situation को face करते है की आप अपने पार्टनर या girlfriend के साथ किसी होटल में रुके हुए है और अचानक से पुलिस की raid पड़ जाए तो आपको वह से भागना नहीं है वह आपसे बहुत सारे सवाल करेगे। तो आपको किस तरह के जवाब देना चाहिए। 

पुलिस आपसे सवाल कर सकती है की Q-1.आपने गैर क़ानूनी काम किया है तब आपको बोलना है बिलकुल नहीं हम  दोनों वयस्क है (18 साल से ऊपर)और अपनी इच्छा से यहाँ पर रुके हुए है। इसलिए यह गैर क़ानूनी नहीं हो सकता है। Q-2 . पुलिस आपको यह भी बोल सकती है की होटल एक सार्वजनिक स्थान है तब आप उनको बोल सकते है की नहीं होटल सार्वजनिक स्थान नहीं है होटल एक private स्थान है क्योकि जब आप होटल में room किराये पर लेते है तो वह आपका personal private स्थान हो जाता है। Q-3 पुलिस आपको blackmail कर सकती है जैसे की हमें आपके माता पिता से बात करनी है। तब आप उनको बोलो कि जब हमने यहाँ पर room लिया था तब अपना id proof जमा करवाया है और आप आगे की जाच करने के लिए आजाद है। 

जब आप समझदार बनकर अपने क़ानूनी अधिकारों के बारे में बाते करोगे तब कोई भी आपको गिरफ्तार नहीं कर पायेगा अगर आपको थाने ले भी जाया जाता है तब भी आप डरे नहीं वह आपसे सवाल जवाब करके छोड़ देगे। याद रखे कभी भी होटल में check in करते समय अपना ओरिजिनल identicard का फोटो copy ही जमा करे  किसी दूसरे का कभी भी जमा नहीं करे।
कानूनी रूप से Unmarried Couples का Hotel Room में रहना safe है या नहीं COUPLE in HINDI

0 coment�rios: