Data in Hindi - data kya hota hai - what is raw data information in hindi and types of data

Data in hindi - data kya hota hai what is raw data information in hindi and types of data 
डेटा  क्या होता है - जब हम कोई भी information को collect करते है जो की unorganized तरीके से हो वह किसी भी तरह से हो सकता है जैसे चाहे वह alphabets  हो या numbers में हों या फिर किसी का idea भी हो सकता है हम जब कोई surway करते है वह भी एक तरह का डाटा होता है।  

डेटा किसी भी situations को या conditios को represent करता है।

data in hindi kya hai

हम जितने भी तरह का data collect करते है तो डाटा collection करने का purpse हमारा होता है की हम उसमे analysis करे उस पर action ले यानी data को collect  करने के बाद में हम किस तरह से उसको analyse करते है हम किसी technic का इस्तेमाल करते है और उस डाटा को इस तरह से represent करते है ताकि उसे समझने से analyse करने में आसानी हो क्योकि हमारा purpse डाटा को collect करके उस पर action लेना होता है Action लेने के लिए सही data  का कलेक्शन करना बहुत जरुरी होता है और डाटा को इस तरीके से present करना की हम उसपर कुछ conclude कर पाए और action ले पाए। 

DATA को हम measure करते है collect करते है रिपोर्ट करते है और उसके बाद हम उसे analyse करते है और analyse करने के बाद में हम किसी भी तरह से उसे represent करते है हम डेटा को इस तरह से represent करते है  ताकि हमें समझ में आये की जिस situation का हमने analysis किया हुआ है या जो डाटा collection  किया  वह क्या बताना चाह रहा है ताकि हमें उस पर action  लेने में आसानी हो।

-simple भाषा में डेटा की Definition-
( DATA हमें कुछ knowlwdge provide करता है या करना चाहिए जब data  मुझे कुछ knowlwdge नहीं देगा तो हम  उसपर action कैसे  लेंगे। ) डेटा मुझे knowlwdge देता है किसी process के बारे में या किसी activity के बारे में और उस knowledge को हम अपने vision का इस्तेमाल करते हुए कुछ एक्शन लेते है  जिससे की हम जहा पर भी हम improvement चाहते है उस हम successfully improve कर  सके।
DATA ⇾ KNOWLWDGE ⇾  ACTION


0 coment�rios: