अपना career कैसे बनाये

अपना career कैसे बनाये -
How to make your career? एक अच्छा career बनाने के लिए आपको किन बातो का ध्यान देना चाहिए। ज्यादातर लोग सोचते है की एक अच्छा career एक अच्छे interview से शुरू होता है और एक offer-letter पे समाप्त हो जाता है। लेकिन होता ये है की एक अच्छा career वो होता है जो  एक अच्छे introduction से शुरू होता  है और एक अच्छा career देता है और मरने के बाद भी चलता रहता है।

how to make career

काम हमारी जिंदगी का आधा हिस्सा होता है -

 हम 8 घंटे काम करते है और 8 घंटे आराम करते है और 8 घंटे हम बाकी के काम करते है आपका काम आपको define करता है की ये कौन है ये teacher है ये पढ़ाता है, ये चोर है ये चोरी करता है ये driver है ये गाड़ी चलता  है और जो चीज आपको define करती है जो आपको आपकी पहचान देती है उस चीज को अगर आप इन्तजार करते हो की हमें ये कब मिलेगी तब आप उस चीज को कभी भी achieve नहीं कर सकते हो।   

आप जो भी काम कर रहे हो अगर आपको उस काम को करने में मजा नहीं आता है तो वो काम आपको नहीं करना चाहिए। इससे होता ये है की आप perform तो कर रहे हो लेकिन achieve कुछ भी नहीं कर रहे हो। दुनिया में तीन  तरह के लोग होते है पहला जो नौकरी करना चाहता है और उनमे काबिलियत नहीं होती। दुसरे जो करना चाहते है काबिलियत होती है पर उनकी नौकरी  नहीं लग रही होती है तीसरी  तरह के लोग वो होते है जो नौकरी करना चाहते है काबिलियत भी होती है नौकरी लग भी जाती है लेकिन नौकरी मन पासन्द नहीं होती है 90 प्रतिशत लोग इसी श्रेणी में आते है - ऐसे लोग एक ही काम को 40 से 50 साल तक एक ही काम को करते  है और वो काम ऐसा होता है जो उसे पसंद भी नहीं होता है। वो इस  काम को इसलिए कर रहा होता है की बस उसे पैसे चाहिए। अपना career कैसे बनाये 

महत्वपूर्ण समय - आपकी life का 10th ,12th. और कॉलेज ये बहुत ही महत्वपूर्ण समय होता है।  और इस समय के अन्दर किसी भी student के कान होते ही नहीं है कुछ भी बोल दो इस समय कोई भी student कुछ भी नहीं सुनते है जब वो final year में आ जाता है। तब वो newspaper और internet देखता है तब उसको समझ में आता है की मुझे बहुत सी चीजे नहीं आती है मुझे तो अपने subject की knowledge नहीं है। इसके अलावा मुझसे english भी सही से नहीं आती है। तब student होश में आते है इस वक्त इनसे जो भी बोला जाएगा ये वो चीज करेगा पर अब time नहीं है। कुछ लोग exam की तयारी मे लग जाते है दो से  तीन साल के बाद जो नौकरी मिल जाती है वो करने लग जाते है 90 % time एसा ही होता है।

बाकी के जो 10 % है वो 10th class  से ही जाग जाते है और ये लोग चौथी categry बनाते है नौकरी भी करना चाहते है काबिलियत भी होती है नौकरी लग भी जाती है और मनपसंद नौकरी होती है।लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है की कुछ भी नहीं हो सकता है जब जागो तभी सबेरा। यहाँ पर कुछ rules है जिन्हें follow करने पर आपका career बन सकता है। एक अच्छा career बनाने के लिए इन rules को follow करना पड़ेगा। सबसे पहले आप एक कागज पर लिखो की वो चीजे क्या है जो आपको अपने job से चाहिए। अब जिस चीज की important है आपके लिए आप उस चीज को सबसे ऊपर रख दीजिये जो सबसे कम important है उसको सबसे नीचे रख दीजिये इसका केवल और केवल एक फायदा है की आप अपने job से खुश  होगे।

अपने आपको जानो -

 ज्यादातर लोग अपने बारे में कुछ भी नहीं जानते और एसा इसलिए होता है क्योकि उनसे कभी पूछा ही नहीं जाता। इसकी सबसे बड़ी परेशानी तब होती है जब interview होता है तब यह question हमेशा पूछा जाता है की आपकी hobies क्या है? आपकी strength क्या है? आपकी weakness क्या है? और इसीलिए ज्यादातर लोगो की जो hobies होती है  वो होती है lishning music .जब भी आप अपनी life  में interview देगे तो आपसे चार चीजे जरुर पूछी जाती है जैसे आपका introduction आपकी hobies आपकी strength और आपकी weakness .  

ये चारो चीजे हमेशा पूछी जाती है और इसलिए आपको इसके बारे में मालुम होना चाहिए और इसलिए हमें मालूम होना चाहिए इन बातो को की हमें exactly मालुम चले की हम क्या कर सकते है और क्या नहीं कर सकते है। हर आदमी हर काम नहीं कर सकता। इसलिए आप अपनी strength और weakness मालूम करिए और उस दिशा में आगे बढिए। कभी भी अपनी कमजोरियों को दूर करने की कोशिश मत करो उन्हें वैसे ही रहने दो लेकिन अगर आपकी कमजोरी आपकी मज़बूरी बन जाती है तो फिरआप उसपे मेहनत करो।

अपने ऊपर खर्चा करो  अपने ऊपर खर्च करने का मतलब ये नहीं होता की महगे कपडे पहन लिए या अच्छा mobile ले लिया अच्छी bike के ली अपने ऊपर  invest करने का मतलब होता है समय और पैसा इस तरह से खर्च करना की जिससे आपकी knowledge skills बढे इसके लिए आप motivational किताबे पढ़ सकते है अपनी english improve करिए body बनाइये जिम जाइए। जब आप motivational किताबे पढते है तो आपके अन्दर positive energy develop हो जाती है। इन सब बातो को follow करके आप अपना एक बेहतर career बना पायेगे।

Student life के सात tips (seven tips for student life)

polytechnic diploma kya hota hai 

Education
Self confidence
Time
Understanding
Discipline
Toil
Nature
    Education :- 
    student की परिपूर्णता शिक्षा में निहित है शिक्षा ने ही मानव को समाज में ऊचे स्थान पर पहुंचाया है। शिक्षा के आभाव में ज्ञान एवं विज्ञानं दोनों का आभाव होता है। 
    ""अज्ञानता एक ऐसी रात्रि है जिसने चाँद रूप प्रकाश को प्राप्त कर अज्ञान रूपी अँधेरी रात को दूर करता है ''''


    Self Confidence:-
    संसार में आत्मविश्वास एक ऐसी कुंजी है जो सफलता का द्वार खोल सकती है विश्वास की इस कुंजी से student में जिस मनोबल का जन्म होता है उससे वह भय संकाओ एवं संदेह के घेरे से मुक्त हो सकता है। 

    Time :-
    समय अमूल्य है समय का मूल्य न पहचानने वाले लोग कभी सफल नहीं हो सकते है। जो समय खोते है उसे जीवन को खोने वाला कहा जाता है। अतः जीवन के एक एक छड़ को अमूल्य मानकर उसका सदउपयोग किया जाना चाहिए।

    Discipline :- 
    discipline का student के जीवन में वही महत्व होता  है जो यातायात traffic signal का होता है। जिस प्रकार signal traffic को नियंत्रित कर दुर्घटना से बचाव करता है उसी प्रकार अनुसाशन का signal प्रवत्ति से बचता है। 

    Toil :-
    शिक्षा की जमी पर परिश्रम के बीज से सफलता का फल प्राप्त किया जा सकता है। 
    ""जो बाण नहीं कर सकता वह वाणी कर सकती है, बाण का घाव भर जाएगा लेकिन बाणी का घाव कभीं नहीं भरेगा ""
    Nature :-
    स्वाभाव व्यक्तित्व का दर्पण है यदि student इस दर्पण को साफ़ व स्वक्ष बनाय रखना चाहता है तो उसे बुराई, बेईमानी, एवं कामचोरी की धूल व गन्दगी को हटाने के लिए ईमानदारी, नैतिकता व सदाचारी के डिटर्जेंट का नियमित उपयोग करना चाहिए। 
    "दुनिया वैसी ही है जैसा हम इसके बारे में सोचते है, यदि हम अपने विचारो को बदल सके तो हम दुनिया को बदल सकते है " 

    कुछ अच्छी बाते 
    1 . जो इंसान अपने हित की बात सोचता है वह अपने को बहुत छोटा मान लेता है। 
    2.  पैसा कमाने के चक्कर में अपने स्वस्थ को नजर अंदाज न करे क्योकि अच्छा स्वास्थ ही सबसे बड़ा धन है। 
    3.  दूसरे के सदगुणो को चुराते जाओ यही लोकप्रिय बनने का एक मात्र साधन है। 
    4.  जागरूक रहना हरपल जरुरी है यदि आप जागरूक नहीं है तो यकीन मानिये आप कईबार नुकसान उठा चुके है। 
    5.  धन गया तो कुछ नहीं गया स्वास्थ गया तो थोड़ा गया लेकिन यदि आप अपना चरित्रा खो देते है तो  सबकुछ खो देते है।   

    4 comments: