Benchmark in Hindi Benchmarking क्या होता है ? - DearHindi.com

9/14/2019

Benchmark in Hindi Benchmarking क्या होता है ?

Benchmark in Hindi benchmarking क्या होता है? 

आज हम बात करते है benchmarking के बारे में।  Meaning of Benchmark Hindi benchmarking process kya hota hai
Introduction of Benchmarking (परिचय)-
Benchmarking सफलता की सम्भावनावो (Probability) को ensure करती है। benchmarking एक प्रभावी tool है जो strategic quality management process में Quality Targets बनाने में कंपनी की मदद करती है। 

Benchmarking किसी कंपनी को उसकी और दूसरी कंपनी की strength और weakness पता करने में उसकी सहायता करती है ताकि वह अपने स्वयं के operations में सर्वोत्तम practice सामिल कर सके। 

यदि किसी कंपनी का market या उसके customer कम होते जा रहे है तो उसे यह समझ लेना चाहिए की कोई दूसरी कंपनी उससे बेहतर है अपने competitor के level पर पहुचने अपने customer और market में बने रहने के लिए उन्हें पराजित करने के लिए idea को search करना अति आवश्यक है इसके लिए हम benchmarking का उपयोग करते है अपना level बढ़ाने के लिए best tool benchmarking है।

benchmarking in hindi;benchmark hindi;benchmark kya hota hai

Definition of Benchmarking (परिभाषा)- in hindi-

Best कंपनी के Against उनके परफॉरमेंस Level को किस प्रकार प्राप्त करते है इसका निर्धारण करना और कंपनी के Targets Strategies और Implimentation के लिए Information को आधार के रूप में उपयोग करना जो Superier Performance (बेहतर प्रदर्शन) को बढाती है इसे हम बेंचमार्किंग (Benchmarking) कहते है। 

सरल शब्दों में बेंचमार्किंग से तात्पर्य उन PRACTICES की निरंतर खोज करना और महत्वपूर्ण रूप से उनका उपयोग करना जो बेहतर प्रतिस्पर्धी प्रदर्शन (superior comprtitive performance) को बढाती है। 

Concept of Benchmarking -

किसी कंपनी की process के performance को management करना इसके performance level की तुलना बड़ी कंपनियों से करना कंपनी की business process को improve करना सर्वोत्तम practicess की information का उपयोग करना होता है। Benchmark Hindi

अपने competitors से performance की तुलना करने का idea नया concept नहीं है बल्कि यह वर्तमान रूप से popular quality improve activity बन गया है इसके कई कारण है -

1-सोच का दायरा (break through  thinking) बढ़ता है किसी दूसरे के idea को impliment किया जाता है। 

2-Business sectors की सम्पूर्ण रेंज से performance की तुलना करके लाभ प्राप्त किये जाते है। 

Benchmarking एक लगातार चलने वाला ( जाँच पड़ताल ) investigation और experience की प्राप्ति है जो यह सुनिश्चित करती है की ज्यादा से ज्यादा कंपनिया कौन सी practice को या क्या क्या  impliment किया गया है। 

Benefits of Benchmarking के लाभ -

बेंचमार्क से हमें बहुत से लाभ प्राप्त होते है 
1-quality और productivity improve होती है। 
2-performance measurement को improve करना। 
3-लोग new idea और उनके creative के प्रति अधिक ग्रहण होते है। 
4- यह customer की requirement को पूरा करने में सहायक होता है। 
5-यह परिवर्तन की गति को boost करता है benchmarking से कोई भी व्यक्ति कुछ अलग सोच सकता है। 

Limitations of Benchmarking सीमायें-

जिनमे सुधार की कोई जरुरत नहीं है वह पर benchmarking का उपयोग नहीं किया जा सकता है। benchmarking दूसरे data पर निर्भर रहती है इसलिए संभव है की यह अच्छे परिणाम न दे पाए। इसका स्कोप सीमित है यह कोई business या philosophy नहीं है यह बस एक improvement tool होता है। 

benchmarking के कारण -
1- यह quality को improve करता है। 
2- यह performance को improve करता है। 
3-कंपनी को strength को बढ़ाने और कमियों को दूर करता है। 
4-goal सेटिंग करता है। Benchmark in Hindi

Benchmark process in Hindi

अलग अलग कंपनिया अपनी जरुरत के अनुसार बेंचमार्किंग process का उपयोग करती है। world की कंपनियों ने benchmarking को अपनाया है। benchmarking के principle meaning और practices की सहायता से indian कंपनी ने भी सफलता प्राप्त की है। किसी organization में benchmarking process अपनाये जाने के बाद यह उसके product और servicess को improve करने में मदद करता है।
Benchmark की process इस प्रकार है -

1- Planning करना।
2-परामर्शो का impliment करना।
3-monitor और review करना।
4-डाटा और information कलेक्ट करना।
5-जाँच परिणामों को analysis करना।
6 -प्रोजेक्ट plan करना।
7- gap analysis करना।

Benchmarking का उद्देश्य किसी Organization या कंपनी को Improve करके आगे बढ़ाना होता है। benchmarking एक एसी process है जिसमे action लेने के प्रति झुकाव रहता है। यह Business Study Conduct करने और Performance प्राप्त करने में सहायक है।

बेंचमार्क में वे Benchmarks बनाये जाते है जो लीडरशिप Position प्राप्त करने और Process में Practices का संगठन करने में सहायक होता है।
Meaning of Benchmark Hindi benchmarking process kya hota hai 
इन्हे भी पढें -

1 comment:

Post Bottom Ad