MBA Full Form in Hindi एमबीए का फुल फॉर्म क्या है? Mba kya hota hai - Dear Hindi- Meaning in Hindi

8/04/2021

MBA Full Form in Hindi एमबीए का फुल फॉर्म क्या है? Mba kya hota hai

MBA Full Form in Hindi एमबीए का फुल फॉर्म क्या है? Mba kya hota hai,

एमबीए का फुल फॉर्म क्या है? और यह कोर्स MBA कैसे शुरू हुआ ? एमबीए graduate का औसत वेतन क्या है? एमबीए course के लिए Eligibility criteria क्या हैं? भारत में Top 10 MBA Specialization की सूची क्या क्या है।

एमबीए का फुल फॉर्म क्या है? MBA Full Form in Hindi Mba kya hota hai,

MBA Full Form in Hindi-

एमबीए का फुल फॉर्म MBA Full Form - Master of business administration होता है इसे हिंदी में व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर कहते है। 

MBA Full Form English - Master of business administration 
 MBA Full Form Hindi -व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर

MBAक्या है?
MBAएक International Level पर मान्यता प्राप्त postgraduate program है जो अपने छात्रों को Business और management में कैरियर बनाने के लिए Required skills Provide करता है। MBA का  फुल फॉर्म मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है।

MBA course पहली बार 19th century के अंत में United States of america में शुरू हुआ - 20th century की शुरुआत में, जब देश Industrialization के चरम पर था और उन उद्योगों के प्रबंधन के लिए Scientific management skills की आवश्यकता थी।

Skilled people की demand को भरने के लिए  संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले बिजनेस स्कूल स्थापित किए गए थे। कुछ वर्षों के भीतर, MBA Most popular bachelors course में से एक बन गया, जिसमें syllabus के लिए हजारों नामांकन हैं।

आज तक हर साल, Marketing, Finance, HR, Operations, Analytics इत्यादि में करियर बनाने के लिए सैकड़ों हजारों छात्र Master of business administration-MBA कोर्स  करते हैं।

MBA में admission कैसे ले क्या प्रोसेस होती है?

Top MBA कॉलेजों में एमबीए प्रवेश प्रक्रिया July / August के महीने में हर साल खुलती है और opening की तारीख से 2-3 महीने बाद बंद हो जाती है। जबकि IIFT, IIM, NMIMS, SIBM Among others जुलाई-अगस्त में अपनी प्रवेश प्रक्रिया खोलते हैं, FMS, MDI, SPJIMR, IMI, जैसे Other Top MBA कॉलेज सितंबर-अक्टूबर में अपनी admission process शुरू करते हैं और दिसंबर में इसे बंद कर देते हैं। 

यदि आप भारत के Top MBA Colleges में से एक से एमबीए करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको Aware होना चाहिए कि एमबीए कॉलेज में प्रवेश कैसे लें और एमबीए कॉलेज की MBA Admission Process को अच्छी तरह से समझें जहाँ आप आवेदन करना चाहते हैं।

एमबीए स्नातक का औसत वेतन क्या है?

एमबीए करने के बाद भारत में Entry Level, fresher jobs Average salary 300,000  है। लेकिन सिर्फ 1 से 3  साल के experience के बाद , भारत में Early Career MBA Salary 400,000 रुपये या उससे अधिक तक बढ़ सकता है। Usually भारत में MBA graduates का वेतन experience के साथ तेजी से बढ़ता है।

एमबीए course के लिए Eligibility criteria क्या हैं?

MBA- एमबीए कोर्स करने के लिए आपको कम से कम graduate की Degree की आवश्यकता होती है।आप 10th और 12th के बीद MBA नहीं कर सकते है इसके लिए आपको graduate होना अति आवश्यक है।

Most institutes graduate में Minimum score criteria का पालन करते हैं जो 50 प्रतिशत है। Reserved category के छात्रों के लिए, Total marks Minimum score 45 percent है। 

अगर आप graduation कर रहे है और final year में है तो आप MBA में admission ले सकते है। अंतिम वर्ष के Graduate candidate भी एमबीए के लिए Application करने के लिए पात्र हैं, बसर्ते  वे institute से निर्दिष्ट अवधि के भीतर Bachelor Degree पूरी करने का प्रमाण Presentedकरें।

MBA subject

1- Marketing,
2- HR management,
3- Business planning,
4- Business laws,
5- Communication skills,
6- Entrepreneurship,
7- Business Communication,
8- Computer Application,
9- Organizational behavior,
10- Finance management,
11- Principles of management,
12- Taxation,
13- Retail management,
14- Project work,
15- Economics,
16- Business environment. 

नीचे भारत में Top 10 MBA Specialization की सूची दी गई है।

1- MBA in Finance
2-MBA in Human Resource Management
3-MBA in Information Technology (IT)
4-MBA in Logistics Management
5-MBA in Marketing Management
6-MBA in Business Management
7-MBA in Rural Management
8-MBA in Health Care Management
9-MBA in Operations Management
10-MBA in Event Management

MBA in hindi medium,
MBA in hindi meaning,
mba full form in hindi,
mba salary in india in hindi,
MBA karne ke fayde in hindi,
mba ke baad govt job,
mba karke kya hota hai,
MBA ki fees kitni hai,

No comments:

Post a Comment