BA full form in Hindi बीए का फुल फॉर्म क्या है Bachelor of Arts kya hai - Dear Hindi- Meaning in Hindi

3/22/2021

BA full form in Hindi बीए का फुल फॉर्म क्या है Bachelor of Arts kya hai

 BA full form in Hindi बीए का फुल फॉर्म क्या है Bachelor of Arts kya hai-

ba full form Bachelor of Arts

BA का full form Bachelor of Arts होता है  बीए एक Graduate program है। BA का फुल फॉर्म Bachelor of Arts है और यह Humanities / Arts के अनुशासन के अंतर्गत आता है। B.A कोर्स की अवधि 3 वर्ष है। B.A syllabus को 6 सेमेस्टर में समान रूप से विभाजित किया गया है। किसी भी stream में 10 + 2 class pass out  वाले students इस course को कर सकते हैं। Philosophy, Literature, Anthropology, Psychology, Theology, Journalism, French, Sanskrit etc. जैसे कई B.A Specialization Available हैं।

B.A course समाज के प्रति किसी के दृष्टिकोण को समृद्ध करने और कला के सबसे पुराने रूपों द्वारा इसे बनाने में मदद करता है। बीए course के उम्मीदवारों के लिए Different कॉलेज available हैं, जो Best education प्रदान करते हैं। बीए विषयों के Under उपलब्ध कई अलग-अलग Specialization अन्य मुख्य syllabus की तुलना में syllabus को Unique और varied बनाती है। बीए की job का scope बहुत (Broad and evergreen) व्यापक और सदाबहार है।

अच्छी  creativity के साथ और art के विभिन्न रूपों का पता लगाने के लिए B.A course कर सकते हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स graduate और B.A topics जैसे Advertising, law, public planning, graphics और  printing Industry के लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के विभिन्न अवसर उपलब्ध हैं।

भारत में बीए कोर्स की शुल्क क्या है ?

पूरे भारत में विभिन्न College हैं जो B.A course के लिए प्रवेश प्रदान करते हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स की फीस अलग-अलग Colleges के साथ और अलग-अलग Specialization के साथ बदलती रहती है। औसत B.A course की फीस 4,000 से लेकर 65,000 Per yearहै।

भारत में BA course के बाद वेतन कितना मिल सकता है ? 
बीए नौकरियों का वेतन, Work experience और उस क्षेत्र में भिन्न होता है जिसमें कोई व्यक्ति काम कर रहा होता है। Average BA Course Salary 3 से 4.25 लाख प्रति वर्ष है।

बीए कोर्स की जानकारी-

बैचलर ऑफ आर्ट्स, संक्षिप्त रूप में बीए, इसके तहत Many expertise के साथ एक Bachelor Degree Program है। B.A course की अवधि 3 वर्ष है। B.A course में Admission लेने वाले व्यक्ति को कम से कम 5 विषयों की पढ़ाई करनी होती है। BA course के तहत, विषयों के कई combination हैं जो विभिन्न Institutions में उन  courses की Availability के आधार पर चुन सकते हैं।

एक छात्र Psychology, Anthropology, History, Literature, Political Science, Philosophy, Foreign Languages, Foreign Studies, Tourism, Public Relations, और Sociology से लेकर विकल्पों के साथ अपने या अपने भविष्य की Aspirations के अनुसार अपने बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स को आसानी  कर सकता है।

बीए course कई Artistic subjects से बना है और अनिवार्य विषयों से अलग चुनने के लिए candidates को विभिन्न विषय combination प्रदान करता है। बीए पाठ्यक्रम Area के लिए सभी संबंधित विषयों को शामिल करता है और छात्रों को कठोर Training देता है। बीए करने वाले  छात्रों को विभिन्न विषयों से Aware कराया जाता है जो उन्हें पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकार प्रदान करते है। 

Admission procedures में Merit-based admission और entrance examinations शामिल हैं जो कुछ Colleges द्वारा आयोजित की जाती हैं। बीए पाठ्यक्रम प्रवेश और प्रवेश परीक्षा सहित अन्य Requirements के लिए, जानकारी University to university में भिन्न होती है। 

बैचलर ऑफ आर्ट्स Job scope आम तौर पर लगभग सभी सामान्य क्षेत्रों जैसे कि Teaching, public relations, management, acting, mass media, writing और कई अन्य क्षेत्रों में उपलब्ध है। बीए की नौकरियां बहुत Unique हैं और हर क्षेत्र में आसानी से उपलब्ध हैं।

बीए कोर्स क्या है?
बैचलर ऑफ आर्ट्स डिग्री या B.A course एक Undergraduate arts degree है जिसे आमतौर पर Liberal arts की एक Branch में छात्रों के लिए दिया जाता है। बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री दुनिया में सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय डिग्री में से एक है।

बीए डिग्री कई विषयों का मिश्रण है जो candidates को Employer की बदलती demands के अनुकूल बनाने और उनकी जरूरतों को पूरा करने की अनुमति देता है। बीए पाठ्यक्रम उम्मीदवारों के Communication research और Analytical skills को बढ़ाता है। कार्यों का Analysis करने, प्राथमिकताएं निर्धारित करने और दूसरों को लक्ष्य संवाद करने की क्षमता कुछ अन्य कौशल हैं जिन्हें syllabus का chase करने के लिए सम्मानित किया जा सकता है। 

बीए पाठ्यक्रम के तहत मुख्य बीए विषयों में शामिल हैं। 

-अंग्रेज़ी,
-फ्रेंच,
-मनोविज्ञान,
-नागरिक सास्त्र,
-दर्शन,
-इतिहास,
-धार्मिक अध्ययन,
-पत्रकारिता और जनसंचार,
-मीडिया अध्ययन,

B.A course के graduates के लिए शिक्षण कार्य रोजगार के प्राथमिक क्षेत्र हैं। B.A course के graduate के लिए काम का scope बड़ी संख्या में कार्यरत क्षेत्रों और क्षेत्रों में व्यापक और भिन्न है।

बीए क्यों चुनें ?:

B.A course को आमतौर पर Mass population के अनुसार सबसे Comfortable section माना जाता है और आमतौर पर Science और  engineering की तुलना में नीचे देखा जाता है। क्योंकि बीए syllabus स्नातकों के पास विज्ञान क्षेत्र के लिए कोई risk नहीं है। लेकिन बीए syllabus के आंतरिक मूल्य का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह रोजगार के अवसरों के अन्य प्रवाह की तुलना में अधिक अवसर प्रदान करता है। इस प्रकार, बीए की नौकरी का दायरा हमेशा के लिए Wide and attractive हो गया है।

यह मुख्य रूप से है क्योंकि Science और engineering  background वाले छात्र अपने विशिष्ट क्षेत्रों में काम करने के लिए सीमित हैं, जबकि एक BA course करने वाले छात्र अपने Specific areas तक सीमित नहीं हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक विशाल नौकरी मिलती है। कई विशिष्टताओं के साथ, बीए syllabus All-round है। Previous academic background और  personal पसंद और एक विशेष कार्यक्रम के लिए छात्र की क्षमता के बारे में, BA course के लिए लगभग हर उम्मीदवार के लिए एक उपयुक्त योजना मौजूद है।

हालांकि B.A course मुख्य रूप से Full time degree course है, लेकिन इसे कई Colleges और विश्वविद्यालयों से distance education के माध्यम से भी अपनाया जा सकता है। B.A course के स्नातकों की Jobs और salary उनके द्वारा चुने गए विशेषज्ञता के साथ-साथ Education body के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जिसमें उन्होंने अपने बीए Degree course किया है। B.A course के बाद, एक Interested Higher Education के रूप में कला के मास्टर का चयन करने के लिए भी चुन सकता है।

Also you can read-
MBBS and BE full form

No comments:

Post a Comment