GDP full form in hindi जीडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है gdp kya hai - Dear Hindi- Meaning in Hindi

3/22/2021

GDP full form in hindi जीडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है gdp kya hai

GDP full form in hindi जीडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है gdp kya hai-

जीडीपी का मतलब क्या होता है GDP full form in hindi gdp kya hai

-What is the full form of GDP? GDP का पूर्ण रूप क्या है?
GDP जीडीपी का full form हिंदी में सकल घरेलू उत्पाद है इसे English में Gross Domestic Product कहते है । GDP एक तय समय में किसी देश की सीमाओं के भीतर Produced सभी तैयार वस्तुओं और सेवाओं का Overall Monetary या consumer value है। यह किसी दिए  देश के Economic Health के Detailed Scorecard के रूप में, GDP  Gross Domestic Product समग्र घरेलू उत्पादन के Specific measurement के रूप में कार्य करता है। 

जब economist अर्थव्यवस्था के आकार के बारे में बोलते हैं, तो वे जीडीपी का reference देते हैं। जीडीपी विकास दर देश की आर्थिक वृद्धि (Economic growth) का एक महत्वपूर्ण उपाय है। जैसे-जैसे जीडीपी बढ़ती है, उस राष्ट्र में लोगों के जीवन स्तर में भी लगातार वृद्धि हो होती है। Living objectives के लिए, High GDP वाला देश सही देश माना जाता है। भारत में, जीडीपी में तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों का योगदान है- कृषि, विनिर्माण और सेवा (Agriculture, Manufacturing and Services.)।

-History of GDP जीडीपी का इतिहास-
William Petty  ने 1652 और 1674 के बीच जमींदारों को अंग्रेजी और डच के बीच अनुचित Taxation से बचाव के लिए GDP की मूल accreditation दी। बाद में, Charles Davenant  ने इस method को और विकसित किया। उनकी Modern concept पहली बार 1934 में Simon Kuznett द्वारा स्थापित की गई थी। 1944 में Bretton Woods सम्मेलन के बाद यह देश की अर्थव्यवस्था को मापने का प्रमुख साधन बन गया।

-GDP को Measuring के लिए विभिन्न प्रकार-

GDP  का निर्धारण Three primary तरीकों से किया जा सकता है, जब सही गणना की जाती है तो All three methods को समान figure प्राप्त करना चाहिए। इन तीन Approaches को अक्सर Spend Approach, Output Outlook और  income outlook कहा जाता है।

देश की GDP  को Measuring के लिए कई तरीके हैं, उनका उपयोग कैसे किया जाता है, यह जानना आपके लिए बहुत important है। 

जीडीपी की गणना करने के लिए तीन तरीके हैं।

1-आय प्रणाली (Income System)
2-आउटपुट सिस्टम (Output System)
3-व्यय प्रणाली (Expenditure System)

1-आय प्रणाली (Income System)

Income System के अनुसार  देश के  national Borders के भीतर उत्पादन Factors, अर्थात श्रम और पूंजी (Labor and capital) द्वारा प्राप्त Overall राजस्व का अनुमान लगाया जाता है।

GDP = A + T - S

( जहां पर, A का मतलब (GDP at factor expense) फैक्टर खर्च पर जी.डी.पी. है और T-Taxes,S-Subsidies )


2-आउटपुट सिस्टम (Output System)

output System देश की सीमाओं के भीतर उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं के बाजार value को measure करता है। price level Adjustment के कारण GDP की एक तिरछी गणना को रोकने के लिए, GDP को निरंतर कीमतों या वास्तविक जीडीपी पर मापा जाता है।

GDP = B – T + S

( जहां पर, B का मतलब  GDP, at a constant prizeहै और T-Taxes,S-Subsidies )

3-व्यय प्रणाली (Expenditure System)

देश की घरेलू सीमाओं के भीतर सभी व्यक्तियों द्वारा किए गए सामान और सेवाओं (Goods and services) पर testing Expenditure शामिल है।

GDP = C + I + G + NX

जहां पर, C का मतलब व्यक्तिगत उपभोग व्यय (Personal consumption expenditure) होता है,  I -का मतलब व्यापार निवेश (Business investment), C-का मतलब सरकारी खर्च (Government spending), X -का मतलब  Exports, M -का मतलब Imports और NX आता है  = (X – M) जो एक शुद्ध निर्यात है। (which is a net export)


-GDP Related QnA

Q-India ki gdp kitni hai Bharat ki gdp kya hai 2021
A- India की GDP -

GDP by sector: Agriculture: 16%; Industry: 25%
GDP growth: : 4.2% (19/20) −7.7% (20/21)
Inflation (CPI): : 4.59% (December 2020)
Budget balance: 9.5% of GDP (2020–21)


Q-gdp ka full form GDP kya hai in English
A-Gross Domestic Product


Q-how is GDP calculated in Hindi
A-GDP की गणना एक निश्चित अवधि में उपभोक्ताओं, व्यवसायों और सरकार द्वारा खर्च किए गए सभी धन को जोड़कर की जा सकती है। अर्थव्यवस्था में सभी participants द्वारा प्राप्त धन को जोड़कर इसकी गणना भी की जा सकती है।

Q-real GDP meaning in Hindi
A- हिंदी में GDP का मतलब सकल घरेलू उत्पाद है इसे English में Gross Domestic Product कहते है। 

No comments:

Post a Comment