NASA full form in Hindi? नासा का फुल फॉर्म क्या होता है ? - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

27 March, 2021

NASA full form in Hindi? नासा का फुल फॉर्म क्या होता है ?

NASA full form in Hindi? नासा का फुल फॉर्म क्या होता है ?

nasa full form

नासा का full form नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (National Aeronautics and Space Administration) है, और यह एक स्वतंत्र एजेंसी है जो नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए जिम्मेदार है, साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका की संघीय सरकार के Aeronautics और Space Science के लिए भी। इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1958 को राष्ट्रपति Dwight D Eisenhower ने नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एक्ट के माध्यम से की थी।

यह सैन्य लोगों के बजाय शांतिपूर्ण अंतरिक्ष विज्ञान प्रौद्योगिकी विकसित करने से संबंधित है और अंतरिक्ष अन्वेषण और विमान से संबंधित अमेरिकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रभारी हैं।

नासा के पास Manned spacecraft की योजना थी और जिसके कारण 1969 में चंद्रमा पर पहली मानव Landing हुई। आज भी नासा को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर रहने और काम करने वाले कुछ अंतरिक्ष यात्री मिले हैं। एक अंतरिक्ष यात्री होने के नाते नासा में शायद सबसे प्रसिद्ध नौकरी है, लेकिन अंतरिक्ष यात्री कार्यबल का सिर्फ एक छोटा हिस्सा बनाते हैं। नासा में बहुत सारे इंजीनियर और वैज्ञानिक काम करते हैं।

Duties और responsibilities-
नासा के मुख्य कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है-

*यदि जारी Review या Surveillance प्रक्रिया में निष्कर्षों के आधार पर पहले से Approved research को निलंबित या समाप्त करने के लिए लिखित प्रक्रियाओं की स्थापना और पालन करना।

*भौतिक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक, कानूनी, या आर्थिक स्रोतों सहित risks, असुविधाओं या असुविधाओं के संभावित स्रोतों की पहचान करना और उनका विश्लेषण करना।

*research in Motion Limited में अनुसंधान प्रतिभागियों की गोपनीयता हितों की सुरक्षा और डेटा की गोपनीयता का मूल्यांकन करना।

अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम-

नासा ने अपने पूरे इतिहास में कई Cruised और Uncapped Spaceflight परियोजनाओं का प्रदर्शन किया है। अप्रकाशित कार्यक्रमों ने अनुसंधान और संचार उद्देश्यों के लिए पृथ्वी की कक्षा में पहला अमेरिकी Artificial satellites को लॉन्च किया, और शुक्र और मंगल ग्रह के साथ सौर मंडल के ग्रहों का पता लगाने और बाहरी ग्रहों Grand tours सहित अनुसंधान जांच के लिए भेजा।

Crewed कार्यक्रमों की सूची-
*X to 15 रॉकेट प्लेन (rocket plane)  1959 से  1968 तक।

*प्रोजेक्ट पारा (Project Mercury) 1958 से 1963 तक।

*प्रोजेक्ट मिथुन(Project Gemini) 1961 से 1966 तक।

*अपोलो कार्यक्रम (Apollo program) 1961 से 1972 तक।

*स्काईलैब (Skylab) 1965 से 1979 तक।

*अपोलो टू सोयुज टेस्ट प्रोजेक्ट (Apollo to Soyuz Test Project) 1972 से 1975 तक।

*अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम (Space Shuttle program) 1972 से 2011 तक।

*अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) 1993 से अबतक।

NASA related QnA. 

Q-NASA full form in Gujarati
Ans - નેશનલ એરોનોટિક્સ એન્ડ સ્પેસ એડમિનિસ્ટ્રેશન

Q-NASA meaning in Hindi
Ans - राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन

Q-NASA full form in English.
Ans - National Aeronautics and Space Administration

Q-NASA full form in Marathi
Ans - नॅशनल एरोनॉटिक्स ऍण्ड स्पेस प्रशासन
(Nĕśanala ērōnŏṭiksa ĕṇḍa spēsa praśāsana)

Also you can read-







No comments:

Post a Comment