Credy loan app se Loan Kaise le क्रेडी से लोन कैसे लिया जाता है ? - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

05 July, 2021

Credy loan app se Loan Kaise le क्रेडी से लोन कैसे लिया जाता है ?

Credy loan kaise le 

आज हम जानेगे Credy - Personal Loan App के बारे में Credy Personal Loan App क्या है? Credy Personal Loan App से कितना लोन ले सकते है? Credy Personal Loan App  में interest rate कितना लगता है? Credy Personal Loan App  में कितने समय के लिए loan मिलता है? Credy - Personal Loan App  से हमें कितने प्रकार का लोन मिल सकता है ? Credy Personal Loan App   से लोन कैसे लिया जाता है ? इत्यादि 

Credy - Personal Loan App

Credy Personal Loan App क्या है?

Credy Personal Loan App एक आसान paperless process और reliable customer service के साथ एक Fast और परेशानी मुक्त personal loan online Provide करता है। Credy Personal Loan App से आप  बच्चे की स्कूली शिक्षा से लेकर medical से  लेकर क्रेडिट कार्ड बिल pay कर सकते है। 

यह आप  जीवन की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए Loan प्रदान करता हैं। अपने Personal Loan के लिए 10,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की loan approval प्राप्त कर सकते है। इस Credy Personal Loan App का  processing समय लगभग 2-3 कार्य दिवस होता है जिसमे आपको लोन मिल जाता है।

*Credy Personal Loan App से कितना लोन ले सकते है ?
Credy Personal Loan App से 10,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है। 

*Credy Personal Loan App  में interest rate कितना लगता है ?
Credy Personal Loan App  में आपको 0% से लेकर 36% तक का सालाना interest rate देना पड़ेगा।

जैस यदि लोन की राशि ₹100,000 है और ब्याज 24% प्रति वर्ष है, जिसकी अवधि 12 महीने है, तो ₹3000 का processing fee लिया जाएगा। 12 महीने के लिए ब्याज ₹13472 होगा। ईएमआई प्रति माह ₹9456 होगी। मतलब टोटल आपको (100,000 रुपये + ₹13,472) देना होगा।
 
Total Payment-(Principal + Interest)
₹1,13,472

Loan EMI
₹9,456

Total Interest Payable
₹13,472

Total Payment
(Principal + Interest)
₹1,13,472


क्रेडी से लोन लेने के लिए eligibility क्या है ?

Credy - Personal Loan App से लोन लेने के लिए आपकी इनकम कम से कम 15000 रुपये प्रति माह की मासिक आय होनी चाहिए। और present में आप बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई या पुणे में रह  रहे हो। इसके आलावा आपके पास Required Documents जैसे पैन कार्ड / आधार कार्ड होना चाहिए। 

*Credy Personal Loan App  में कितने समय के लिए loan मिलता है ?
Credy Personal Loan App  से आपको 3 महीने से 12 महीने तक का समय मिलता है जो की आप EMI  return या repayment कर सकते है। 

*Credy - Personal Loan App  से हमें कितने प्रकार का लोन मिल सकता है ?

Credy - Personal Loan App use

Credy - Personal Loan App से हमें Personal Loan ही मिलेगा आप  बच्चे की स्कूली शिक्षा से लेकर medical से  लेकर क्रेडिट कार्ड बिल pay कर सकते है।

*Credy Personal Loan App   से लोन कैसे लिया जाता है ?


क्रेडी Personal Loan App  से ऑनलाइन पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए निचे दिए गए प्रोसेस को follow करे -

-Play Store से क्रेडी लोन ऐप इंस्टॉल करें
- automatic pay verification के लिए बैंक विवरण जमा करें!
- Real-time loan terms निर्णय प्राप्त करें!
-digital रूप से समझौते पर हस्ताक्षर करें!
-residence verification करें!
-Cash disbursement directly to your bank account 
-Easy Equated Monthly Installments EMI  में भुगतान करें


what is loan ? ऋण क्या है?:-
जब कोई ऋणदाता (उधार देनेवाला) किसी व्यक्ति  को एक sure guarantee के साथ या इस विश्वास के आधार पर लोन देता है कि प्राप्तकर्ता (उधार दलेनेवाला) उधार के पैसे को कुछ अतिरिक्त लाभों के साथ चुकाएगा, जैसे कि Rate of interest process को उधार देना या ऋण-loan  लेना कहा जाता है।

एक loan के तीन component होते हैं -
 ( principal or loan amount ) मूलधन या उधार राशि, ब्याज दर (Rate of interest ) और अवधि या अवधि (Period) जिसके लिए ऋण लिया जाता है। हम में से अधिकांश लोग बैंक या किसी reliable non-banking financial company से पैसा उधार लेना पसंद करते हैं क्योंकि वे government policies से बंधे होते हैं और भरोसेमंद होते हैं।

Loan के प्रकार-
Loan के  कई प्रकार है जैसे 

*Secured loan
*Unsecured loan
*Education loan
*Personal loan
*Vehicle loan  
(Two-Wheeler Loans, four Wheeler Loans )
*Home Loan
*Gold loan
*Loan against property
*Personal Loans
*Credit Card Loans
*Small Business Loans etc....

व्यक्तिगत ऋण क्या है ? what isPersonal Loans. -
Personal Loans- loan चाहे  आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए ले , कोई भी सामान खरीदने के ले , word के कही भी घूमने जाने के लिए , shopping के लिए , इत्यादि यह सभी पर्सनल लोन कहलाते है। आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन या किसी भी बैंक से लोन ले सबका अलग अलग interest rate होता है।

ब्याज दर क्या है? what is Interest rate?  - 
Interest rate  वह Amount है जिसे आप एक ऋण का Ratio जिसे उधारकर्ता (borrower) से ब्याज के रूप में लिया जाता है interest rate कहलाता है। ब्याज दर  वार्षिक आधार पर नोट की जाती है जिसे वार्षिक प्रतिशत दर (annual percentage rate-APR) के रूप में जाना जाता है।उधार दिए गए धन के उपयोग के लिए  या किसी ऋण की payment में देरी के लिए एक special rate पर नियमित रूप से भुगतान किया गया धन interest rate होता है।

ऋण अवधि क्या है? (What is loan term?) -यह वह समय है जिसके लिए एक financial institution loan amount को मंजूरी देता है और जिसके दौरान उधारकर्ता ब्याज सहित ऋण चुकाने के लिए उत्तरदायी होता है। उधारकर्ता पूरे कार्यकाल के दौरान ईएमआई (EMI)के रूप में ऋण चुकाते हैं।

ईएमआई क्या है ? what is emi? - EMI का फुल फॉर्म Equated Monthly Installment  होता है इसे हिंदी में मासिक किस्त कहते है। (EMI ) मासिक किस्त एक निश्चित भुगतान राशि है जो एक उधारकर्ता (Loan लेने वाला) द्वारा प्रत्येक महीने में एक निश्चित तारीख को Loan लेने वाले से ली जाती है।

Instant Personal Loan देने वाले 10 Best Mobile App

1. KreditBee
2. PaySense
3. CashBean
4. CASHe
5. mPokket
6. MoneyTap
7. LoanTap
8. EarlySalary
9. Money View
10. Credy

Instant Personal Loan देने वाले इन  Mobile App से आप घर बैठे Online Mobile Phone से Loan ले सकते है। मुझे उम्मीद हैं, mobile से Loan कैसे ले?  इसकी जानकारी समझ में आ गयी होगी। loan लेने के लिए सभी जानकारी और documents सही-सही भरे। अन्यथा Approval नही होगा। और आपको लोन नहीं मिलेगा। इसके अलावा आप अपने हिसाब से interest को ध्यान में रखकर ही Online Apply करें।

लोन लेने से पहले आप इन बातो का जरूर ध्यान रखे -
हर आदमी को कभी न कभी लोन लेने की जरुरत जरूर पड़ती है, अपनी जरुरत के हिसाब से लोन छोड़ा या बड़ा हो सकता है जैसे हमें गाडी या घर खरीदने के लिए अपना खुद का business शुरू करने के लिए  हमें बैंक से लोन लेने की जरुरत पड़ती है और अचानक किसी छोटे खर्चे के आ जाने पर हम अपने दोस्त रिस्तेदार से पैसे उधार लेते है।

 इस तरह से लोन छोटा हो या बड़ा इसकी जरुरत समय समय पर हर किसी को पड़ती है। लेकिन अगर आप लोन लेने से पहले आप इन बातो का जरूर ध्यान रखे। अगर आप इन बातो  में ध्यान में रखकर रखकर लोन लेते है तो आप फ्यूचर में कभी भी कर्ज के जाल में नहीं फसेंगे। 

1. Repayment capacity के हिसाब से ही लोन ले -लोन किसी भी तरह से लीजिये लेकिन इतना ध्यान जरूर रखिये की ये  अमाउंट आपकी कर्ज चुकाने की कैपेसिटी के हिसाब से होना चाहिए मतलब आप अपनी रेगुलर इनकम से पैसा बचाकर लोन की रकम एक निश्चित समय में चुका पाने में capable होने चाहिए।  

आपके कुल लोन की मासिक किस्त आप की मासिक आय के 30 % से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, अगर आप 40 से 50 हजार महीना कमाते है तो आपके लोन की emi  लगभग 12000 से 15000  से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।  अगर आप इससे ज्यादा emi भरते है तो आपको फ्यूचर में दिग्गत या  आपके फ्यूचर की प्लानिंग में दिग्गत हो सकती है।

2. EMI हमेशा समय पर दे -  ईएमआई फिक्स टाइम पर दीजिए इस बात का जरूर ध्यान रखिए कि लोन चाहे छोटे समय के लिए हो जैसे क्रेडिट कार्ड का बिल या फिर लंबे समय के लिए हो जैसे कार लोन, business loan लोन का भुगतान आप हमेशा समय पर ही करिए,  अगर आप emi देने से चूक जाते हैं  तो इसका सीधा असर आपके क्रेडिट प्रोफाइल पर पड़ता है जिसकी वजह से फ्यूचर में लोन पाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

3. हमेशा कम से कम टाइम के लिए loan लेना चाहिए -लोन चुकाने का समय जितना लंबा होता है उतना ही ज्यादा अमाउंट आप को लोन के भुगतान में चुकाना पड़ता है।  

लोन चुकाने का समय जितना छोटा होता है उतना ही अच्छा होता है, लोन चुकाने का टाइम पीरियड बढ़ाने पर emi का अमाउंट कम हो जाता है लेकिन टोटल लोन का अकाउंट बढ़ जाता है। 

4. बड़े अमाउंट लोन के साथ insurance जरूर ले -बड़े अमाउंट वाले लोन के साथ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए अगर आप होम लोन या कार लोन या फिर बिज़नेस लोन  जैसा कोई बड़ा loan लेते हैं तो साथ में इंश्योरेंस लेना चाहिए।  

क्योकि अगर आपको कुछ हो जाता है और आप पर डिपेंड लोग उस अमाउंट को नहीं चूका  पाते हैं तो लोन  देने वाला आपके पैसे इंश्योरेंस  से ले लेता है। 

term-plan लेने से आपकी नामौजूदगी में घर वालों को बड़े अमाउंट वाले लोन की emi को चुकाना नहीं  पड़ेगा। 

तो अगर आप इन पॉइंट को ध्यान में रख कर loan लेते है तो आप कभी भी कर्ज के जाल में नहीं फसेंगे। 

आज हमने जाना Credy loan app se Loan Kaise le क्रेडी से लोन कैसे लिया जाता है ? Credy Personal Loan App क्या है? Credy Personal Loan App से कितना लोन ले सकते है? Credy Personal Loan App  में interest rate कितना लगता है? Credy Personal Loan App  में कितने समय के लिए loan मिलता है? Credy - Personal Loan App  से हमें कितने प्रकार का लोन मिल सकता है ? Credy Personal Loan App  से लोन कैसे लिया जाता है ? इत्यादि 

No comments:

Post a Comment