No Cost EMI kya hai नो कॉस्ट ईएमआई क्या है - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

05 July, 2021

No Cost EMI kya hai नो कॉस्ट ईएमआई क्या है

No Cost EMI kya hai नो कॉस्ट ईएमआई क्या है

No Cost EMI kya hai नो कॉस्ट ईएमआई क्या है

जब कभी आप online internet के द्वारा flip-kart और amazon से shopping करते हैं तो आपको काफी सारे प्रोडक्ट्स पर यह लिखा हुआ  होता है।  No Cost EMI तब आप लोग भी सोचते होंगे  की  No Cost EMI क्या होता है, EMI का मतलब हिंदी में क्या है? नो कॉस्ट एमी मीनिंग इन हिंदी, ई एम आई का मतलब क्या होता है, EMI Full Form क्या है नो कॉस्ट ईएमआई  No cost EMI क्या है ? इससे Company Customers और Banks को क्या फायदा होता है जानेगे। 

EMI का फुल फॉर्म?


EMI का फुल फॉर्म Equated monthly installment होता है इसे हिंदी में मासिक किस्त कहते है। 

No Cost EMI kya hai - नो कॉस्ट ईएमआई क्या है? 

EMI पर जब आप कोई प्रॉडक्ट लेते हैं तो आपको Interest और processing fees चुकानी पड़ती है लेकिन  No Cost EMI में आपको केवल product की केवल कीमत चुकानी पड़ती है। customer को interest और processing fees के रूप में कुछ जमा नहीं करना होता है।

सबसे पहले हम बात करते हैं कि नो कॉस्ट ईएमआई  (No Cost EMI) की 


जब भी आप Product खरीदते हैं तो उस पर  (No Cost EMI) नो कॉस्ट ईएमआई लिखा होता है इसका मतलब यह होता है कि इस Product  का जो भी rate  है आपको उसी rate को EMI के द्वारा देना है। लेकिन आप से किसी भी तरह का कोई extra charge interest  नहीं लिया  जाएगा तो इसी को  No Cost EMI कहा जाता है। 

Example - अगर आप कोई मोबाइल फोन या laptop  की खरीदी कर रहे है।   और उसका प्राइस है ₹30,000 तो आपको  ₹30,000 को 3 EMI या 6 EMI पे पैसे देने है अगर आप 3 month  EMI का option choose करते है तब आपको 10,000*3  EMI के द्वारा पैसे देने होंगे और अगर आप 6 month  EMI का option choose करते है तब आपको 5000*6 EMI के द्वारा पैसे देने होंगे। मतलब आपको केवल ₹30,000 रुपये ही देने है वो भी तीन महीने या फिर छह महीने के अंदर उसमें आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है। 

आपको पूरे ₹30,000 ही देने होते हैं लेकिन  No Cost EMI  के लिए शर्त यह है कि आपके पास क्रेडिट कार्ड होना चाहिए क्योंकि अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप  No Cost EMI  वाला ऑप्शन नहीं ले सकते हैं। 

No Cost EMI इससे क्या फायदा होता है?

1. No Cost EMI का  फायदा कस्टमर को होता है अगर कस्टमर के पास पूरे  पैसे नहीं है और आप खरीदना चाहते हैं तो आप हर महीने थोड़ा थोड़ा करके EMI द्वारा किस्तों में पैसे देंगे। इस तरह से आप ज्यादा महगे वाले प्रोडक्ट को भी ले सकते है और आपको ज्यादा पैसों का जुगाड़ भी एक बार में नहीं करना होगा तो कस्टमर का सबसे बड़ा फायदा होता है। 

2. कंपनी का इससे क्या फायदा है -कंपनी का फायदा यह है कि कंपनी  (No Cost EMI) नो कॉस्ट ईएमआई उसी  प्रोडक्ट पर लगा दी जाती  है जिन प्रोडक्ट की डिमांड कम होती है क्योंकि कंपनी के वह प्रोडक्ट बिकते नहीं हैं तो कंपनी इन प्रोडक्ट्स पर No Cost EMI का ऑप्शन दे देती है जिससे कंपनी के प्रोडक्ट बिक जाते हैं जिससे  कंपनी को भी फायदा होता है। 

3.  बैंकों को  क्या फायदा है (No Cost EMI)  नो कॉस्ट ईएमआई से बैंक को भी फायदा होता है कि उनका क्रेडिट कार्ड यूज़ में आता है जैसे आप credit कार्ड  का  यूज करते हैं तो बैंक उसका बिल जनरेट करती है और बिल जेनरेट के साथ साथ ही उसके साथ कुछ ना कुछ चार्जिंग लगा देती है तो इससे बैंक का फायदा होता है।

आज हमें जाना -EMI का मतलब हिंदी में,नो कॉस्ट एमी मीनिंग इन हिंदी,ई एम आई का मतलब क्या होता है,EMI Full Form,no cost emi meaning in hindi,No cost emi on credit card,No cost emi flipkart,no cost emi mobiles,

No comments:

Post a Comment