10th के बाद क्या करे 10th ke baad kya kare - Dear Hindi- Meaning in Hindi

5/12/2021

10th के बाद क्या करे 10th ke baad kya kare

10th के बाद क्या करे 10th ke baad kya kare in hindi, दसवी के बाद कौन सा subject ले? 

10th के बाद क्या करे 10th ke baad kya kare, दसवी के बाद कौन सा subject ले?

10th के बाद क्या करे-
10th के result आने के बाद, एक सामान्य प्रश्न है जो हर छात्र के मन में 10 th  के बाद क्या है आता है? Science, Commerce or Arts? यह एक Common myth है जो अधिकांश छात्रों के मन में आता है। हर क्षेत्र में Carrier के बहुत सारे अवसर होते हैं लेकिन सही career का चयन करना जो छात्र Interest रखते हैं।

कुछ छात्र बहुत स्पष्ट हैं कि वे अपने जीवन में क्या चाहते हैं। लेकिन कई छात्र ऐसे हैं जो अपने करियर के रास्ते को लेकर Confused हैं। कक्षा 10th आपके करियर का सबसे महत्वपूर्ण और Confusing intersection है। एक सही निर्णय आपके करियर अच्छा बनाने में मदद कर सकता है। और यदि आप गलत चुनाव करते हैं, तो आपको अपने जीवन के बाकी परिणामों का सामना करना पड़ेगा। तो आप कैसे तय करते हैं कि 10th के बाद क्या करें?

1. क्या आपको Science को लेना चाहिए?
2. क्या आपको Commerce को लेना चाहिए?
3. क्या आपको Arts/Humanities को लेना चाहिए?

-किस बोर्ड को चुनना है?

बहुत सारे विकल्प है लेकिन 10th के बाद सही career चुनना बहुत Important है। एक Trained Career Counselor के साथ Career Counseling आपको अपने भ्रम को हल करने में मदद कर सकता है। एक Career counselor आपके भविष्य के लिए एक आदर्श कैरियर मार्ग प्राप्त करने के लिए Career evaluation का उपयोग करता है। Career assessment test आपके Skills, interest, abilities का विश्लेषण करता है और इसके आधार पर एक Clear road-map प्रदान किया जाता है।

-10 वीं कक्षा के लिए काउंसलिंग-

CBSE के अनुसार, लगभग 32 लाख छात्र 10th बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। यह एक बड़ी संख्या है। लेकिन वास्तव में 10 वीं के बाद कितने छात्रों को पता है कि उन्हें क्या करना है? 10th कक्षा के लिए Career Counseling और  Career Guidance की जरूरत है। जो छात्र अपने चयन के बारे में confusion में हैं, वे कैरियर परामर्श के लिए जा सकते हैं। 10th कक्षा के छात्रों के लिए Career Counseling अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के युवा कल के भविष्य हैं।

-10 वीं कक्षा के बाद कैरियर के विकल्प क्या हैं?
10th के बाद सही करियर विकल्प चुनना शायद आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय है और इसे जल्दी में नहीं लिया जाना चाहिए। आइए देखें कि आप 10th के बाद सही करियर का रास्ता कैसे चुन सकते हैं। 

- Intermediate (2 years) - 10th कक्षा के बाद छात्र PCM, PCB, PCMB, Commerce with Maths, Commerce without Maths जैसे विषय समूह का चयन कर सकता है। 12 वीं कक्षा के बाद पूरा, एक विषय चयन के आधार पर कई विषयों में graduate कर सकते हैं।

-Polytechnic- 10th कक्षा के बाद छात्र Mechanical, Civil, Chemicals, Computer, Automobile जैसे Polytechnic course कर सकते हैं। Polytechnic College of 3 years, 2 years and 1 year अवधि के लिए Diploma course प्रदान करते हैं।

-Paramedical- 10th कक्षा के बाद, छात्र DMLT (Diploma in Medical Laboratory Technology), DOA (Diploma in Ophthalmic Assistant), DOT (Diploma in Ophthalmic Assistant) जैसे Paramedic कोर्स कर सकते हैं।

-ITI (Industrial Training Institute)- 10 वीं10th कक्षा के बाद, Student Mechanical, Electrician, Electrical जैसे रोजगार के लिए ITI courseकर सकते हैं।

-Short term course- 10 वीं कक्षा के बाद, छात्र Tally, dtp, graphics जैसे Short term course कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए career ऑप्शन में आपको किस career पर interest है उसे करके आप अपने फ्यूचर को bright कर सकता है। एक Career counselor आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि 10th के बाद क्या चुनना है। एक specialist आपकी ताकत, जुनून और रुचि का आकलन और विश्लेषण करेगा। उसके आधार पर विशेषज्ञ आपके सबसे उपयुक्त कैरियर मार्ग का निर्धारण करेगा। भारत में प्रभावी कैरियर परामर्श आपके भविष्य के लिए Miracle कर सकता है।

-कैरियर विकल्प 10 वीं के बाद-

1. Science 

Science, Engineering, Medical, IT जैसे कई आकर्षक कैरियर विकल्प प्रदान करता है और आप Research roles के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं। Science लेने का सबसे अच्छा फायदा है, यह आपके विकल्पों को खुला रखता है। आप Science से Commerce या  Science से  Arts में बदल सकते हैं। लेकिन दूसरे तरीके से ऐसा करना संभव नहीं है। Science and mathematics छात्रों को Highly respected और अच्छी तरह से payment वाली नौकरियों को पूरा करने में capable बनाता है।

10 वीं के बाद Science किसे लेना चाहिए?

यदि Technology आपको Attract करती है तो 10th के बाद विज्ञान लेना एक intelligent option होगा। आप Physics, Chemistry, Maths (PCM) का optionचुन सकते हैं। अगर आप मेडिकल क्षेत्र में अपने लिए पहचान बनाना चाहते हैं, तो Physics, Chemistry, Maths, Biology (PCM-B) का विकल्प चुन सकते हैं।

अब ऐसे कई छात्र हैं जो maths नहीं लेना चाहते हैं। या तो वे मैथ्स से डरते हैं या मैथ्स पर उन्हें interest नहीं  हैं। चिंता न करें, अगर आप doctor बनना चाहते हैं, तो मैथ्स जानना आवश्यक नहीं है। आप आसानी से भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (पीसीबी) Physics, Chemistry, Biology (PCB) का optionचुन सकते हैं।

2. Commerce 
Scienceके बाद Commerce दूसरा सबसे लोकप्रिय कैरियर विकल्प है। यदि आप Number, Finance, Economics आदि से प्यार करते हैं, तो Commerce आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।यह कई तरह के कैरियर विकल्प प्रदान करता है जैसे Chartered Accountant, MBA, Banking आदि।

आप व्यावसायिक (Professional) ज्ञान प्राप्त करते हैं जो व्यवसाय (business) के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।आपको लेखा, वित्त, अर्थशास्त्र (Accounting, Finance, Economics) आदि विषयों से परिचित होना होगा।आपको Number, data के साथ अच्छा होना चाहिए और वित्त, अर्थशास्त्र (Finance, economics) में एक Curiosityहोनी चाहिए।एक विषय के रूप में Commerce भारत में Popularity प्राप्त कर रहा है और कई छात्र अध्ययन कर रहे हैं।  

10 वीं के बाद Commerce किसे लेना चाहिए?

यदि आप अर्थशास्त्र और व्यवसाय (Economics and Business) की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो Commerce आपके लिए सही कैरियर है।

10th कक्षा के बाद वाणिज्य के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। अगर आपको इस बारे में कोई संदेह है कि कॉमर्स  का चुनाव करना है या नहीं, तो आप किसी विशेषज्ञ से अपना Career counseling करवाकर सबसे Smart तरीका चुन सकते हैं।

3. Arts/Humanities

आजकल Arts/Humanities demand में बहुत अधिक है और अधिक से अधिक छात्र इसके लिए चयन कर रहे हैं। कला अब करियर की पसंद के रूप में उभर रही है। यह पत्रकारिता, भाषा, इतिहास, मनोविज्ञान (Journalism, Language, History, Psychology) आदि जैसे कई Attractive कैरियर option प्रदान करता है। डिजाइन, भाषा कला, प्रदर्शन कला, मानविकी (Design, Language Arts, Performing Arts, Humanities) अच्छी तरह से payment करियर विकल्प हैं। कला विषय Creativityऔर Self expression को Encouraged करते हैं।

जो छात्र Arts लेते हैं, वे महत्वपूर्ण सोच विकसित करते हैं। यह आपके Leadership qualities को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है।कला आपको अपने आसपास की दुनिया से निपटना (tackle) करना  सिखाती है।

10 वीं के बाद Arts/Humanities किसे लेना चाहिए?

यदि आप एक ऐसे छात्र हैं जो Creative हैं और Humanity  चाहते हैं, तो कला आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

10th कक्षा के बाद आर्ट्स के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। यदि आपको कोई भ्रम है तो आप अपना करियर काउंसलिंग करवा सकते हैं। एक कैरियर Consultant आपको उचित Career guidance प्रदान करेगा और आपको सही दिशा में Guidance करेगा।

related QNA 

Q.आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है? आर्ट्स से क्या बन सकते है?
A-आर्ट्स complete होने के बाद आपको जॉब मिल सकती है जैसे। 
*पोस्ट ऑफिस जॉब   *पुलिस जॉब्स *क्लर्क की नौकरी* बैंक जॉब्स* रेलवे जॉब etc.. इसके आलावा आप advocate, Fashion designer, teacher, Graphic Designer, Software Developer, Hotel Management, Journalists, Event Management भी बन सकते है। 


Q.दसवीं के बाद कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?
A . दसवीं के बाद कई सरे सब्जेक्ट होते हैं जैसे -
*गणित
*रसायन विज्ञान
*जीवविज्ञान
*इतिहास।
*भूगोल।
*राजनीति विज्ञान।
*अंग्रेज़ी।
*अर्थशास्त्र।
*मनोविज्ञान।
*नागरिक सास्त्र।

Q.ITI करने के बाद क्या करे?
A. ITI करने के बाद आप आगे की पढाई या फिर जॉब भी कर सकते है। जैसे 
* ITI के बाद आप apprentice कर सकते है यह 6 month या 1 year का हो सकता है।
* आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते हो। ...
* सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है। 
* Private Jobकर सकते है। etc 

Q.आर्ट्स सब्जेक्ट में कौन सी नौकरी लगती है?
A . इंडिया में arts के students के लिए उपलब्ध है बेहतरीन career scope आर्ट के स्टूडेंट्स के लिए करियर और नौकरी के भरपूर chance हैं। arts के students के लिए सबसे लोकप्रिय करियर teaching  है और वे अपने Subject specialization में आसानी से teaching  कर सकते हैं

Also you can read

10th ke baad kya job kare?
science lene ke fayde,
kon kon se course kar sakte hain,
10th ke baad konsa subject le,
graduation kaise kare,
arts lene ke fayde,
10th ke baad commerce lene ke fayde,

No comments:

Post a Comment