DNA full form in hindi डीएनए डी-एन-ए फुल फॉर्म इन हिंदी - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

27 March, 2021

DNA full form in hindi डीएनए डी-एन-ए फुल फॉर्म इन हिंदी

DNA full form in Hindi डीएनए डी-एन-ए फुल फॉर्म इन हिंदी-

DNA FULL FORM

DNA का full form Deoxyribonucleic acid होता है इसे हिंदी में -डिऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल- कहते है। DNA माता-पिता से बच्चों तक विरासत (Inheritance) में मिली सामग्री या Genetic instructions को प्रसारित करने और ले जाने के लिए जिम्मेदार Molecules का एक समूह है। 

डीएनए एक organic compounds है जिसमें एक Unique molecular संरचना होती है। यह सभी Eukaryotic और Prokaryotic कोशिकाओं में पाया जाता है। Swiss biologist Johannes Friedrich Miescher ने सफेद रक्त कोशिकाओं पर अपने काम के दौरान पहली बार 1869 में DNA को मान्यता दी और नाम दिया। DNA के एक अणु के दोहरे Helix structure को बाद में प्रायोगिक Evidence का उपयोग करके James watson औरFrancis Crick द्वारा खोजा गया था। अंत में, यह दिखाया गया है कि डीएनए एक मानव की Genetic जानकारी के Processing के लिए Responsible है।

एक डीएनए संरचना को एक Twisted सीढ़ी के रूप में सोच सकता है। इस संरचना को दोहरे Helix के रूप में परिभाषित किया गया है, जैसा कि उपरोक्त आंकड़े में देखा गया है। डीएनए के मूल Building block nucleotide होते हैं, जिनमें कार्बन-चीनी समूह, फॉस्फेट समूह और नाइट्रोजन base होता है। चीनी और फॉस्फेट के समूह Nucleotide को एक साथ बांधकर प्रत्येक डीएनए स्ट्रैंड बनाते हैं। नाइट्रोजन base के चार रूप हैं [ Adenine (A), thymine (T), guanine (G), and cytosine (C)] ए डेनिन (ए), थाइमिन (टी), गुआनिन (जी), और साइटोसिन (सी)।

4444 

Deoxyribonucleic Acid डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए) के कई प्रकार होते है जैसे -

ए - डीएनए, बी - DNA , जेड - डीएनए [A - DNA, B - DNA, Z - DNA]

ए - डीएनए
यह एक दाएं हाथ का DNA है और Dehydrated डीएनए एक ए का रूप लेता है जो डीएनए को Protein binding जैसे सक्रिय परिस्थितियों में बचाता है, desiccation भी डीएनए Solvent को हटाता है।

बी - डीएनए
बी - डीएनए सबसे आम डीएनए Deformation है, जो दाएं हाथ का Helix है। DNA के majority में सामान्य शारीरिक स्थितियों के तहत एक प्रकार B. deformation होता है।

जेड - डीएनए
जेड-DNA एक बाएं हाथ का DNA है, जहां zig-zag pattern में Double helix left ओर हवा में चलती है और Alexander rich और Andres Wang ने इसकी खोज की। Z - DNA एक जीन की Starting site से आगे स्थित है और इसलिए Jean को नियंत्रित करने में भूमिका निभाने के लिए माना जाता है।

डीएनए DNA  के कार्य-

*DNA वह Genetic material है जो अपने नाइट्रोजन आधारों संरचना में Coded सभी विरासत में मिली जानकारी रखती है।

*DNA एक कोशिका से एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक Genetic जानकारी देता है।

*प्रत्येक व्यक्ति के पास DNA का अनुक्रम होता है जो दूसरों के साथ फिट नहीं होता है। इस डीएनए Property का उपयोग डीएनए Fingerprinting में किया जाता है, एक विधि जिसका उपयोग उनके डीएनए से किसी व्यक्ति की पहचान करने के लिए किया जाता है।

*DNA Hormones, enzymes और विशिष्ट RNA की सहायता से कोशिकाओं की Metabolism प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करता है।

DNA RELATED QnA.

Q- dna full form in hindi
A-डिऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल

Q-dna full form in gujarati
A-deoxyribonucleic એસિડ

Q-dna full form in telugu
A-డియోక్సిరిబోన్యూక్లిక్ ఆమ్లం

Q-dna full form in marathi
A-डीऑक्सिरीबोन्यूक्लिक अम्ल

Q-dna full form in punjabi
A-deoxyribonucleic ਐਸਿਡ

Also you can read-







No comments:

Post a Comment