PHD full form in Hindi पीएचडी का फुल फॉर्म क्या होता है? - Here you can learn about : 5S, 7 QC Tools, and 8D for Superior Quality Management etc

10 April, 2021

PHD full form in Hindi पीएचडी का फुल फॉर्म क्या होता है?

PHD full form in Hindi पीएचडी का फुल फॉर्म क्या होता है?-

phd course p.h.d ka hindi name, phd admission phd meaning पीएचडी का मतलब पीएचडी की फीस पीएचडी कोर्स पीएचडी प्रक्रिया पीएचडी विषयों के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।

phd full form

PHD full form-पीएचडी का फुल फॉर्म Doctor of Philosophy है इसे हिंदी में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी कहते  है। कुछ देशों में, Ph D को DPhil या D.Phil भी कहा जाता है। Doctoral holder अपने नाम से पहले ’डॉ’ Dr.  शब्द का उपयोग कर सकते हैं और डॉक्टर के रूप में माने जा सकते हैं। पीएचडी syllabus किसी profession में सबसे उल्लेखनीय Training है और पीएचडी के साथ graduate करने वाले व्यक्ति को अपने क्षेत्र में अत्यधिक योग्य माना जाता है।

यह एक International Level पर मान्यता प्राप्त PG Program है जिसमें study के Years की आवश्यकता होती है, इसलिए किसी को भी पीएचडी की डिग्री प्राप्त करने के लिए अपने काम को Published और Access करना पड़ता है। Most doctorates डिग्री के लिए research, Detailed Examऔर एक Thesis के पूरा होने और research के लिए कम से कम तीन साल के Guidance की आवश्यकता होती है।

PHD  कोर्स course कैसे शुरू कर सकते है ?
Candidate केवल तभी पीएचडी कोर्स कर सकते हैं, जब उन्होंने किसी विशेष क्षेत्र या syllabus या stream में अपनी Master's degree पूरी कर ली हो, जहां वे पीएचडी शुरू करना चाहते हैं। कुछ विश्वविद्यालयों ने स्पष्ट रूप से राज्य के candidates को पीएचडी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए MPhil किया होगा। 

कई कॉलेजों के लिए आवश्यक है कि उम्मीदवार पीएचडी course के लिए वे योग्यताएं पूरी करें जो उन्होंने Ugc net को मंजूरी दी हैं। इंजीनियरिंग में पीएचडी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के पास Proper gate score होना चाहिए।

Subject list जिसमें पीएचडी की डिग्री प्रदान की जाती है-

*phd computer sciencec ourse

computer science के लिए पीएचडी computer science और Application stream में एक Doctoral course है। courseकी अवधि 3-5 साल है, course की गहराई और पाठ्यक्रम को Adopt करने वाले संस्थान पर निर्भर करता है। 

पाठ्यक्रम मूल रूप से Research based अध्ययन और थीसिस प्रस्ताव से भरा है, हालांकि, मूल बातें मजबूत करने के लिए और साथ ही Application study को मजबूत करने के लिए, अध्ययन के पाठ्यक्रम में शामिल कुछ विषय हैं। इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम योग्यता अध्ययन के एक Relevant क्षेत्र में graduate में 50% है। 

Doctorate course अध्ययन के किसी भी क्षेत्र में सबसे Valued प्रमाण पत्र है और इसे पूरा होने के बाद व्यापक नौकरी के दायरे में जोड़ा जा सकता है। Doctoral studies छात्रों को Research-oriented study करने के लिए प्रोत्साहित करता है और Thesis और patent के साथ बाहर आता है जो उन्हें आसानी से डिग्री हासिल करने में मदद करेगा। इस पाठ्यक्रम के graduates के लिए नौकरी के अवसर computer science के क्षेत्र में बहुत अधिक हैं, जिनमें अक्सर High pay scale के कारण ज्ञान और अनुभव के क्षेत्र में उनकी Seniority होती है।

*commerce

*Phd Hindi course 
PHD. computer science में हिंदी भाषा स्ट्रीम में एक Doctoral course है। पाठ्यक्रम की अवधि 3-6 साल है, जो पाठ्यक्रम की depth और course को अपनाने वाले संस्थान पर निर्भर करता है। पाठ्यक्रम मूल रूप से शोध-आधारित अध्ययन और थीसिस प्रस्ताव से भरा है, हालांकि, मूल बातें मजबूत करने के लिए और साथ ही आवेदन अध्ययन को मजबूत करने के लिए, कुछ अनिवार्य विषय हैं औरSpecial elective studies अध्ययन के पाठ्यक्रम में शामिल हैं। 

इस course में उन विषयों पर जोर दिया गया है, जो M.Phil और M.A. हिंदी स्तरों पर अपनाए जाने वाले विषयों पर अधिक जोर देते हैं और इसमें मध्यकालीन हिंदी, आधुनिक सोच और साहित्य, भाषाविज्ञान और हिंदी भाषा, मीडिया, अनुवाद जैसे विशिष्ट वैकल्पिक विषय शामिल हैं। जिनमें से छात्र एक को चुन सकते हैं और चुने गए डोमेन में अच्छी तरह से Specialization प्राप्त कर सकते हैं।

इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम योग्यता 55% Undergraduate और graduate अध्ययन जैसे M.A या M.Phil के रूप में अध्ययन के एक Relevant क्षेत्र में, एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी में है। डॉक्टरेट अध्ययन अध्ययन के किसी भी क्षेत्र में सबसे मूल्यवान प्रमाण पत्र है और इसे पूरा होने के बाद व्यापक नौकरी के दायरे में जोड़ा जा सकता है। 

Doctoral studies छात्रों को Research-oriented study करने के लिए प्रोत्साहित करता है और Thesis और patent के साथ बाहर आता है जो उन्हें आसानी से डिग्री हासिल करने में मदद करेगा। इस course के स्नातकों के लिए नौकरी के अवसर हिंदी भाषा के क्षेत्र में बहुत अधिक हैं, जो अक्सर उच्च salary के कारण ज्ञान और अनुभव के क्षेत्र में अपनी वरिष्ठता के कारण हैं। वे अक्सर कई सार्वजनिक क्षेत्रों और निजी क्षेत्र की कंपनियों में मुख्य अनुवादक के रूप में भर्ती होते हैं और सरकारी और निजी दोनों शैक्षणिक संस्थानों में Educational Chief भी होते हैं।

*physics
*phd human resource management course
*philosophy
*English
*phd economics course
*phd psychology course

PhD course के उद्देश्य-
PhD course किसी भी संस्थान द्वारा दिए गए standards और सबसे Prestigious academic डिग्री में से एक है।Doctoral degree का प्राथमिक लक्ष्य Leading researchers और Scientists की अगली पीढ़ी को शिक्षित करना है।

Also you can read-






No comments:

Post a Comment